अनुराग की पहुंचने के समय अधिकारी कर रहे सांसद आदर्श ग्राम योजन की बैठक

175

सांसद आदर्श ग्राम योजना के लिए तत्परता से कार्य करें अधिकारी : एडीएम
सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने इस बार विकास खंड सुजानपुर की ग्राम पंचायत दाड़ला को लिया गोद

हमीरपुर 21 अगस्त। सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत इस बार सुजानपुर विकास खंड की ग्राम पंचायत दाड़ला का चयन किया गया है। सभी अधिकारी इस पंचायत में विकास कार्यों को तत्परता से करें, ताकि निर्धारित समय अवधि में इसे आदर्श ग्राम पंचायत बनाया जा सके। शनिवार को हमीर भवन में सांसद आदर्श ग्राम योजना की बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीएम जितेंद्र सांजटा ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री और हमीरपुर के सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने पिछली बार विकास खंड हमीरपुर की ग्राम पंचायत अणु का चयन किया था। सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत ग्राम पंचायत अणु में विभिन्न विभागों के माध्यम से कुल 89 विकास कार्य पूरे किए गए हैं तथा पंचायतवासियों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।
एडीएम ने बताया कि इसी योजना के तहत ग्राम पंचायत दाड़ला के लिए भी कार्य योजना तैयार की जाएगी। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को एक माह के भीतर पंचायत का सर्वे करके ग्राम विकास योजना की रूपरेखा तैयार करें, ताकि विकास कार्यों को अतिशीघ्र शुरू करके निर्धारित समय अवधि के भीतर पूरा करके एक आदर्श ग्राम पंचायत बनाई जा सके। एडीएम ने बीडीओ सुजानपुर को निर्देश दिए कि वह पंचायत में किए जाने वाले विकासात्मक कार्यों के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करके दाड़ला को आदर्श पंचायत बनाने की दिशा में कार्य करें।
जितेंद्र सांजटा ने फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत लोगों तक पहुंचाने के लिए इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कर लोगों को जागरुक करें, ताकि सभी पात्र लोग इनका लाभ उठा सकें।
उन्होंने कहा कि दाड़ला को आदर्श पंचायत बनाने के लिए वहां स्वच्छता, स्वास्थ्य, ईको-टूरिजम, कृषि, बागवानी, सामाजिक सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण, हर परिवार को पक्के मकान, पेयजल व अन्य मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता, खेल मैदान, सामुदायिक भवन, स्वरोजगार, युवाओं का कौशल विकास, ई-गवर्नेंस और अन्य आधुनिक सुविधाओं का व्यापक विस्तार किया जाएगा।
बैठक में सांसद आदर्श ग्राम योजना से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। इस अवसर पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी केडीएस कंवर ने योजना का ब्यौरा प्रस्तुत किया। इस मौके पर बीडीओ सुजानपुर निशांत कुमार, संबंधित विभागों के अधिकारी और दाड़ला पंचायत के उप प्रधान जगन कटोच भी उपस्थित थे।