नई पंचायतों के गठन से होगा प्रदेश के पिछड़े क्षेत्रों का विकास – वीरेन्द्र कंवर 

214
नाहन 14 अक्तूबर-प्रदेश में विकास की गति को तेज करने के दृष्टिगत 400 से अधिक नई पंचायतों का गठन किया गया है ताकि कोई भी गांव विकास की दृष्टि से उपेक्षित न रहे ।
     यह जानकारी ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री, वीरेन्द्र कंवर ने बुधवार को पझौता घाटी की पंचायत शाया सनौरा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी । तदोपरांत उन्होंने कलौ-शकैण में निर्माणाधीन डॉ0 वाईएस परमार गौशाला का निरीक्षण करने के उपरांत गौशाला की भूमि का पूजन किया। उन्होंने बताया कि इस गौशाला में 250 से अधिक निराश्रित पशुओं को रखा जाएगा।
    उन्होने कहा कि प्रदेश में बहुत ऐसी पंचायतें थी जहां पर लोगों को अपने कार्य के लिए पंचायत मुख्यालय के लिए 5 से 10 किलोमीटर जाना पड़ता था । प्रदेश सरकार ने लोगों की इस समस्या को मध्यनजर रखते हुए नई पंचायतों का गठन किया गया ताकि लोगों को पंचायत मुख्यालय जाने के लिए  5 किलोमीटर से अधिक दूरी तय न करनी पड़े । उन्होने कहा कि नई पंचायतों के गठन से प्रदेश सरकार पर आर्थिक बोझ बढेगा परन्तु वर्तमान सरकार ने जनहित को प्राथमिकता देते हुए यह कदम उठाया है।  उन्होंने बताया कि नई पंचायतों के लिए शीघ्र ही सचिव, रोज़गार सहायक इत्यादि के पद सृजित किए जाएंगे। उन्होने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आगामी पंचायत में योग्य व्यक्ति को प्रधान बनाए ताकि गांव का विकास सुनिश्चित हो सके ।
     उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में कृषि, बाग़वानी, पशुपालन इत्यादि को बढ़ावा देने के लिए 20 लाख करोड़ की राशि पूरे देश के लिए जारी की है ताकि किसान समृद्ध और खुशहाल बन सके। उन्होंने कहा कि जब गांव आत्मनिर्भर बनेगा तभी देश आत्मनिर्भर होगा। उन्होने कहा कि हाल ही में पारित किया गया कृषि विधेयक के बारे में दुष्प्रचार तर्कसंगत नहीं है जबकि कृषि विधेयक किसानों के लिए बहुत ही हितकारक सिद्ध होगें।
     इस अवसर पर उन्होंने पशुपालन विभाग को बधाई देते हुए कहा कि राजगढ़ क्षेत्र में इस गौशाला के निर्माण से इस क्षेत्र की सभी बेसहारा पशुओं को आश्रय मिलेगा और आवारा पशुओं से होने वाले सड़क हादसों में कमी आएगी। इस अवसर पर  उन्होंने गाय के गोबर से बने गोमय ज्योति दीए का अवलोकन भी किया।
      इससे पहले स्थानीय विधायक रीना कश्यप ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए क्षेत्र की समस्याओं बारे में मंत्री को अवगत करवाया ।
      इस अवसर पर अध्यक्ष कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भण्डारी, विधायक पच्छाद रीना कश्यप, जिला भाजपा महामंत्री बलदेव कश्यप, एसडीएम राजगढ़ नरेश वर्मा , उप निदेशक पशुपालन विभाग नीरू शबनम, उप निदेशक कृषि विभाग पवन कुमार, राजेन्द्र अत्री व अंशुक अत्री सहित  अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।