प्रतिभाशाली बालिकाओं के उत्थान के लिए ‘प्रज्ञा’ प्रोजेक्ट

320

जिला में बेटियों के जीवन स्तर में व्यापक सुधार को किए जा रहे समर्पित प्रयास : ऋग्वेद ठाकुर
मंडी, 18 अगस्त: उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के जरिए बेटियों के जीवन स्तर में वयापक सुधार के लिए समर्पित प्रयास किए गए हैं। योजना के माध्यम से समाज में बेटी-बेटे में भेदभाव की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव लाने में लोगों का सहयोग भी लगातार बढ़ा है, जो एक अच्छा संकेत है।
वे आज उपायुक्त कार्यालय में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने सभी सदस्यों से अभियान को और गति देने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने का आग्रह किया।
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना न केवल कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए बल्कि बेटियों की सुरक्षा, शिक्षा और सर्वांगीण विकास को समर्पित है।
प्रतिभाशाली बालिकाओं के उत्थान के लिए ‘प्रज्ञा’ प्रोजेक्ट
उपायुक्त ने कहा कि प्रतिभाशाली बालिकाओं के उत्थान के लिए कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंडी में ‘प्रज्ञा’ (प्रतिभाशाली बालिकाओं के लिए ज्ञानवर्धक कक्षाएं) पायलट प्रौजेक्ट शुरू किया गया है। इसके तहत 10वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली मेधावी छात्राओं को प्रशासन द्वारा जेईई और एनईईटी की निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जा रही है। इस प्रोजेक्ट के यदि सार्थक परिणाम रहे तो इसे जिला के अन्य स्कूलों में भी चलाया जाएगा।
उन्होंने आईसीडीएस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शिक्षा विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर 12वीं कक्षा उतीर्ण करने वाली छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए शतप्रतिशत एडमिशन पर बल दें। उन्होंने जिला के सभी सरकारी व निजि स्कूलों में बेटियों का मनोबल बढ़ाने के लिए प्लस वन व प्लस टू स्तर पर कक्षा में जैंडर चैम्पियन बनाने का भी आह्वान किया।
पोषण अभियान की समीक्षा
उपायुक्त ने इस दौरान जिला में चलाए जा रहे पोषण अभियान की समीक्षा भी की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत जिला में 22866 गर्भवती, धात्री महिलाएं पंजीकृत हुई हैं जिन्हें वित्तिय सहायता के तौर पर लगभग 10 करोड़ की राशि वितरित की जा चुकी है।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, बलबीर तेगटा ने जिला में इस अभियान के तहत चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष सरला ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशीष शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश ठाकुर, परियोजना अधिकारी डीआरडीए नवीन शर्मा, सचिव जिला रेडक्र्रॉस सोसायटी ओ.पी.भाटिया सहित समस्त खण्डों के बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।