हिमाचल प्रदेश टीजीटी आर्ट मॉडल पेपर 1

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TGT ARTS MODEL PAPER 1

TIME 150 MINUT   QUESTION 150

DIRECTION — Child Psychology & Development

1.       “मनोविज्ञान मन का विज्ञान है।यह कथन किसका है?

A.       स्किनर

B.       डेकार्ट

C.       अरस्तू

D.       रेवनी

Answer — C

2.       शिक्षा मनोविज्ञान का सम्बन्ध किससे है?

A.       मात्र मनोविज्ञान से

B.       मात्र दर्शन से

C.       मात्रा शिक्षा से

D.       सभी विषयों से

Answer — D

3.       शिक्षा का शब्दिक अर्थ क्या है?

A.       नेतृत्व देना

B.       सामने लाना

C.       पालन-पोषण करना

D.       ये सभी

Answer — D

4.       “मनोविज्ञान वातावरण के सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों के क्रियाकलापों का विज्ञान है।यह कथन किसका है?

A.       वारेन

B.       स्किनर

C.       मैक्डूगल

D.       वुडवर्थ

Answer — D

5.       “मनोविज्ञान शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है।यह कथन किसका है?

A.       डेकार्ट का

B.       जे.एस.मेकेन्जी का

C.       रायबर्थ का

D.       स्किनर का

Answer — D

6.       शिक्षा मनोविज्ञान की विषय-सामग्री का सम्बन्ध किससे है?

A.       सीखना

B.       बोलना

C.       लिखना

D.       पढ़ना

Answer — A

7.       शिक्षा मनोविज्ञान में किन बालकों के व्यवहार का अध्यययन किया जाता है?

A.       समस्यात्मक

B.       पिछड़े हुए

C.       मन्द बुद्धि

D.       ये सभी

Answer — D

8.       सीखने की प्रक्रिया के अर्न्तगत शिक्षा मनोविज्ञान किसका अध्ययन करता है?

A.       वैयक्तिक भेदों का अध्ययन

B.       ध्यान व रूचि का अध्ययन

C.       वंशानुक्रम व वातावरण का अध्ययन

D.       प्रेरणा व पुनर्बलन के प्रभाव का अध्ययन

Answer — A

9.       ‘मनोविज्ञानशब्द के सामानान्तर अंग्रजी भाषा के शब्द ‘साइकोलॉजी’ की व्युत्पति किस भाषा से हुई है?

A.       फ्रेंच भाषा से

B.       संस्कृत भाषा से

C.       ग्रीक भाषा से

D.       लैटिन भाषा से

Answer — C

10.     “शिक्षा मनोविज्ञान, अध्यापकों की तैयारी की आधारशिला है।यह कथन किसका है?

A.       हरबर्ट का

B.       स्किनर का

C.       पी.एन. झा का

D.       प्लेटो का

Answer — B

11.     शिक्षक बालकों की पाठ में रूचि उत्पन्न कैसे कर सकता है?

A.       दण्ड से

B.       संवेगों से

C.       शिक्षा से

D.       वृद्धि से

Answer — B

12.     निम्नलिखित में से किशोरवस्था की मुख्य समस्याएं क्या हैं?

A.       काम और संवेगात्मक समस्याएं

B.       समायोजन की समस्याएं

C.       शारीरिक विकास की समस्याएं

D.       उपर्युक्त सभी

Answer — D

13.     बालक की मूल शक्तियों का प्रधान कारक क्या है?

A.       सामाजिक स्थिति

B.       आर्थिक स्थिति

C.       वंशानुक्रम

D.       वातावरण

Answer — C

14.     प्राथमिक विद्यालयी बालकों में गत्यात्मक कौशल विकसित करने में निम्नलिखित में से क्या सहायक नहीं होती है?

A.       व्यवस्थित अधिगम प्रक्रिया

B.       हस्तलेखन

C.       अवांछित विश्राम

D.       अभ्यास

Answer — C

15.     मन्द-बुद्धि बालक की विशेषता नहीं होती है, जो कि:

A.       कार्य कारण संबंधों को समझने में असफल

B.       बुद्धि-लब्धि 105 से 110 के बीच होता

C.       जटिल परिस्थितियों को समझने में असमर्थ

D.       त्रुटियां अधिक करना

Answer — B

16.     बालकों के विकास की किस अवस्था को सबसे कठिन काल के रूप में मनाया जाता है?

A.       किशोरावस्था

B.       शैशवावस्था

C.       बाल्यावस्था

D.       इनमें से सभी

Answer — A

17.     भाषा विकास के क्रम में अंतिक क्रम (सोपान) है:

A.       भाषा विकास की पूर्णावस्था

B.       शब्दोच्चारण

C.       ध्वनि उच्चारण

D.       ध्वनि पहचानना

Answer — A

18.     जिस विधि के द्वारा बालक को आत्म निर्देशन के माध्यम से बुरी आदतों को छुड़वाने का प्रयास किया जाता है, वह विधि कौन-सी है‌?

A.       आत्मनिर्देशन विधि

B.       थकावट विधि

C.       अभावात्मक विधि

D.       उपर्युक्त विधि

Answer — A

19.     चरित्र को निश्चित करने वाला महत्वपूर्ण कारक कौन – सा है?

A.       मनोरंजन सम्बन्धी कारक

B.       सामाजिक कारक

C.       मानसिक कारक

D.       शारीरिक कारक

Answer — A

20.     थार्नडाइक ने व्यक्ति को किस आधार पर बांटा है?

A.       प्रभुतापूर्ण व अधीनस्थ पूर्ण आधार पर

B.       कठोर ह्रदय व कोमल ह्रदय के आधार पर

C       चिन्तन व कल्पना शक्ति के आधार पर

D.       उपर्युक्त में से कोई नहीं

Answer — C

21.     मनोविज्ञान :

A.       चेतना का विज्ञान है

B.       मन का विज्ञान है

C.       आत्मा का विज्ञान है

D.       इन सभी का

Answer — D

22.     मानव मन को प्रभावित करने वाला कौन-सा कारक है?

A.       अभियोग्यताएं व वातावरण

B.       अभिक्षमताएं

C.       व्यक्ति की रूचियां

D.       उपरोक्त सभी

Answer — D

23.     मनोविज्ञान को शुद्ध विज्ञान माना जाता है:

A.       स्टाटर ने

B.       जेम्स ड्रेवर ने

C.       एण्डरसन ने

D.       स्टीफन ने

Answer — B

24.     शिक्षा-मनोविज्ञान:

A.       मानेविज्ञान का एक अंग है

B.       शिक्षा का एक अंग है

C.       मनोविज्ञान का अंग नहीं है

D.       उपरोक्त में से कोई नहीं

Answer — C

25.     शिक्षा-मनोविज्ञान की प्रकृति के संबंध में क्या कहा जा सकता है?

A.       यह सर्वव्यापी है तो सार्वभौमिक भी

B.       इसमें व्यापकता नहीं है

C.       अति संकुचित है

D.       इसमें लचीलापन नहीं है

Answer — A

26.     मनोविज्ञान की प्रकृति का क्या कारण है?

A.       एक ओर जहां इसका सम्बन्ध लड़कियों के व्यवहार और तदनुरूप शिक्षा पर विचार करना है, वहीं दूसरी ओर लड़कों के व्यवहार और उनकी शिक्षा पर भी

B.       एक ओर जहां यह शिशुओं के व्यवहार और उनकी शिक्षा पर विचार करता है, वहीं दूसरी और प्रौढ़ों के व्यवहार और शिक्षा पर भी

C.       एक और जहां यह शुद्ध विज्ञान है, वहीं दूसरी ओर सामाजिक विज्ञान है

D.       उपरोक्त सभी

Answer — D

27.     मनोविज्ञान के अन्तर्गत:

A.       संसार के अन्य सभी प्राणियों का अध्ययन किया जाता है

B.       जीव-जन्तुओं का अध्ययन किया जाता है

C.       मानव का अध्ययन किया जाता है

D.       उपरोक्त सभी

Answer — D

28.     शिक्षा-मनोविज्ञान अध्ययन का क्या उद्देश्य है?

A.       छात्र की योग्यताओं एवं क्षमताओं को ध्यान में न रखना

B.       शिक्षा के उद्देश्यों की पूर्ति में सहायक न होना

C.       विद्यार्थियों द्वारा किसी बात के सीखे जाने को प्रभावित करना

D.       उपरोक्त सभी

Answer — C

29.     सांख्यिकी क्या है?

A.       विज्ञान

B.       कला

C.       कला व विज्ञान दोनों

D.       इनमें से कोई नहीं

Answer — C

30.     मनोविज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सहायता देता है तथा स्पष्ट करता है:

A.       शिक्षा के उद्देश्यों का निर्धारण कैसे करें

B.       शिक्षा के उद्देशों की सम्भावना

C.       शिक्षा के कौन-से उद्देश्यों का निर्धारण करें

D.       शिक्षा के आदेशों का निर्माण केसे किया जाए

Answer — B

General Awareness & Environmental Studies.

31.     हिमाचल प्रदेश में इस समय लगभग कितनी पंचायतें हैं?

A.       1,560

B.       1,597

C.       2,275

D.       3,007

Answer — D

32.     हिमाचल प्रदेश उच्च नयायालय का प्रथम मुख्य न्यायाधीश कौन था?

A.       न्यायाधीश हमीदुल्ला बेग

B.       न्यायाधीश आर.एस. महरोत्रा

C.       न्यायाधीश ए.एन. खरे

D.       न्यायाधीश पी.वी. कपूर

Answer — A

33.     हिमाचल प्रदेश का प्रथम उप-राज्यपाल कौन बना था?

A.       मे. ज. (सेनानिवृत) हिम्मत सिंह

B.       भागमल सौटा

C.       डा. वाई.एस. परमार

D.       ठाकुर दुर्गा सिंह

Answer — A

34.     भारतीय संविधान सभा में हिमाचल प्रदेश का नेतृत्व किसने किया था?

A.       राम लाल

B.       ठाकुर दुर्गा सिंह

C.       डा. वाई. एस. परमार

D.       ए.एन. खरे

Answer — C

35.     पं. जवाहर लाल नेहरू ने किसे ‘पहाड़ी गांधी’ की उपाधि दी थी?

A.       सीताराम शर्मा

B.       पं. पदम देव

C.       बाबा कांशी राम

D.       अब्दुल गफ्फर खान

Answer — C

36.     ‘धामी सत्याग्रहियोंका नेता कौन था?

A.       भागमल सौटा

B.       पृथ्वी चंद

C.       बाबा काशीराम

D.       पद्म सिंह

Answer — A

37.     ‘प्रेम प्रचारिणी सभा, धामीकी स्थापना कब हुई थी?

A.       1945 में

B.       1942 में

C.       1935 में

D.       1930 में

Answer — B

38.     स्वतंत्रता आंदोलन हिमाचल प्रदेश के किन भागों में सक्रिय था?

A.       अंग्रेज अधिकृत क्षेत्रों में

B.       पूरे हिमाचल प्रदेश में

C.       देशी रियासतों में

D.       कहीं नहीं

Answer — A

39.     लार्ड कर्जन व उसकी पत्नी प्रथम बार चम्बा राज्य में कब आए थे?

A.       1890 में

B.       1915 में

C.       1917 में

D.       1900 में

Answer — D

40.     वर्तमान जिला शिमला किस वर्ष में बना?

A.       1947 में

B.       1956 में

C.       1960 में

D.       1972 में

Answer — D

41.     “सरदार ज्वाला सिंहवजीर किस राज्य से संबंध रखता था? 

A.       मण्डी

B.       शाहपुर

C.       कुल्लू

D.       बुशैहर

Answer — A

42.     वायसराय लार्ड मायोपहली बार मंडी किस वर्ष पधारे थे?

A.       1870 में

B.       1760 में

C.       1877 में

D.       1871 में

Answer — D

43.     1527 ई. में मण्डी शहर की स्थापना किस राजा ने की थी?

A.       बाहु सेन

B.       ज्ञान सिंह

C.       अजबर सेन

D.       परम पाल

Answer — C

44.     कुल्लू के राजा “जगत सिंह” को “राजा” की उपाधि से किस मुगल सम्राट ने अलंकृत किया था?

A.       हुमायूं

B.       अकबर

C.       औरंगजेब

D.       बाबर

Answer — C

45.     1914 – 17 ई. में “बुशैहर” रियासत का अंतिम राजा कौन था?

A.       वीर भद्र सिंह

B.       पद्म सिंह

C.       शमशेर सिंह

D.       केहरी सिंह

Answer — B

46.     निम्नलिखित में से कौन-सा तत्व पौधे के विकास पर प्रभाव डालता है?

A.       सौर ऊर्जा

B.       ह्मूमस

C.       मृदा में मौजूद रासायनिक पदार्थ

D.       उपरोक्त सभी

Answer — D

47.     पृथ्वी पर कितने कैलोरी सौर ऊर्जा प्रति वर्ग सेमी प्रति मिनट प्राप्त होती है?

A.       9.14 ग्राम

B.       2.94 ग्राम

C.       1.49 ग्राम

D.       1.94 ग्राम

Answer — D

48.     पतझड़ वन कहां पाए जाते हैं?

A.       हैकिस्टोथर्म क्षेत्र में

B.       मध्यतापी क्षेत्र में

C.       निम्नतापी क्षेत्र में

D.       उच्चतापी क्षेत्र में

Answer — B

49.     पारिस्थितिकी शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किस वैज्ञानिक ने किया था?

A.       चार्ल्स एल्टन

B.       अर्न्स्ट वार्मिंग

C.       ई.जे. कोमाण्डी

D.       हैन्स रीटर

Answer — C

50.     “पारिस्थितिकी प्रकृति की सरंचना व कार्य का अध्ययन है।यह कथन निम्नलिखित में से किस वैज्ञानिक का है?

A.       अर्न्स्ट हैकेल

B.       ई. वार्मिंक

C.       चार्ल्स एल्टन

D.       ई.पी. ओडम

Answer — D

51.     वनों पर आधारित उद्योग कौन-सा है?

A.       सूती वस्त्र

B.       चीनी

C.       मोटर वाहन

D.       कागज

Answer — D

52.     झूमिंग क्या है?

A.       पशुपालन

B.       कृषि

C.       खनन

D.       व्यापार

Answer — B

53.     जल के अतिदोहन के लिए निम्न में क्या उत्तरदायी नहीं है?

A.       वनारोपण

B.       नगरीकरण

C.       औद्योगीकरण

D.       जनसंख्या वृद्धि

Answer — A

54.     टिहरी बांध परियोजना कहां स्थित है?

A.       असम

B.       जम्मू-कश्मीर

C.       उत्तराखण्ड

D.       उत्तर प्रदेश

Answer — C

55.     गर्भवती महिलाओं में लौह तत्व की कमी होने पर वे किस रोग से ग्रस्त हो जाती हैं?

A.       अन्धता

B.       तपेदिक

C.       डायरिया

D.       एनीमिया

Answer — D

56.     जलक्रान्ति की समस्या से सर्वाधिक प्रभावित राज्य कौन-सा है?

A.       जम्मू-कश्मीर

B.       हिमाचल प्रदेश

C.       उतराखण्ड

D.       पंजाब

Answer — D

57.     पारिस्थितिक तन्त्र में हरे पादप होते हैं:

A.       परजीवी

B.       अपघटक

C.       उपभोक्ता

D.       उत्पादक

Answer — D

58.     प्राथमिक उपभोक्ता का उदाहरण है:

A.       मेढ़क

B.       शेर

C.       हिरण

D.       पादप

Answer — C

59.     पारिस्थितिक तन्त्र के उत्पादक, उपभोक्ता व अपघटक मिलकर क्या कहलाते हैं?

A.       खाद्य श्रृंखला

B.       जीवमण्डल

C.       जीव जगत

D.       जैव भार

Answer — D

60.     समान प्रजाति के जीवों की विविधता को क्या कहते हैं?

A.       आन्तरिक विविधता

B.       पारिस्थितिकी विविधता

C.       प्रजाति विविधता

D.       आनुवंशिक विविधता

Answer — D

English Literature & Grammar

Directions (Q. 61. – 70) : In the following passage, there are blanks, each of which had been numbered. These numbers are printed below the passage and against each, four words are suggested, One of which fits the blank apporiately. Find out the appropriate word in each case.

With the …….. (61) …….. of Indian economy ………..(62) …………. Various reforms initiated, banking sector ………. (63)…………. Pivotal role in the process of achieving ……… (64)………. Economic growth and also in ……….. (65) ……… the social welbing at large. The Public sector ………… (66)…….. in India have the twin tasks ahead – of meeting the social banking …… (67)…… and the same time generating ………… (68)…… profits to meets the costs associated with growth. At present, banks have more than 76.1 percent of their total branch …….. (69)……… in rural and semi urban ……… (70).

61.     A.       computerization

B.       liberalization

C.       expansion

D.       nationalization

Answer — B

62.     A.       through

B.       between

C.       from

D.       over

Answer — A

63.     A.       naturalise

B.       facilitates

C.       occupies

D.       manages

Answer — C

64.     A.       lower

B.       higher

C.       fantastic

D.       fewer

Answer — B

65.     A.       improving

B.       encouraging

C.       enhancing

D.       increasing

Answer — B

66.     A.       banks

B.       corporations

C.       companies

D.       organization

Answer — A

67.     A.       facilities

B.       derivatives

C.       obligations

D.       limitations

Answer — C

68.     A.       wonderful

B.       adequate

C.       lumpsum

D.       beautiful

Answer — B

69.     A.       system

B.       network

C.       scenario

D.       map

Answer — B

70.     A.       locals

B.       areas

C.       residences

D.       households

Answer — B

Directions (Q. 71-73): Read the passage give below and select the most approiate alternative to answer the questions that follows.

It’s  a role reversal that has allowed students to assess their teachers. The parameters for such an evaluation are many, including the teacher’s regulari-ty, competence in imparting understanding of and completing the course content, and the ability to motivative students particularly through the use of innovative teaching methods. It is the time to bring this practice to our universities and collages where teachers often regard their jobs as a sine-cure which they can hang on to while free lancing as private tutors. There are other complaints against them : that they teaches from notes prepared decades ago. The teachers on their part might say that they are frustrated because the students show no interest in studies and skip classes at the drop of a hat.

71.     The author in the passage says that :

A.       both the teachers and students are not serious about studies

B.       the students do not take studies seriously

C.       the teachers do not do their duties sincerely

D.       the university authorities are sincere in their work.

Answer — C

72.     The word ‘since-cure’ in the passage means:

A.       a secured position

B.       a job of goods status

C.       money without work

D.       less money for more work

Answer — C

73.     The quality of teaching will improve if:

A.       private tutoring is stopped

B.       the teachers prepare fresh  notes

C.       the students are forced to attend classes

D.       the students are allowed to evaluated their teachers.

Answer — D

Directions: In Question Nos. 74 to 78, some of the sentences have errors and some have none. Find out which part of a sentences has an error and mark the appropriate letter (a), (b) and (c) .If there is no error, mark the option (d) in the Answer-sheet.

74.     A.       The members of the Oppositions party in the Parliament

B.       should upon the minister

C.       if he makes a wrong statement.

D.       No error

Answer — B

75.     A.       Knowledge of

B.       at least two languages

C.       are required to pass the examination.

D.       No error.

Answer — D

76.     A.       He denied

B.       to have

C.       been there

D.       No error.

Answer — C

77.     A.       Being

B.       a rainy day

C.       I could not go out

D.       No error.

Answer — A

78.     A.       He is

B.       capable to do this work

C.       within the stipulated period

D.       No error.

Answer — B

Directions: (Q. 79 to 80) groups of four words are given. In each group, one word is correctly spelt. Find the correctly spelt word and mark your answer in the Answer-Sheet.

79.     A.       hurrecane

B.       hulabaloo

C.       humanetarianism

D.       humorous

Answer — D

80.     A.       octogenarean

B.       occupancy

C.       occassion

D.       occurence

Answer — B

Directions (Q. 81 to 90) : Read each sentence to find out whether there is any grammatical error in it. There error, if any, will be in one part of the sentence. The number of that part is the answer. If there is no error. The answer is (d), ‘No error, (ignore the error, (ignore the errors of punctuation, if any.)

81.     It was clear from the way they were behaving (a)/ that they had been (b)/ lost their sences. (c)/ No error.(d)

Ans.    B

82.     That boy possess (a)/ three beautiful pens (b) but he would not show them to any one. (c)/ No error (d)

Answer — A

83.     A small piece (a)/ of bread is better than (b)/ having nothing to eat. (c)/ No error (d)

Answer — D

84.     Families are (a)/ fortunate enough to own (b)/ a house in the city are very few. (c)/ No error (d).

Ans.    A

85.     Though I had been (a)/ his friend for quite a long time, I refused to help him (b)/ because his ill nature.(c)/ No error (d)

Ans.    C

86.     When he had walked along the road (a)/ a wild and ferocious dog (b)/ hit him hard and knocked him down. (c)/ No error (d)

Ans.    A

87.     I am grateful to you (a)/ and all your friends for showing sympathy (b)/ and kindness with (c)/ No error (d)

Ans.    C

88.     The leader was so shrewd (a)/ that he could, not deceive (b)/ by the of the sycophant courtiers. (c) No error (d).

Ans.     B

89.     he is the man who I know (a)/ has helped my son (b)/ in the final examination. (c)/ No error (d).

Answer — D         

90.     I have been (a)/ living in Hyderabad at my uncle (b)/ since my birth. (c)/ No error. (d).

Ans.    B

Social Studies.

91.     विद्यालय स्तर पर सामाजिक अध्ययन पढ़ाने का मुख्य लक्ष्य है-

A.       छात्रों को मैत्री भाव का पाठ पढ़ाना।

B.       विद्यार्थियों को प्रभावशाली नागरिक के लिए प्रशिक्षित करना।

C.       विभिन्न विषयों का सामूहिक ज्ञान देना।

D.       छात्रों में अन्तर्राष्ट्रीय सद्भावना का विकास करना

Answer — C

92.     ‘स्वांगीकरणकिस शिक्षण विधि का कार्यपद है-

A.       अन्वेषण विधि

B.       इकाई शिक्षण विधि

C.       अनुसंधान विधि

D.       वैज्ञानिक विधि

Answer — A

93.     इकाई शिक्षण विधि के प्रवर्तक कौन हैं-

A.       वेलार्ड

B.       स्टीवेन्सन

C.       किलपैट्रिक

D.       एच.सी. मोरिसन

Answer — D

94.     शिक्षार्थियों में स्वाध्याय व गहन अध्ययन की वृद्धि विकसित करना किस विधि की विशेषता है-

A.       इकाई शिक्षण विधि

B.       निरीक्षण विधि

C.       कार्यगोष्ठी विधि

D.       अन्वेषण विधि

Answer — D

95.     किस विधि से ‘व्यक्तिगत-शिक्षण’ तथा ‘कक्ष-शिक्षण’ दोनो ही संभव है-

A.       समस्या समाधान विधि

B.       इकाई शिक्षण विधि

C.       अवलोकन विधि

D.       ह्यूरिस्टिक विधि

Answer — C

96.     कभी-कभी कठिन समस्याएँ प्रस्तुत करने पर बालक के मन में निराश की भावना आ जाती है। यह किस शिक्षण विधि का दोष है-

A.       अवलोकन

B.       समस्या समाधान

C.       स्त्रोत संदर्भ

D.       कार्यगोष्ठी

Answer — B

97.     प्रयोजना विधि का अनुमोदन किसने किया-

A.       एच. सी. मोरिसन ने

B.       किलपैट्रिक ने

C.       ड्येवी ने

D.       बैलार्ड

Answer — B

98.     ‘करके सीखनेके सिद्धान्त पर आधारित शिक्षण विधि है-

A.       प्रायोजना

B.       समस्या समाधान

C.       अवलोकन

D.       स्त्रोत संदर्भ

Answer — A

99.     किस विधि में शक्ति व समय का अपव्यय होता है-

A.       अवलोकन

B.       व्यक्तिश: शिक्षण विधि

C.       प्रायोजना

D.       कार्यगोष्ठी

Answer — D

100.    सामाजिक अध्ययन विषय का आरम्भ किस राष्ट्र द्वारा किया गया था-

A.       अमेरिका द्वारा

B.       रूस द्वारा

C.       भारत द्वारा

D.       चीन द्वारा

Answer — A

101.    आधुनिक युग में सामाजिक विज्ञान बालकों को तैयार करती है-

A.       राष्ट्रीय मूल्यों के अनुरूप

B.       वैश्विक मूल्यों के अनुरूप

C.       सामाजिक प्रत्याशाओं के अनुरूप

D.       उपर्युक्त सभी

Answer — D

102.    सहसंबंध सम्बन्धित है-

A.       को रिलेशन से

B.       समयाव से

C.       समन्वय से

D.       उपरोक्त सभी से

Answer — B

103.    शिक्षण प्रक्रिया का अंग नहीं है-

A.       शिक्षक

B.       कक्षा कक्ष

C.       विद्यार्थी

D.       पाठ्यक्रम

Answer — B

104.    शिक्षण की सबसे प्राचीन विधि है-

A.       निरीक्षण विधि

B.       कहानी विधि

C.       व्याख्यान विधि

D.       प्रश्नोतर विधि

Answer — D

105.    निम्न में सामाजिक अध्ययन का आधार है-

A.       सामाजिक विज्ञान

B.       मनोवैज्ञानिक आधार

C.       दार्शनिक आधार

D.       उपरोक्त सभी

Answer — D

106.    सबसे उपयुक्त शिक्षण विधि का गुण है-

A.       अधिक सहायक सामग्री

B.       बहु क्रियात्मक

C.       प्रश्नोत्तर

D.       विद्यार्थी पर आधारित क्रियाएँ

Answer — D

107.    सामाजिक विज्ञान के अध्यापक का दृष्टिकोण होना चाहिए-

A.       उचित निष्ठा से युक्त

B.       केवल वैज्ञानिक

C.       स्वाध्याय की आदतों से युक्त

D.       उपर्युक्त सभी

Answer — D

108.    सामाजिक अध्ययन शिक्षण का सामुदायिक स्त्रोत है-

A.       शिक्षक संघ

B.       छात्र संघ

C.       शिक्षक अभिभावक संघ

D.       मजदूर संघ

Answer — C

109.    किसी धार्मिक ग्रंथ के अध्ययन अध्यापन के लिए उपयुक्त विधि है-

A.       भाषण विधि

B.       प्रयोगशाला विधि

C.       प्रयोजना विधि

D.       कहानी विधि

Answer — D

110.    किसी शिक्षण विधि को आवश्यक बुराई की संज्ञा दी गई है-

A.       नाटक विधि

B.       अन्वेषण विधि

C.       व्याख्यान विधि

D.       योजना विधि

Answer — C

111.    सामाजिक अध्ययन की प्रकृति है-

A.       विभिन्न सामाजिक विषयों का एकीकृत अध्ययन

B.       मानव संबंधों का अध्ययन

C.       मानव जीवन का अध्ययन

D.       उपरोक्त सभी

Answer — A

112.    पाठ्य पुस्तक विधि को इस नाम से भी जाना जाता है-

A.       तू पढ़ विधि

B.       व्याख्यान विधि

C.       कहानी विधि

D.       अवलोकन विधि

Answer — D

113.    वाद विवाद विधि इस सिद्धांत पर आधारित है- 

A.       उपयोगिता का सिद्धांत

B.       क्रियाशीलता का सिद्धांत

C.       परिपक्वता का सिद्धांत

D.       अनुभवों की पूर्णता का सिद्धांत

Answer — D

114.    ‘योजना विधिइस ‘वाद’ के सिद्धान्त पर आधारित है-

A.       प्रकृतिवाद

B.       आदर्शवाद

C.       प्रयोजनवाद

D.       उपर्युक्त सभी

Answer — C

115.    किस विधि में ‘योजना विधि’ एवं ‘समस्या विधि’ दोनों के गुण विद्यमान हैं-

A.       इकाई विधि

B.       वाद विवाद विधि

C.       भ्रमण विधि

D.       व्याख्या विधि

Answer — C

116.    निम्न में से कौन-सी विधि अधिक खर्चीली है-

A.       प्रयोगशाला विधि

B.       व्याख्यान विधि

C.       निरीक्षण विधि

D.       इकाई योजना विधि

Answer — A

117.    वह विधि जो बड़ी कक्षाओं के लिए उपयुक्त नहीं है-

A.       वाद विवाद विधि

B.       प्रयोगात्मक विधि

C.       कहानी कथन विधि

D.       इकाई योजना विधि

Answer — A

118.    जिस विधि में छात्र व अध्यापक एक दूसरे से प्रश्न व उत्तर करते हैं, वह विधि है-

A.       व्याख्यान विधि

B.       प्रश्नोत्तर विधि

C.       वाद विवाद विधि

D.       प्रयोगशाला विधि

Answer — B

119.    निम्न में से कौन-सी क्रिया ‘ज्ञान’ में सम्मिलित नहीं है-

A.       विशिष्टताओं का ज्ञान

B.       पुन: प्रस्तुतीकरण

C.       समस्या का समाधान

D.       कार्य पद्धति का ज्ञान

Answer — B

120.    पाठ्य पुस्तक विधि का गुण है-

A.       छात्रों में अध्ययन की निपुणता में वृद्धि

B.       छात्रों में स्मरण का विकास

C.       छात्रों में रटने की प्रवृत्ति उत्पन्न होना

D.       शिक्षक को पाठ्य पुस्तक के अवलोकन की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

Answer — A

121.    वाद विवाद विधि का दोष है-

A.       सम्पूर्ण विषय वस्तु का शिक्षण असंभव

B.       अनुशासनहीनता का उत्पन्न होना

C.       छात्रों में गुटबाजी की संभावना  

D.       उपर्युक्त सभी

Answer — D

122.    “सामाजिक विषय नामक पद उन विद्यालयीय विषयों की ओर संकेत करता है जो मानवीय संबंधों का विवेचन करते हैउक्त परिभाषा है-

A.       वेस्ले

B.       जॉन माइकेलिस

C.       एन.सी.इ.आर.टी.

D.       किलपैट्रिक

Answer — A

123.    सामाजिक विज्ञान में कौन-सा विषय सम्मिलित है-

A.       इतिहास

B.       भूगोल

C.       अर्थशास्त्र

D.       उपरोक्त सभी

Answer — D

124.    सामाजिक अध्ययन के बारे में किस आयोग ने विचार किया था-

A.       मुदालियर आयोग ने

B.       कोठरी आयोग ने

C.       मा. शिक्षा आयोग ने

D.       AB दोनों ने

Answer — B

125.    शिक्षण प्रक्रिया की सफलता का मूल्यांकन हो सकता है-

A.       समाज से

B.       विद्यार्थियों से

C.       अभिभावकों से

D.       परिणाम से

Answer — B

126.    छात्रों द्वारा मानचित्र ग्राफ आदि बनाने से व्यवहारगत परिवर्तन होता है, वह किस उद्देश्य से संबंधित है-

A.       कौशल

B.       ज्ञान

C.       ज्ञानोपयोग

D.       अभिरूचि

Answer — A

127.    “जिस संस्कृति में किसी व्यक्ति का पालन पोषण होता है, उसका उसके जीवन पर प्रभाव पड़ता है”, उक्त सिद्धांत है-

A.       समाज शास्त्र का

B.       मानव शास्त्र का

C.       मनोविज्ञान का

D.       दर्शन शास्त्र का

Answer — A

128.    निम्न में से कौन-सा उद्देश्य ब्लूम द्वारा प्रतिपादित उद्देश्यों में सम्मिलित नहीं है-

A.       भावात्मक

B.       ज्ञानात्मक

C.       मनोक्रियात्मक

D.       गत्यात्मक

Answer — D

129.    ‘Social Studies’ में से “C” अक्षर स्पष्ट करता है –

A.       सामाजिक संबंध

B.       एकीकृत ज्ञान

C.       नागरिक प्रशिक्षण

D.       समायोजन

Answer — C

130.    सामाजिक विज्ञान का क्षेत्र है-

A.       परिवार तक

B.       विद्यालय तक

C.       समाज तक

D.       उपर्युक्त सभी

Answer — D

131.    सामाजिक विज्ञान शिक्षण का सर्वप्रमुख उद्देश्य है-

A.       सांस्कृतिक परम्परा का ज्ञान कराना

B.       सामाजिक नियमों का ज्ञान कराना

C.       चरित्र निर्माण

D.       सामाजिक संबंधों का ज्ञान कराना

Answer — D

132.    शिक्षण को कितनी ध्रुवीय व्यवस्था के रूप में स्वीकार किया गया है-

A.       एक-ध्रुवीय

B.       द्वि-ध्रुवीय

C.       त्रि-ध्रुवीय

D.       उपरोक्त सभी

Answer — C

133.    सामाजिक अध्ययन शिक्षण के किस सूत्र के द्वारा विद्यार्थी को प्रारंभ में शिक्षा उसकी रूचियों व रूझानों के अनुसार दी जाती है और पश्चात इसके तर्कपूर्ण बनाया जाता है-

A.       विश्लेषण से संश्लेषण की ओर

B.       विशिष्ट से सामान्य की ओर

C.       मनोवैज्ञानिक से तार्किक की ओर

D.       पूर्ण से अंश की ओर

Answer — C

134.    व्याख्यान विधि में केन्द्र बिन्दु होता है-

A.       शिक्षक

B.       छात्र

C.       A B दोनों

D.       पाठ्यवस्तु

Answer — A

135.    ‘योजना विधिके जन्म दाता थे-

A.       किलपैट्रिक

B.       बैलार्ड

C.       जॉन ड्यूवी

D.       पार्कर

Answer — A

136.    किस विधि का प्रयोग छात्रों में समस्या समाधान की क्षमताओं के प्रशिक्षण के रूप में किया जाता है-

A.       योजना विधि

B.       समस्या समाधान

C.       वाद-विवाद विधि

D.       भ्रमण विधि

Answer — B

137.    किस विधि द्वारा छात्र स्वक्रिया द्वारा ज्ञान अर्जन करते हैं-

A.       निरीक्षण विधि

B.       प्रयोगशाला विधि

C.       वाद-विवाद विधि

D.       इकाई विधि

Answer — B

138.    किस विधि में शिक्षार्थी कक्षा-कक्षा में समूह बनाकर समूह के नेता का चुनाव करते हैं और विषय सामग्री को प्रत्येक समूह में बाँटकर निष्कर्ष निकालते हैं-

A.       इकाई विधि

B.       प्रयोगात्मक विधि

C.       दहाई विधि

D.       सामाजिकृत अभिव्यक्ति विधि

Answer — D

139.    प्राथमिक कक्षाओं के लिए उपयुक्त विधि है-

A.       कहानी कथन विधि

B.       प्रयोगशाला विधि

C.       सामाजिकृत अभिव्यक्ति विधि

D.       वाद-विवाद विधि

Answer — A

140.    किस विधि काे ‘सोकरेटिक मेथड’ भी कहा जाता है-

A.       प्रश्नोत्तर विधि

B.       डाल्टन विधि

C.       प्रादेशिक विधि

D.       तुलनात्मक विधि

Answer — A

141.    “सामाजिक अध्ययन मनुष्यों तथा सामाजिक भौतिक वातावरणों के प्रति उनकी प्रतिक्रियाओं का अध्ययन है।

A.       एन.सी.ई.आर.टी. का

B.       ब्लूम का

C.       जे.एस. किंग्स का

D.       किलपैट्रिक का

Answer — C

142.    व्याख्यान विधि का गुण है-

A.       पाठ्यपुस्तक विधि

B.       व्याख्यान विधि

C.       कहानी विधि

D.       योजना विधि

Answer — D

143.    व्याख्यान विधि का गुण है-

A.       कम खर्च

B.       समय की बचत

C.       ज्ञान प्राप्त करने की तीव्र विधि

D.       उपर्युक्त सभी

Answer — D

144.    कक्षा 6 से 8 तक सामाजिक अध्ययन को कहा है-

A.       पर्यावरण शास्त्र

B.       सामाजशास्त्र

C.       सामाजिक शास्त्र

D.       सामाजिक विज्ञान

Answer — D

145.    ‘करके सीखनेपर आधारित है-

A.       प्रायोजना विधि

B.       समस्या समाधान विधि

C.       व्याख्यान विधि

D.       वाद-विवाद विधि

Answer — D

146.    सबसे अच्छी शिक्षण विधि वह होती है, जिसमें-

A.       बहुत सहायक सामग्री हो

B.       बहुत क्रियाएँ हो

C.       बहुत प्रश्न हो

D.       विद्यार्थी पर आधारित क्रिया अधिक हो

Answer — D

147.    अध्यापन हेतु किसी विधि का चयन करते समय शिक्षार्थियों की दृष्टि से जो सर्वाधिक महत्वपूर्ण बिन्दु ध्यान में रखना आवश्यक है, वह है-

A.       शिक्षार्थियों की रूचि एवं उत्साह

B.       शिक्षार्थियों की शारीरिक एवं मानसिक परिपक्वता

C.       आवश्यक साधनों व उपकरणों की उपलब्धि

D.       आर्थिक एवं पारिवारिक पृष्ठभूमि

Answer — A

148.    आप कक्षा में ‘रामायण’ प्रकरण पढ़ाना चाहते हैं, आप कौन-सी विधि को सर्वश्रेष्ठ मानेंगे-

A.       अनुसंधान विधि

B.       भ्रमण विधि

C.       व्याख्यान विधि

D.       कहानी विधि

Answer — C

149.    आप कक्षा 6 को महाभारत नामक प्रकरण पढ़ाना चाहते हैं तो कौन-सी विधि सर्वश्रेष्ठ मानेंगे-

A.       भ्रमण विधि

B.       अनुसन्धान विधि

C.       कहानी विधि

D.       व्याख्यान विधि

Answer — C

150.    अनुसन्धान विधि की सीमाएँ हैं-

A.       कार्य बहुत मन्द गति से होता है

B.       इस विधि में अधिक समय लगता है

C.       विद्यालयों में साधनों की कमी है

D.       उपर्युक्त सभी

Answer — D