छात्रवृति के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर करें ऑनलाईन आवेदन

158

मंडी, 22 अक्तूबर : उच्च शिक्षा विभाग मंडी के उप निदेशक सुरेंद्र पाल शर्मा ने बताया कि नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के जरिए स्कूली बच्चों की छात्रवृति के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके तहत वर्ष 2020-21 से कक्षा 6वीं से 8वीं तक के विद्यार्थी, जोकि अन्य पिछड़ा वर्ग से सम्बंध रखते हैं, उनकी छात्रवृति के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसे लेकर मंडी जिला के समस्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक उच्च, माध्यमिक व निजी पाठशालाओं के प्रधानाचार्यों और मुख्याध्यापकों को उपयुक्त कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।
उन्हें वर्ष 2020-21 से कक्षा 6वीं से 8वीं तक के छात्र, जोकि अन्य पिछड़ा वर्ग से सम्बंध रखते हैं, नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन छात्रवृति के लिए (यदि पात्रता रखते हों तो) आवेदन सुनिश्चित करवाने को कहा गया है। कोई भी आवेदन ऑफलाईन स्वीकार नहीं किया जाएगा । पात्रता सम्बन्धी जानकारी के लिए व छात्रवृतियों से सम्बंधित दिशा निर्देश प्राप्त करने के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर स्टेट स्कीमज पर क्लिक करके हिमाचल प्रदेश पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
सुरेंद्र पाल शर्मा ने कहा कि इसके अलावा समस्त राजकीय माध्यमिक पाठशालाओं के मुखियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जिन पाठशालाओं के मुखियों द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल रजिस्ट्रेशन फार्म उप शिक्षा निदेशक मंडी के कार्यालय से सत्यापित नहीं करवाया गया है, वे 25 अक्तूबर, 2020 तक सत्यापन करवाकर अपना यूजर आईडी व पासवर्ड प्राप्त कर लें। इस कार्य के लिए वे संगम पाठशाला के प्रधानाचार्य-मुख्याध्यापक से संपर्क कर सकते हैं ।
किसी भी कोताही के लिए पाठशाला के मुखिया, नोडल ऑफिसर, छात्रवृति प्रभारी को जिम्मेवार ठहराया जाएगा व छात्रवृति की भरपाई उन्हीं से की जाएगी।