बच्चों ने कार्ड पर उकेरे अपने भाव, ‘आपका आशीर्वाद हमारे लिए अनमोल है’

146

उपायुक्त से ग्रीटिंग कार्ड और सम्मान पाकर गदगद हुए वरिष्ठ नागरिक

हमीरपुर 22 सितंबर। सेवा सप्ताह के उपलक्ष्य पर प्रतिभाशाली बच्चों के हाथों से बने बहुत ही सुंदर एवं भावनात्मक रंगों से सराबोर ग्रीटिंग कार्ड, मोमबत्तियां और अन्य उपहार पाकर जिला के वरिष्ठ नागरिक बहुत ही गदगद हैं।
वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 17 से 23 सितंबर तक आयोजित किए जा रहे सेवा सप्ताह के तहत जिला प्रशासन ने एक अनूठी पहल करते हुए स्कूली विद्यार्थियों और दिव्यांग बच्चों से वरिष्ठ नागरिकों के लिए ग्रीटिंग कार्ड और अन्य उपहार तैयार करने का निर्णय लिया। शिक्षा विभाग तथा बच्चों ने उपायुक्त देबश्वेता बनिक की विशेष अपील पर तुरंत कार्य आरंभ कर दिया और चंद दिनों में ही जिले भर में बच्चों के हुनरमंद हाथों से सैकड़ों ग्रीटिंग कार्ड तैयार हो गए। यही नहीं, स्वयंसेवी संस्था पहचान के माध्यम से दिव्यांग बच्चों ने भी स्वयं मोमबत्तियां और अन्य उपहार बनाए। सेवा सप्ताह के प्रत्येक दिवस पर जिले भर में ये ग्रीटिंग कार्ड, मोमबत्तियां और अन्य खूबसूरत उपहार वरिष्ठ नागरिकों को भेंट किए जा रहे हंै तथा उनसे आशीर्वाद लिया जा जा रहा है। सेवा सप्ताह के पांचवें दिन बुधवार को जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय परिसर में आयोजित संवाद दिवस के दौरान उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने जब स्वयं ये कार्ड और उपहार वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किए तो कार्यक्रम में उपस्थित बुजुर्गों गदगद हो गए।
इस अवसर पर देश और समाज के लिए वरिष्ठ नागरिकों के योगदान की सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि बुजुर्गों का आशीर्वाद हमारे लिए अनमोल है। इनके अथक परिश्रम, मार्गदर्शन और आशीर्वाद के कारण ही आज हम इस मुकाम पर पहुंचे हंै। उपायुक्त ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान के साथ-साथ नई पीढ़ी में इनके प्रति आदर एवं सेवा का भाव विकसित करने के लिए जिला प्रशासन ने सेवा सप्ताह के उपलक्ष्य पर ‘आपका आशीर्वाद हमारे लिए अनमोल है’ थीम पर ग्रीटिंग कार्ड वितरण की पहल की है। देबश्वेता बनिक ने बताया कि इस अभियान में बच्चे बहुत ही सराहनीय योगदान दे रहे हंै। बच्चों ने ग्रीटिंग कार्डों के माध्यम से बुजुर्गों के प्रति जिस तरह अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं, इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।
उपायुक्त ने कहा कि सेवा सप्ताह के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की ओर से प्राप्त सभी सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा तथा उन्हें हरसंभव सुविधाएं प्रदान करने के लिए त्वरित कदम उठाए जाएंगे। इससे पहले सुबह के सत्र में एसडीएम डॉ. चिरंजी लाल चौहान ने भी वरिष्ठ नागरिकों के साथ सीधा संवाद किया तथा उनकी सभी समस्याओं के त्वरित समाधान का आश्वासन दिया।
इस मौके पर जिला कल्याण अधिकारी डॉ. संजीव शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी एचसी शर्मा, सीडीपीओ बलवीर सिंह बिरला, तहसील कल्याण अधिकारी गीता मरवाहा और अन्य अधिकारियों ने वरिष्ठ नागरिकों का स्वागत किया तथा उन्हें विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में स्वयंसेवी संस्था पहचान की पदाधिकारी चेतना, गंूजन संस्था की नीतिका, हीरानगर-कृष्णानगर कल्याण संस्था के मिलाप चंद और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।