कुपोषण से बचाव के लिए प्राकृतिक एवं पारंपरिक भोजन का करें सेवन – डा0 बिंदल

97

नाहन 20 सितम्बर – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सौजन्य से राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन आज यहां एसएफडीए हाल में किया गया, जिसकी अध्यक्षता पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक डा0 राजीव बिंदल ने की।
इस अवसर पर डा0 बिंदल ने विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा दीप प्रज्जालित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
डा0 राजीव बिंदल ने बताया कि देश भर में सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है और इसके अंतर्गत अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उन्हांेने कहा कि सन्तुलित आहार, दूध, हरी सब्जी तथा हमारे पारंपरिक भोजन जैसे साग, बथुवा, मक्की की रोटी, कोदा, चौलाई इत्यादि का सेवन करने से हम कुपोषण की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि हमें अपने समाज तथा आस पास कुपोषण के बारे में लोगों को जागरूक करना चाहिए तथा कुपोषित व्यक्ति की सहयता करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि कुपोषण तथा खून की कमी से बचाव के लिए समय-समय पर पेट के कीड़ों की दवाई लेना भी अवश्यक है।
उन्होंने बताया कि जब हम खाना खाते हैं, तब हमारा शरीर पोषक तत्वों को खाने से निचोड़ कर शरीर को चलाने, विकास, मुरम्मत और निर्माण के लिए ऊर्जा पैदा करता है। संतुलित आहार वो है, जो शरीर के कार्याे के लिए सभी महत्वपूर्ण और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करे। हर किसी के लिए एक ही आहार संतुलित नहीं हो सकता क्योंकि हर किसी की शारीरिक जरूरतें अलग-अलग होती हैं। एक बच्चे की आवश्यकताएं अलग होंगी और एक गर्भवती महिला की आवश्यकताएं साधारण महिला से अलग होगी।
अध्यक्षा जिला परिषद सीमा कन्याल द्वारा भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किये गए।
जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र सिंह नेगी ने मुख्यातिथि का टोपी तथा स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया और विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं बारे जानकारी साझां कि।
इस अवसर पर डाइट नाहन के प्रशिक्षुओं द्वारा नाटक के माध्यम से कुपोषण के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।
स्वास्थ्य विभाग से डा0 विनोद सांगल द्वारा पोषण एवं संतुलित आहार तथा आयुर्वेद विभाग से डा0 प्रमोद पारिक द्वारा पोषण तथा योग के महत्व बारे जानकारी दी गई।
कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, मण्डल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, पार्षद नगर पालिका सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।