ऊना में 400 करोड़ रुपये की लागत से दो प्रमुख परियोजनाएं स्थापित होगींः मुख्यमंत्री

99

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां कहा कि हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने ऊना जिले में 125 किलो लीटर प्रतिदिन क्षमता का अनाज आधारित इथेनाॅल प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इथेनाॅल प्लांट और उच्च क्षमतायुक्त रेल-फैड पीओएल टर्मिनल स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार ऊना जिले में लगभग 70 एकड़ भूमि प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि इथेनाॅल उत्पादन के लिए प्रदेश के कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जिलों के अलावा पंजाब के निकटवर्ती जिलों होशियारपुर और रूपनगर से भी चावल और मक्की इत्यादि प्रमुख कच्चा माल खरीदा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परियोजनाएं 400 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगीं। इससे लगभग 300 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होने के अलावा प्रदेश में विकास की गति में तेजी आएगी। इससे राज्य के वार्षिक राजस्व में राज्य माल एवं सेवाकर (एसजीएसटी) के रूप में प्रदेश को 20 से 25 करोड़ की आय अर्जित होने की सम्भावना है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि यह मामला नई दिल्ली में उन्होंने केन्द्रीय पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के समक्ष उठाया था और प्रदेश में हिन्दुस्तान पैट्रोलियम द्वारा इथेनाॅल प्लांट स्थापित करने का आग्रह किया था। इथेनाॅल संयंत्र में अनाज से इथेनाॅल बनाया जाता है, जिसे पैट्रोल और डीजल में मिश्रित करने से प्रदेश में वाहनों से उत्सर्जित होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी, इससे प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण में सहायता मिलेगी।