दलितों पर अत्याचार के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन, राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

95

शिमला,21 सितंबर. कांग्रेस ने आज प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर के नेतृत्व में दलितों पर हो रहें हमलों व अत्यचारों के विरोध में आज भारी बारिश में रिज मैदान पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के आगे मोन प्रदर्शन किया।
इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में दलितों पर हो रहें हमले बहुत ही चिंता की बात है।उन्होंने आरोप लगाया कि हमलावरों को सरकार का पूरा सरंक्षण है।उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पूर्व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मुख्य संसदीय सचिव जगजीवन पाल पर सत्ता से जुड़े कुछ लोगों द्वारा पुलिस की मौजूदगी पर जानलेवा हमला किया गया ,उन दोषियों पर आज दिन तक कोई कार्यवाही नही हुई।
राठौर ने कहा कि इसी तरह कुल्लू में कांग्रेस कार्यकर्ता पूर्व प्रधान परस राम और उसकी पत्नी पर जानलेवा हमला किया गया।इस हमले में गम्भीर तौर पर घायल परस राम का निधन हो गया,जबकि उसकी पत्नी नेरचौक मेडिकल कॉलेज में उपचारधीन है।उन्होंने कहा कि वह उनकी पत्नी से अस्पताल में मिले और उसने इस हमले की रो रो कर पूरी दासतां सुनाई।उन्होंने कहा कि घायल महिला ने उन्हें बताया कि चूंकि हमलावर प्रभावशाली भाजपा सरकार से जुड़े है प्रशासन इस मामलें की जांच की लीपापोती कर इसे रफादफा करने की कोशिश कर रहा है।
राठौर ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश में किसी के साथ भी अन्याय सहन नही करेगी।उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोगों के साथ खड़ी है और अन्याय के खिलाफ लड़ रही है।
राठौर ने कहा कि आज इस सदंर्भ में राज्यपाल को एक ज्ञापन दिया जा रहा है जिसमें कुल्लू में हुए इस दलित दम्पति पर हमलें की न्यायिक जांच की मांग करते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग भी की गई है।
राठौर ने सरकार से इस परिवार को सरकारी नोकरी देने व उचित मुआवजा देने की मांग भी की है।
राठौर ने कहा कि कल पूरे प्रदेश में सभी जिलों में जिलाध्यक्षों व सभी ब्लॉकों में ब्लॉक अध्यक्षों के माध्यम से राज्यपाल को इस संदर्भ में ज्ञापन देंगे।उन्होंने कहा कि अगर फिर भी सरकार इस हमले की न्यायिक जांच से भागती है तो आगे की रणनीति फिर से तय की जाएगी।उन्होंने कहा कि इस प्रकार के हमलें कांग्रेस बर्दाश्त नही करेगी।
इस दौरान उनके साथ किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी,रामपुर के विधायक नन्द लाल,पूर्व विधायक गंगू राम मुसाफिर,डॉ.बीरू राम किशोर,शिमला जिला कांग्रेस ग्रामीण के अध्यक्ष यशवंत सिंह छाजटा, शहरी अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी, कांग्रेस सचिव हरिकृष्ण हिमराल,वेद प्रकाश ठाकुर,बलदेव ठाकुर,प्रवक्ता किरण धान्टा,इंद्रजीत सिंह, एम डी.शर्मा,चंद्र शेखर,मुकल गुप्ता,भूपेंद्र कवंर,भूपेंद्र कौशल के अतिरिक्त अनुसूचित जाति विभाग के अन्य पदाधिकारी व पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे।