कुटलैहड़ के कोठियां में चाय-कॉफी का उत्पादन कर मालामाल होंगे किसान

223
ऊना (18 अगस्त)- कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के कोठियां में चाय व कॉफी की पैदावार के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा, ताकि वह आर्थिक रूप से संपन्न हो सकें। इसके लिए ग्रामीण विकास, पंचायती राज तथा कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कृषि विभाग तथा टी-बोर्ड के अधिकारियों को बाकायदा योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कोठियां में किसानों के पास चाय व कॉफी उत्पादन के लिए काफी भूमि उपलब्ध है तथा यहां सिंचाई के लिए पानी की भी उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसानों को चाय व कॉफी के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने को कृषि विभाग, टी-बोर्ड के साथ मिलकर कार्यशाला का आयोजन करेगा तथा किसानों को इसकी खेती के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेगा। जल्द ही कार्यशाला का आयोजित की जाएगी, जिसमें वह स्वयं शामिल होंगे।
कृषि मंत्री ने कहा कि जिला में चाय व कॉफी के उत्पादन के लिए अनुकूल वातावरण है तथा जिला ऊना के ही धर्मशाला महंता में कॉफी का उत्पादन पहले से किया जा रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। ऐसे में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में भी चाय व कॉफी की खेती की जा सकती है। क्षेत्र के किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए विभाग इनके पौधों और उनकी देखभाल के संबंध में जानकारी प्रदान करेगा। सबसे पहले विभाग के माध्मय से यहां पर प्रदर्शनी प्लॉट लगाया जाएगा तथा उसके बाद किसानों को इसकी खेती की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कृषि विभाग तथा टी-बोर्ड के अधिकारियों को जिला ऊना में अन्य स्थानों पर भी चाय व कॉफी की पैदावार की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए हैं।