नशे के उन्मूलन के लिये लिया जायेगा सभी वर्गों व संस्थाओं का सहयोग: सुरेश भारद्धाज

0
359
 प्रदेश सरकार नशा करने से उत्पन्न होने वाली सभी समस्याओं से निपटने के लिए सर्तक है तथा इसके निवारण हेतु समाज के सभी वर्गों तथा विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं को साथ लेकर चलने हेतु कृत संकल्प है । यह विचार शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्धाज ने आज राजकीय डिग्री कॉलेज मटौर के प्रथम वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के दौरान अपने सम्बोधन में व्यक्त किये।
उन्होंने कहा कि सरकार नशाखोरी की प्रवृति से उत्पन्न होने वाली सभी प्रकार की समस्याओं से निपटने के प्रति काफी संवेदनशील एवं जागरूक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मादक पदार्थ व स्वापक औषधी अधिनियम के प्रावधानों को कठोरता से लागू किया जा रहा है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि अवैध भांग व अफीम की फसलों को नष्ट करने के लिए जिला स्तर पर उप-पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी के अधीन स्पैशल टास्क फोर्स (एस.टी.एफ) का गठन किया गया है जो निरंतर अवैध भांग व अफीम की फसलों को नष्ट कर रही हैं। इसके साथ ही प्रदेश के दवा नियंत्रकों द्वारा औषधी विक्रेताओं तथा उत्पादकों द्वारा बिना लाईसेंस औषधी बेचने पर भी निगरानी रखी जा रही है।
     घोषणायें
उन्होंने कहा कि राजकीय डिग्री कॉलेज मटौर के भवन के निर्माण पर 11 करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त कॉलेज में शीघ्र ही शौचालयों का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कॉलेज भवन का निर्माण पूर्ण होने तक कक्षाओं को चलाने के लिये 15 लाख रुपये की लागत से शैड का निर्माण किया जायेगा। व्यय किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि कॉलेज में प्राध्यापकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जायेंगा।
इस अवसर पर कॉलेज की प्राचार्य रश्मि रमोल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी।
समारोह में कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। शिक्षा मंत्री ने सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये अपनी ऐच्छिक निधि से 31 हजार रुपये देने की घोषणा की।
इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने शैक्षणिक उपलब्धियां हासिल करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।
इस अवसर पर पूर्व विधायक संजय चौधरी, सचिव शिक्षा डॉ0 अरूण शर्मा, निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ0 अमरजीत शर्मा, कॉलेज की प्राचार्य सपना बंटा, आरती, चारू, एसडीएम कांगड़ा शशीपाल नेगी, मंडलाध्यक्ष रमेश बराड़, जिला परिषद् के पूर्व अध्यक्ष रत्न जगदंबा,  भाजपा युवा मोर्चा नेता कुलदीप कुमार, ग्राम पंचायत मटौर के प्रधान कैप्टन निर्मल सिंह, उपप्रधान संजीव काका, प्रधान ग्राम पंचायत घुरकड़ी नीतू दामीर सहित क्षेत्र के अन्य  गणमान्य लोग और अभिभावक उपस्थित थे।