प्रदेश सरकार सभी क्षेत्रों के समग्र विकास व उत्थान के लिए प्रतिबद्ध: सरवीण चौधरी

122

सरवीण चौधरी ने बरदांई में कुटीर निरीक्षण हट का किया भूमिपूजन
धर्मशाला, 22 अक्तूबर: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सभी क्षेत्रों का समग्र विकास व सभी वर्गाें का उत्थान सुनिश्चित बनाने के लिए अनेक सर्वहितैषी योजनाएं आरम्भ की गई हैं। प्रभावशाली ढंग से कार्यान्वित की जा रही इन योजनाओं का लाभ अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाने के परिणामस्वरूप प्रदेश की जनता के सामाजिक व आर्थिक जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है।
सरवीण चौधरी आज वीरवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के बरदांई में जल शक्ति विभाग के उपमंडल शाहपुर के कुटीर निरीक्षण हट का भूमिपूजन करने के उपरांत बोल रही थीं।
इस दौरान सरवीण चौधरी ने चंदन व आंवला के पौधे रोपित किये। उन्होंने कहा कि वनों को रोजगार और आजीविका का साधन बनाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रदेश में पौधारोपण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार ने नई योजनाएं आरम्भ की हैं जिनमें विद्यार्थी वन मित्र योजना, सामुदायिक वन संवर्द्धन योजना, वन समृद्धि जन समृद्धि योजना के अतिरिक्त चीड़ की पत्तियों पर आधारित नए उद्योग स्थापित करने, वन रक्षकों को हथियार उपलब्ध करवाना और वृक्षारोपण प्रक्रिया में बेहतरीन योगदान के लिए स्थानीय समुदायों को पुरस्कृत करना शामिल है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही लोगों को वृक्षारोपण की प्रक्रिया से जोड़ने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने एक बूटा बेटी के नाम योजना भी शुरू की है।
सरवीण चौधरी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में राज्य में सेवा, सम्मान, सुशासन और समग्र विकास की एक नई पहल हुई है। सरकार का हर निर्णय जन कल्याण की भावना से प्रेरित है और जनता के व्यापक हितों को साधता है।
सरवीण चौधरी ने लोगों से कोविड-19 के प्रति सावधानी बरतने को कहा। उन्होंने लोगों से अपील की कि प्रधानमंत्री जी द्वारा दिए गए मंत्र ‘दो गज की दूरी है बेहद जरूरी’ का पालन करें। उन्होंने कहा कि लॉकडाऊन समाप्त हो गया है लेकिन अभी कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है तथा सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए मास्क, सेनिटाइजर आदि का प्रयोग करें।
सरवीण ने सुनी जनसमस्याएं
इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर महामंत्री अमरीश परमार, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडेवोकेट दीपक अवस्थी, ज्वाईंट सेक्रेट्री महिला मोर्चा रजनी ठाकुर, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग राजीव महाजन, एसडीओ जल शक्ति विभाग कमल शर्मा, राकेश मनु, प्रधान व्यापार मंडल योगिन्द्र पाल महाजन, जोगिन्दर सिंह, सतीश कुमार, रूपेश, सुरेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।