मनरेगा के तहत पंचायत स्तर पर विकसित होगें खेल मैदान -वीरेन्द्र कंवर

116

राजगढ़ में 62वीं राज्य स्तरीय बॉलीबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ
राजगढ़ 17 दिसंबर । प्रदेश में पंचायत स्तर पर मनरेगा के तहत खेल मैदान विकसित किए जाएंगे ताकि ग्रामीण परिवेश की छुपी प्रतिभाओं को खेल के क्षेत्र में आगे आने के अवसर प्राप्त हो सके । जिसके लिए स्थानीय पंचायतें भूमि का अपने स्तर पर चयन करेगी ।
यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री श्री वीरेन्द्र कंवर ने शुक्रवार को राजगढ़ में  62वीं राज्य स्तरीय बॉलीबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित खिलाड़ियों व स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए दी । उल्लेखनीय है कि इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में प्रदेश के विभिन्न जिलों से कुल 26 टीमें भाग ले रही है  जिसमें 18  टीमें पुरूष वर्ग और आठ टीमें महिला वर्ग की शामिल है।
मंत्री  ने कहा कि मानव जीवन में खेलों का बहुत महत्व है । जिससे जहां मनुष्य  का शारीरिक, भौतिक और मानसिक विकास होता है वहीं पर युवाओं में नेतृत्व की भावना उत्पन्न होने से राष्ट्र की एकता व अखंडता को बल मिलता है । उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने पर विशेष बल दिया जा रहा है  और यह गौरव का विषय है कि प्रदेश के अनेक प्रतिभावान खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेकर प्रदेश व देश का नाम रोश्न किया है ।
उन्होने कहा कि प्रदेश में 461 नई पंचायतों को गठन किया गया है । जिनमें से सात नई पंचायतें पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र में बनी है। उन्होने कहा कि नई पंचायतों में पंचायत घर के निर्माण के लिए 35 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाएगी ताकि नई पंचायते बेहतर ढंग से अपना कार्य कर सके ।
श्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के दौरान राजगढ़ में नेहरू ग्राउंड के सुधार के लिए 50 लाख की राशि प्रदान की गई थी । जिससे खिलाड़ियों को पूर्वाभ्यास के  बेहतर सुविधा उपलब्ध हुई है । उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस स्टेडियम में बॉलीबाल कोर्ट के निर्माण के लिए 15 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है ।
स्थानीय विधायक रीना कश्यप ने अपने संबोधन में  मंत्री से आग्रह किया कि पच्छाद की  नई पंचायतों में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है तथा इन पंचायतों में पशु औषधालय सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए ।
इस मौके पर हिप्र राज्य सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष चंद्रमोहन ठाकुर ने भी अपने विचार रखे ।
प्रदेश बॉलीबाल संघ से उपाध्यक्ष पृथ्वीराज ठाकुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और राज्य स्तरीय बॉलीबाल प्रतियोगिता के बारे विस्तृत जानकारी दी ।
इस मौके पर जिला परिषद सदस्य सतीश ठाकुर, पंचायत समिति अघ्यक्षा सरोज शर्मा, जगवीर सिंह रंधावा, बलदेव कश्यप, राजपाल ठाकुर,  सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।
00000
फोटो -राज्य स्तरीय बॉलीवाल प्रतियोगिता का शंुभारंभ करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री