इंदिरा गांधी खेल मैदान में सेना भर्ती 17 मार्च से 6 अप्रैल तक

160

ऊना, 3 मार्च: इंदिरा गांधी खेल मैदान, ऊना में 17 मार्च से 06 अप्रैल तक सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। जिला हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना के पुरुष उम्मीदवारों हेतु सेना भर्ती सैनिक सामान्य डियूटी और सैनिक लिपिक/एसकेटी के पदों के लिए होगी। यह जानकारी देते हुए भर्ती निदेशक, सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर, संजीव कुमार ने बताया कि जिन उम्मीदवारों ने www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट के माध्यम से 13 फरवरी 2021 तक आॅनलाईन पंजीकरण/आवेदन किया है, उन्हीं उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश, यूटी चंडीगढ़ और हरियाणा (जिला गुड़गांव, मेवात, पलवल और फरीदाबाद को छोड़कर) के जिन पुरुष उम्मीदवारों ने जूनियर कमीशन अधिकारी (धार्मिक शिक्षक/जेसीओ आरटी) और सिपाही फार्मा के लिए आॅनलाइन पंजीकरण/आवेदन किया है, उन उम्मीदवारों को ही एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा शिमला, सोलन, किन्नौर व सिरमौर के उम्मीदवारों की भर्ती 28 मार्च से शुरू हो जायेगी।
उन्होंने बताया कि गुणात्मक आवश्यकताओं के लिए उम्मीदवारों को प्रासंगिक श्रेणियों के लिए सेना की वेबसाइट पर अपलोड की गई अधिसूचना को संदर्भित करने की सलाह दी जाती है।
उन्होंने बताया कि रैली के लिए एडमिट कार्ड उम्मीदवारों के ई-मेल के माध्यम से 5 मार्च को भेजे जाएंगे। उम्मीदवार एडमिट कार्ड पर दर्शाई गई तिथि, समय व स्थान पर पहुंचना सुनिश्चित करें। उम्मीदवारों को रैली में भाग लेने/प्रवेश के लिए वेबसाइट में दी गई रैली अधिसूचना में उल्लिखित सभी अनिवार्य मूल दस्तावेजों को लाने की सलाह की जाती है, मूल दस्तावेजों के अलावा दो अतिरिक्त छायाप्रतियां लाना जरूरी होगा। अगर कोई भी उम्मीदवार किसी भी प्रमाण पत्र को लाने में विफल रहता है, तो वह दस्तावेज जांच में अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। दस्तावेज में उम्मीदवार को किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी।
संजीव कुमार ने बताया कि यदि किसी भी उम्मीदवार ने राज्य मुक्त विद्यालय/एनआईओएस से मैट्रिक कक्षा उत्तीर्ण की है, तो वह अपने विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र/अंतिम प्रमाण पत्र (टीसी) विद्यालय से लाना सुनिश्चित करें, जोकि विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित हो और बीईओ/डीईओ/डिप्टी डायरेक्टर शिक्षा द्वारा प्रतिरुपित हो।
उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया जैसे कि व्हाट्स ऐप अनाधिकृत सूत्रों से ईमेल आदि के माध्यम से प्रसारित नकली समाचारों का पालन न करें।
उन्होंने उम्मीदवारों को दलालों/धोखाधड़ी वाले व्यक्तियों से बचने और दवाओं के उपयोग से बचने की सलाह देते हुए कहा कि सेना में भर्ती एक फ्री सेवा है। सेना भर्ती की प्रक्रिया कंप्यूटर द्वारा की जाती है और यह पारदर्शी है। दलालो के चक्कर में न पड़ें। दलाल आप की कुछ मदद नहीं कर सकते। इसलिये दलालों पर अपना पैसा और समय नष्ट न करंे। सभी उम्मीदवार अपनी काबिलियत पर विश्वास रखें और अपनी मेहनत पर ध्यान दें। जाली (नकली) सर्टिफिकेट्स/दस्तावेज जमा करना एक अपराध है जिसके लिए अपराधी को सेना में से कभी भी निकला जा सकता है। उम्मीदवार अपने साथ पैक्ड ब्रेकफास्ट, लंच और पीने का पानी ला सकते है। मोबाइल फोन लाना वर्जित हैं।
-0-