खुशखबरी एयरो स्पोर्टस गतिविधियों से गुलजार होगा मंडी, पराशर और सपेणीधार में पैराग्लाइडिंग को हरी झंडी

244

मंडी, 17 फरवरी – मंडी जिला में अब पर्यटक पैराग्लाइडिंग का रोमांचक अनुभव ले सकेंगे। पर्यटन विभाग ने मंडी के दो प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पराशर और सपेणीधार में कॉमर्शियल पैराग्लाइडिंग गतिविधियों को हरी झंडी दे दी है।
इस बारे जानकारी देते हुए पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग मंडी के उपनिदेशक पंकज शर्मा ने बताया कि पराशर और सपेणीधार मंडी जिला के प्रथम अधिसूचित पैराग्लाइडिंग स्थल बन गए हैं। पर्यटन विभाग के निदेशक यूनुस ने इसे लेकर आदेश जारी किए हैं।
उन्होंने बताया कि पूर्व में पर्यटन विभाग की तकनीकी समिति ने द्रंग विधानसभा क्षेत्र के पराशर और सराज विधानसभा क्षेत्र के सपेणीधार का दौरा कर पैराग्लाइडिंग साईट्स का निरीक्षण किया था। कमेटी ने दोनों स्थलों को पैराग्लाइडिंग के लिए मुफीद बताते हुए यहां पैराग्लाइडिंग गतिविधियां शुरू करने की अनुशंसा की थी।
उन्होंने कहा कि इन स्थलों पर कॉमर्शिलयल टैंडल फलाईट्स की अनुमति दी गई है। यहां पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के पास पंजीकृत पायलट पैराग्लाइडिंग कर सकेंगे। यहां बीड़-बिलिंग की तरह साहसिक पर्यटन व खेल गतिविधियां तो शुरू होंगी ही, आने वाले समय में इन्हें ओर बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग ने बहुत से युवाओं को पैराग्लाइडिंग के लिए प्रशिक्षित किया है, पैराग्लाइडिंग गतिविधियां शुरू से ये युवा बड़े पैमाने पर लाभान्वित होंगे।
वहीं, उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जिला में कॉमर्शियल पैराग्लाइडिंग गतिविधियां शुरू होने से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। साथ ही स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर बनेंगे।