उद्योग मंत्री ने की देहरा उपमंडल के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

363
671 लाख से बनने वाली रोड़ी-कोड़ी से टिप्परी सड़क का किया भूमिपूजन
जस्वां परागपुर 16 अगस्त: उद्योग, परिवहन एवं श्रम व रोजगार मंत्री बिक्रम ठाकुर ने आज परागपुर में उपमंडल देहरा के राजस्व एवं अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उद्योग मंत्री ने जस्वां परागपुर विधान सभा क्षेत्र में हो रहे समस्त विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने जस्वां परागपुर में हो रहे प्रत्येक विकसात्मक कार्य की विस्तृत चर्चा एवं समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए और साथ ही सभी लंबित कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाए।
उन्होंने इस अवसर पर सभी विभागों द्वारा किए जा रहे सभी कार्यों का पूर्ण ब्योरा अधिकारियों से मांगा और लंबित कार्यों में हो रहे विलम्ब के कारणों का त्वरित निवारण करने के सख्त निर्देश दिए। उद्योग मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रागपुर बलॉक में मनरेगा के अन्तर्गत 75 पंचायतों में अभी 2281 कार्य अभी चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रागपुर बलॉक को जुलाई अंत तक 108801 व्यक्ति दिवस के कार्य करवाने का लक्ष्य था, जिसको प्रागपुर बलॉक ने अपने लक्ष्य से बड़कर 155724 व्यक्ति दिवस कार्य उपलब्ध करवाया। उन्होंने बताया कि इस हेतु मनरेगा के तहत प्रागपुर बलॉक में 3.11 करोड़ रूपये की राशि कामगारों को दी गई।
बिक्रम ठाकुर ने बताया कि जरूरतमंद लोगों की सहायता हेतु जस्वां-प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र में अब तक लगभग 2200 लोगों को 6 करोड़ रूपये के करीब दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस समय जस्वां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, विद्युत विभाग, उद्योग विभाग समेत विभिन्न विभागों के सैंकड़ों करोड़ के विकास कार्य चल रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जस्वां प्रागपुर के चौतरफा विकास के लिए किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि चले हुए विकाय कार्यों के अतिरिक्त भी जो कार्य उनके ध्यान में आता है, उसे उनके समक्ष लेकर आएं, सरकार उनके क्रियान्वन के लिए वचनबद्ध है।
इसके बाद उद्योग मंत्री ने 671 लाख की लागत से बनने वाली रोड़ी-कोड़ी से टिप्परी सड़क का भूमिपूजन कर कार्य शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जस्वां प्रागपुर में सड़कों और मूलभूत ढांचे का निर्माण उनकी प्राथकिता है। उन्होंने कहा कि 671 लाख की लागत से बनने वाली रोड़ी-कोड़ी से टिप्परी सड़क 8.5 किलोमिटर लम्बी होगी और इससे इस क्षेत्र में निवास कर रहे हजारों लोगों को बहतरीन सड़क उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि जस्वां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र में अब तक लगभग 80 किलोमिटर सड़क पक्की की जा चुकि है और करोड़ों की लागत से सड़कों के सुधारिकरण और निर्माण कार्य चल रहा है।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गाँवों और पंचायतों में मूलभूत ढाँचा मजबूत करने और हर सुविधा पहुँचाने के लिए प्रदेश सरकार और भारत सरकार द्वारा पर्याप्त धन राशि और संसाधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गाँवों में किए जा रहे विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में चल रही प्रदेश सरकार गाँव में रहने वाले हर व्यक्ति के उत्थान और कल्याण के लिए संकल्पबद्ध है, अतः सरकारी सहायता को लोगों तक पहुंचाने के लिए अधिकारी गंभीरता से कार्य करें।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने परागपुर विश्राम गृह में जन समस्याओं को भी सुना, जिनमें से अधिक्तम का मौके पर निपटारा किया और शेष के समयबद्ध निवारण के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर, खंड विकास अधिकारी कंवर सिंह, मंडलाध्यक्ष विनोद शर्मा, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, विद्युत विभाग कुल्दीप राणा, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग संदीप चौधरी, एसडीओ एवं जे.ई, आर.एम देहरा राजन जमवाल, डीएफओ देहरा आर.के डोगरा, कृषि विकास अधिकारी गुलशन मनकोटिया, ज्योतिरंजन कालिया सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।