आईटीआई रैल में शुरू हो रहे हैं शॉर्ट टर्म कोर्स, 28 तक करें आवेदन

126

हमीरपुर 17 फरवरी। किन्हीं कारणों से आईटीआई में प्रवेश न पाने वाले युवाओं को हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम अन्य शॉर्ट टर्म कोर्स यानि कम अवधि वाले प्रशिक्षण कोर्स करने का अवसर प्रदान करने जा रहा है। हमीरपुर जिला के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रैल में भी ये शॉर्ट टर्म कोर्स आरंभ किए जा रहे हैं। इनके लिए 28 फरवरी तक आवेदन किया जा सकता है। कौशल विकास निगम और आईटीआई प्रबंधन द्वारा संयुक्त रूप से करवाए जा रहे इन कोर्सों के माध्यम से युवा कौशल विकसित करके अपना कारोबार आरंभ कर सकते हैं।
उक्त प्रशिक्षण कोर्सों के बारे में विभिन्न ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को जानकारी मुहैया करवाने के लिए बुधवार को आईटीआई रैल में एक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कौशल विकास निगम के जिला समन्वयक राजेश कुमार ने बताया कि इस तरह के कोर्स युवाओं को निजी क्षेत्र में अच्छा रोजगार दिला सकते हैं। प्रशिक्षण के बाद वे अपना कारोबार भी आरंभ कर सकते हैं।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य रणवीर सिंह परमार ने कहा कि आईटीआई में प्रवेश से वंचित युवाओं के कौशल विकास और उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने में शॉर्ट टर्म कोर्स बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। सभी जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों के युवाओं को इन कोर्सों के प्रति जागरुक करें। इस मौके पर कौशल विकास निगम के जिला प्रशिक्षण समन्वयक अश्वनी शर्मा ने भी जनप्रतिनिधियों को कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।
शिविर में ग्राम पंचायत जोल सप्पड़, रंगस, बूणी, नौहंगी, दंगड़ी, लाहड़ कोटलू, भंूपल, जलाड़ी, मण, बड़ा, फस्टे, चौड़ू, जीहण, बलडूहक, रैल, सपड़ोह, पुतडिय़ाल और बरधियाड़ के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया।