नगर परिषद सुंदरनगर के वार्डों का परिसीमन, अधिसूचना जारी

370

नगर निकाय वार्डों के परिसीमीन व आरक्षण की अधिसूचना जारी
205 आक्षेपों व सुझावों का किया गया निष्पादन

मंडी, 21 अगस्त: हिमाचल प्रदेश राज्य चुनाव आयोग द्वारा जिला मंडी में नगर निकायों के वार्डों के परिसीमीन व आरक्षण बारे जून माह में अधिसूचना जारी की गई थी। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि इस सन्दर्भ में 16 जुलाई तक लोगों के सुझाव व आक्षेप मांगे गए थे।
उपायुक्त ने बताया कि इस दौरान नगर परिषद सुन्दरनगर से 28, नगर परिषद मंडी से 3, नगर पंचायत करसोग से 165, नगर पंचायत सरकाघाट से 1, नगर परिषद जोगिन्द्र नगर से 8 आक्षेप व सुझाव प्राप्त हुए जबकि नगर पंचायत रिवालसर से काई भी आक्षेप व सुझाव प्राप्त नहीं हुआ। प्राप्त आक्षेपों व सुझावों का नियमानुसार निष्पादन कर परिसीमन के अंतिम प्रकाशन को जन साधारण के लिए जारी कर दिया गया है। प्रकाशित वार्डों के परिसीमन की सूचना निम्न प्रकार से है

नगर परिषद, सुन्दर नगर के वार्डो का परिसीमन
क्र0स0 नगर परिषद का नाम वार्ड सख्या व नाम वार्ड के क्षेत्र के विस्तार का विवरण
1. सुन्दरनगर वार्ड न0-01 बाडी कुलवाडा छजवार गलु से तरामड धर के साथ पूर्व में केरन से सुन्दरनगर रास्ते तक वहां से नगर परिषद के पक्के रास्ते से होते हुए चवैहतर पुल तक वहां पक्की सडक हरीपुर सैन्ट मैरी चर्च तक तथा वहां से दक्षिण की ओर सुन्दर नगर-मलोह रोड से छजवार गलु तक जहंा से यह वार्ड शुरू हुआ था।
2. वार्ड न0-02 बनेड छजवार गलु से मलोह पंचायत सीमा के साथ व पश्चिम की ओर भेछना गाव से होतू हुए उत्तर की ओर जो पक्का रास्ता भेछना से रसमाई डॉ0 नन्दलाल के घर तक तथा डॉ0 नन्द लाल के घर से रसमाई पुल से होते हुए चतरोखडी पीपल के थले तक वहां से चतरोखडी-मलोह सडक से होेते हुए छजवार गलु तक। जहां से इस वार्ड की सीमा शुरू हुई थी।
3. वार्ड न0-03 पुंघ भेछना से पंचायत सीमा के साथ पुरानी चुगी के पास वहां से नेशनल-हाई-वे से होते हुए पश्चिम की ओर ग्रांम पंचायत कपाही की सीमा के साथ-2 चलते हुए वैलेसिंग रेजरवायर तक तथा वहां से पैलेस नाला के पास गांव चखारा तक वहां से पैलेस नाला के दक्षिण की ओर डी0ए0वी0 पव्लिक स्कूल तथा इस के आगे खेतड कवाली पुल तक इससे आगे पुंघ नेशनल-हाई-वे पुल से श्री नन्द लाल के घर के पास पुल तक तथा पुल से पश्चिम की ओर श्री नन्द लाल के घर के साथ रास्ते से होते हुए भेछना तक जंहा से इस वार्ड की सीमा आरम्भ हुई थी।
4. वार्ड न0-04 सलाह पैलेस नाला गांव चखारा से वैलेसिंग रेजर वायर तथा वहां से नगर परिषद की सडक से हेते हुए तिव्वतीयन स्कूल तथा स्कूल से नैशनल-हाई-वे तक जहंा पुराना बस अडडा था नैशनल-हाई-वे से होते हुए रैस्ट हाउस चौक तक वहां से पूर्व की ओर नगर परिषद की सडक से होते हूए नगौण में लिंडी खडड तक वहां से होते हुए दक्षिण की ओर भडोह नाला तक, भडोह नाला से चलते हूए डी0एस0पी0 आवास के नजदीक भडोह पुल तक। वहां से नगर परिषद की सडक पर चलते हुए ललित चौक तक। ललित चौक से पश्चिम की ओर नैश्नल-हाई-वे पर पुंघ पुल तक तथा वहां से पैलेस नाला से होते हुए उतर की आरे गांव चख्खारा तक जहां से इस वार्ड की सीमा शुरू हुई थी।
5. वार्ड न0-05 भडोह नैश्नल-हाई-वे नेश्नल-हाई-वे पर पुंघ से पैलेस नाला से होते हुए दक्षिण की आरे श्री नन्द लाल के घर के पास पुल तक। वहां से पूर्व की ओर नगर परिषद के पक्का रास्ता से होते हुए चतरोखडी पीपल का थला तक। वहां से पूर्व की ओर चतरोखडी-मलोह सडक से होते हुए सैन्ट मैरी स्कूल चरच के पास वार्ड न01 की सीमा तक तथा वहां से पूर्व की ओर हरिपूर वाडी रास्ता से होते हुए चवेहतर पुल तक तथा वहां से उतर की ओर नलवाड खडड से होते हुए भडोह नाला तक तथा भडोह नाला से चलते हुए दक्षिण की ओर भडोह पुल तक तथा वहां से पुर्व की ओर नगर परिषद की सडक पर चलते हुए चतरोखडी चौक तक। चतरोखडी चौक से नेशनल-हाई-वे पर वने पंुघ पुल तक जहां से इस वार्ड की सीमा शुरू हुई थी।
6. वार्ड न0-06 बाहोट नलवाड खडड तथा भडोह नाले के संगम से दक्षिण की आरे नलवाड खडड से होते हुए चवेहतर पुल वार्ड न01 सीमा तक वहां से पूर्व की ओर पक्का रास्ता सर्कुलर सडक तक तथा सरकुलर सडक से मिडल स्कूल वाडी सडक से होते हुए तरामड धार तक तथा तरामड धार के साथ-साथ उतर की आरे पचायत सीमा के साथ-साथ काणा खुह तक तथा काणा खुह से नलवाड खडड से दक्षिण की ओर भडोह नाला से संगम तक जहां से इस वार्ड की सीमा आरम्भ हुई थी।
7. वार्ड न0-07 बनायक वार्ड न06 की सीमा काणा खुह से सैचुरी सीमा के साथ-साथ उतर की आरे वाटर स्टोरेट टैंक नालनी पेय जल योजना तक। वहा से नीचे की ओर पुराना बाजार जंहा पहले संस्कृत महाविद्यालय था। वहां से सडक के साथ-साथ नरसिंह मन्दिर प्रांगण से पश्चिम की ओर सडक से होते हुए सर्कुलर सडक तक वहा से उतर की ओर हमसफर होटल तक। वहां से श्री पदम सिंह के मकान से होते हुए पुराना बाजार सडक पर श्री भीम सिंह हलवाई की दुकान तक तथा वहां से श्री उपेन्द्र सिंह सेन के घर की ओर जाने वाले रास्ते के साथ-साथ तथा श्री उपेन्द्र सिंह सेन के घर से दक्षिण की आरे अम्बेदकर नगर/बनायक रास्ते पर वने पुल तक तथा पुल से दक्षिण की ओर खडड से होते हुए नगौण खडड तक तथा वहां से काणा खुह तक जहां से इस वार्ड की सीमा शुरू हुई थी।
8 वार्ड न0-08 अम्बेदकर नगर इस वार्ड की सीमा का आरम्भ नेशनल-हाई-वे के नजदीक हमसफर होटल से आरम्भ हो कर पदम सिंह व स्व0  बजीर सिंह के मकान से होते हुए परुराना बाजार सडक के किनारे भीम सिंह हलवाई की दुकान तक। वहां से उपेन्द्र सिंह के मकान से होे हुए अम्बदेरक नगर में बनायक जाने वाले पुल तक। वहां से लिंडी खडड से होेते हुए नरू राम श्री फागणू राम के घर से होते हुए पैदल रास्ते के साथ-साथ लखदाता मन्दिर तक वहां से स्व0 चन्दु शेख तथा स्व0 भवानी दत के मकान के पिछे से होेते हुए भेाजपुर बाजार में मंगल चन्द गुप्ता की दुकान से पुराना वस अडडा तक तथा वहां से तिव्वतियन स्कूल से होते हुए वैलेसिंग रेजर वायर तक तथा वहां से उतर की ओर वैलेश रेजर वायर के साथ-साथ हमसफर होटल के पास नेशनल-हाई-वे चौक तक जहां से इस वार्ड की सीमा शुरू होती है।
9. वार्ड न0-09 भोजपुर इस वार्ड की सीमा लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के मुख्य गेट से आरम्भ होकर लिडी खडड में  नरू राम व  फागणू राम के घर तक वहां से पैदल रास्ते के साथ-साथ लखदाता मन्दिर तक। वहां से स्व0 चन्दू शेख तथा स्व0 भवानी दत के मकान के पिछे से होते हुए भोजपुर में मंगल चन्द गुप्ता की दुकान तक। वहां से कुमार होटल तक तथा वहां से दक्षिण की ओर लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह मुख्य गेट तक जहां से इस वार्ड की सीमा आरम्भ होती है।
10 वार्ड न0-10 चांगर इस वार्ड की सीमा खरीडी चौराहे से आरम्भ होे कर नगर परिषद टाउन हाल तक। पुराना वाजार वहां से पैदल चलने वाले रास्ते के साथ-साथ चलते हुए निरकंारी सतसंग भवन तक तथा वहां से चौगान वाचनालय तक। वहां से नगर परिषद सडक के साथ-साथ नलेहर नाला पुल तक तथा वहां से पैदल चलने वाले रास्ते के साथ-साथ चलते हुए बी0बी0एम0बी0 सडक तक वहां से नैशनल-हाई-वे चौक तक तथा वहां से नैहर पार करके घांगली खडड से हेते हुए सुकेती खडड के संगम तक वहां से दक्षिण की ओर साईफन तक वहां से पूर्व की ओर कन्ट्रोल गेट नैशनल-हाई-से होते हुए हमसफर होटल के साथ चौक तक वहां से पूर्व की ओर सर्कुलर रोड के साथ-2 चलते हुए खरीडी चौक तक तथा वहा से इस वार्ड की सीमा आरम्भ होती है।
11. वार्ड न0-11 पुराना बाजार इस वार्ड की सीमा का आरम्भ संस्कृत कालेज पुराने भवन से तरामडी धर पर सैंचुरी सीमा के साथ-साथ स्वाड मुहल्ला होते हुए सिसमोलौजी प्रयोगशाला नया बाजार तक तथा वहां से उत्तर की ओर नया बाजार की सडक के साथ-साथ ठुनिया राम की मशीन के पास चौक तक तथा वहां से बी0बी0एम0बी0 की सडक से होेते हुए जीवन सिंह की मशीन के पास कलर्वट तक वहां से मुकुन्द लाल की दुकान से होते हुए सन्त सिंह सेन के मकान के पिछे व्यास परियोजना की सीमा के साथ चौगान गली में स्व0 व्रेस्तू राम के घर तक। वहां से वाचनालय तक वहां से पश्चिम की ओर चौगान गली से होते हुए नरसिंह मन्दिर प्रागण तक तथा वहां से दक्षिण की ओर सडक से होते हुए संस्कृत कालेज के पुराने भवन तक जहां से इस वार्ड की सीमा आरम्भ होती है।
12. वार्ड न0-12 पश्चिम कालौनी इस वार्ड की सीमा चौगान गली में स्व0  व्रेस्तू राम के मकान से आरम्भ हो कर उतर की आरे नगर परिषद सडक के साथ-साथ नलेहर नाला तक वहां से पैदल रास्ते से हेते हुए बी0बी0एम0बी. मुख्य सडक तक। वहां से जीरो चौक से होे हुए सर्कलुर सडक के साथ-साथ होस्पिटल चौक तक वहां से मुख्य सडक के साथ-साथ फिल्ड होस्टल से घंागली पुल तक वहां से दक्षिण की ओर सुकेत सदन से हेते हुए तरामडी पहाडी के साथ-साथ सिसमोलोजो प्रयोगशाला तक वहां से वार्ड न0 11 की सीमा के साथ-साथ स्व0 व्रेस्तू राम के घर तक जहां से इस वार्ड की सीमा आरम्भ होती है।
13. वार्ड न0-13 पूर्व कालौनी इस वार्ड की सीमा राष्ट्रीय उच्च मार्ग एक्वाडक्ट से आरम्भ हो कर पूर्व की ओर मुख्य सडक से वार्ड न012 की सीमा के साथ-साथ घंाघल पुल तक वहां से पश्चिम की ओर खडड के साथ नेशनल-हाई-वे सडक एक्वाडक्ट तक जहां से इस वार्ड की सीमा आरम्भ होती है।