बल्क ड्रग पार्क के लिए मजबूती से करेंगे दावेदारी : अनुराग

129

नए कृषि कानून पर बोले केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट राज्य मंत्री, मोदी ने दिलाई किसानो को आजादी
ऊना, 20 अक्तूबर : केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हरोली में बल्क ड्रग पार्क के लिए केंद्र में मजबूती के साथ दावेदारी रखेंगे। यह बात उन्होंने हरोली विधानसभा क्षेत्र के ललड़ी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार दवाओं के कच्चे माल एपीआई उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है। इस दिशा में देश में तीन बल्क ड्रग पार्क बनाने का निर्णय लिया गया है तथा इसके लिए हिमाचल प्रदेश से हरोली का प्रस्ताव प्रदेश सरकार ने केंद्र को भेजा है। अनुराग ने हरोली विधानसभा क्षेत्र के चयन के लिए मुयमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया। उन्होंने कहा कि अगर हरोली विधानसभा क्षेत्र को बल्क ड्रग पार्क मिलता है तो इसके लिए केंद्र सरकार एक हज़ार करोड़ रूपये प्रदान करेगी तथा कुल मिलाकर दस हज़ार करोड़ से अधिक का निवेश होगा।
अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के हितों को देखते हुए एमएसपी निर्धारण में स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू किया है जिसमें लागत मूल्य से कम से कम 50 प्रतिशत मुनाफा जोडक़र एमएसपी का निर्धारण किया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार की किसान हितकारी नीतियों के चलते कोरोना आपदा जैसे कठिन समय में भी 390 लाख मिट्रिक टन गेहूं का उत्पादन हुआ जो पिछले वर्ष से 15 प्रतिशत अधिक है एवं इसका 75 हज़ार करोड़ रूपए का भुगतान किसानों को किया गया। कोविड-19 के दौरान गेहूं के उपार्जन केंद्रों को डेढ़ गुना तथा दलहन, तिलहन के उपार्जन केंद्रों को तीन गुना बढ़ाया गया और इस दौरान गेहूं, दाल व धान की खरीद ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013-14 की यूपीए सरकार में जहां कृषि बजट 12 हजार करोड़ रूपए था वहीं मोदी सरकार द्वारा 2020-21 कृषि बजट में एक लाख 34 हज़ार करोड़ रूपये दिए गए, 2014 की तुलना में 2019 में अनाज बुवाई कुल रकबा 124.6 मिलियन हेक्टेयर हो गई। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कृषि अवसंरचना फंड के रूप में एक लाख करोड़ रूपये की धनराशि का प्रावधान पीएम किसान समान निधि के तहत दस करोड़ किसानों को 93 हजार करोड़ रूपये की राशि का आवंटन पिछले 6 महीने में 1.29 करोड़ केसीसी कार्ड जारी करना व एक लाख 12 हज़ार करोड़ की के्रडिट लिमिट किसानों का जारी करना, फसल बीमा योजना के अंतर्गत पिछले चार सालों में किसानों द्वारा 17500 करोड़ का प्रीमियम जमा करने के उपरांत 77 हज़ार करोड़ के दावों का भुगतान करना, कोविड काल में ई नाम मंडियों की 585 से बढ़ाकार 1000 करना अन्नदाता के हितों की रक्षा के विषय में हमारी प्रतिबद्धता दर्शाता है।
अनुराग ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भारी बढ़ोत्तरी की गई है। उन्होंने नऐ कृषि कानूनों का समर्थन करते हुए कहा कि इसमें एक भी शब्द किसानों के विरूद्ध नही है। उन्होंने कहा कि इन कानूनों के तहत किसानों को अपना उत्पाद बेचने की आजादी भी मिलेगी साथ ही किसानों को उनके उत्पाद का मूल्य तीन दिन के भीतर भुगतान करने का प्रावधान है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि इन कृषि कानूनों से किसान खुशहाल होंगे तथा बिचौलियों के चंगुल से आजाद होंगे।
अप्रैल 2021 तक हरोली की शतप्रतिशत सडक़ें सुधरेंगी : राम कुमार
जनसभा में हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो० राम कुमार ने कहा कि अप्रैल 2021 तक हरोली विधानसभा क्षेत्र की शतप्रतिशत सडक़ों में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि करोड़ों रूपये खर्च कर सडक़ों के सुधारीकरण का कार्य किया जा रहा है जिसमें से लगभग 80 प्रतिशत कार्य पुरा कर लिया गया है। उन्होंने अनुराग ठाकुर से पंजावर-बाथड़ी रोड़, पंडोगा बैरियर से अप्पर पंजावर रोड़, भदसाली से सलोह सडक़ व बाथू-गुरूपलहा से गोंदपुर जयचंद सडक़ को प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना कि माध्यम से अपग्रेड कराने की मांग की। राम कुमार ने कहा कि जल शक्ति विभाग के माध्यम से लगभग 14 करोड़ रूपये की धनराशि स्वच्छ पेयजल लोगों को उपलब्ध कराने के लिए खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 2.5 वर्षों में 460 निजी ट्यूबैल को बिजली का कनैक्शन प्रदान किया गया है जिससे किसानों का खर्च कम हुआ है। उन्होंने बल्क ड्रग पार्क के लिए प्रतिस्पर्धा में अनुराग ठाकुर से हरोली की पैरवी करने का अनुरोध किया।
65 लाभार्थियों को प्रदान की सिलाई मशीनें
केंद्र वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस अवसर पर कल्याण विभाग की योजना के तहत 65 लाभार्थियों को सिलाई मशीनें प्रदान की। इस योजना के तहत सिलाई मशीन की खरीद पर प्रदेश सरकार 1800 रूपये सबसीडी के रूप में प्रदान करती है। इससे पहले अनुराग ठाकुर ने ललड़ी में 30 लाख रूपये की लागत से बनने वाले मुयमंत्री लोक भवन का शिलान्यास किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने ललड़ी में सामुदायिक केंद्र के भवन का लोकार्पण भी किया।
इस अवसर पर हरोली भाजपा मंडलाध्यक्ष रविंद्र कुमार, ग्राम पंचायत प्रधान ललड़ी संयोगिता देवी, एडीसी अमित कुमार शर्मा, एसपी अर्जित सेन ठाकुर, एसडीएम हरोली गौरव चौधरी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र अंशुल धीमान, पीडब्ल्यूडी अधिषाशी अभियंता जी एस राणा, कमल सैणी, सतीश ठाकुर, सत्या ठाकुर, सहित अन्य गमान्य उपस्थित रहे।