कुटलैहड़ में हर खेत को सिंचाई सुविधा प्रदान का प्रयासः वीरेंद्र कंवर 

74
वीरेंद्र कंवर ने संपर्क से समर्थन यात्रा के तहत थाना कलां व छपरोह में सुनीं जन समस्याएं
ऊना, 28 मई 2022- प्रदेश सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल के  दौरान कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के हर घर में नल द्वारा स्वच्छ पेयजल तथा पक्की सड़क सुविधा से जोड़ने के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है। इस उद्देश्य के लिए गत साढ़े चार वर्षों के दौरान पेयजल के लिए 150 करोड़ रुपए तथा सड़क निर्माण कार्यों पर 230 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने संपर्क से समर्थन यात्रा के तहत ग्राम पंचायत थानाकलां तथा छपरोह में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण, भूमि पूजन तथा निरीक्षण के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।
उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में पेयजल के अलावा हर खेत को सिंचाई सुविधा से जोड़ने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में समूर तथा चपलाह में बड़े चैक डेमों का निर्माण किया गया है। समूर चैक डैम से बनाई गई सिंचाई योजना से आसपास के क्षेत्रों के लगभग 10 गांवो  की 5000 कनाल भूमि को सिंचाई सुविधा प्रदान की जाएगी, जबकि चपलाह में निर्मित चैक डैम से आसपास के क्षेत्र की 1500 कनाल भूमि को सिंचाई सुविधा प्रदान की जाएगी। इन सिंचाई योजनाओं को शिवा प्रोजेक्ट से भी जोड़ा जा रहा है। वीरेंद्र कंवर ने बताया कि शिवा प्रोजेक्ट के तहत कुटलैहड़ के लिए 200 नए क्लस्टर स्वीकृत किए गए हैं, जिन पर 400 करोड़ पर खर्च किए जाएंगे।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में ग्राम पंचायत थानाकलां में विभिन्न विकास कार्यों पर लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं तथा एक करोड़ 31 लाख रुपए के विभिन्न विकास कार्य को हाल ही में स्वीकृति प्रदान की गई है। वहीं ग्राम पंचायत छपरोह में गत साढ़े 4 वर्षों के दौरान तीन करोड़ 22 लाख रुपए विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च किए गए हैं।
उन्होंने ग्राम पंचायत थाना कलां में मनरेगा के अंतर्गत मुख्य सड़क से मनोज कुमार के घर तक 4 लाख 96 हजार रुपए की लागत से बनने वाले संपर्क मार्ग का भूमि पूजन तथा पंचायत मुख्यालय थानाकलां में 10 लाख रुपए की लागत से निर्मित ग्राम सभा हॉल व 6 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित पुस्तकालय भवन तथा ककराना में 2 लाख रुपए की लागत से निर्मित हिमईरा शॉप का लोकार्पण भी किया। उन्होंने ग्राम पंचायत छपरोह के गांव रछोल में 2 लाख रुपए की लागत से बनने वाले संपर्क मार्ग तथा गांव नरघोटा में 2 लाख 50 हजार रुपए की लागत से बनने वाले संपर्क मार्ग का भूमि पूजन भी किया।
राम लाल ठाकुर पर किया पलटवार
वहीं कांग्रेस विधायक राम लाल ठाकुर के गौवंश के नाम पर भ्रष्टाचार के आरोपों पर पलटवार करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सारा कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ किया है। कांग्रेस सरकार हवा में काम करती हैं और कांग्रेस के नेता आरोप भी हवा में ही लगाते हैं। उन्होंने कहा कि राम लाल ठाकुर भ्रष्टाचार के आरोप तथ्यों पर लगाएं तथा सरकार पूरी ईमानदारी के साथ जवाब देगी। कंवर ने कहा कि हाईकोर्ट ने गौवंश को आश्रेय प्रदान करने के निर्देश दिए थे लेकिन कांग्रेस की सरकार ने पूरे पांच साल इस दिशा में एक ईंट भी नहीं लगाई। आज जब भाजपा सरकार ने इस दिशा में बेहतर कार्य किया है, तो वह बौखला गए हैं। उन्होंने कहा कि बातें बनाना आसान होता है, जबकि काम करना मुश्किल। लेकिन भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के पश्चात बेसहारा गौवंश को आश्रय देने का फैसला लिया, जिसके तहत गौ सेवा आयोग का गठन किया गया। वर्तमान सरकार ने इस दिशा में किए गए प्रयासों की बदौलत साढ़े 4 वर्ष के कार्यकाल के दौरान 20 हजार बेसहारा गोवंश को आश्रय प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि बेसहारा पशुओं की समस्या का समाधान होने से जहां दुर्घटनाओं में कमी आई है, वहीं खेती-बाड़ी छोड़ चुके किसान एक बार फिर खेती करने लगे हैं। यह सब वर्तमान सरकार के प्रयासों का नतीजा है।
इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, एसडीएम बंगाणा योगराज धीमान, तहसीलदार राहुल शर्मा, बीडीओ यशपाल परमार, कुटलैहड़ भाजपा मंडल महामंत्री कैप्टन प्रीतम सिंह ढडवाल, ग्राम पंचायत थानाकलां की प्रधान सरोज कुमारी व उप प्रधान ओम प्रकाश, बीडीसी सदस्य राजकुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।
-0-