महिला स्वयं सहायता समूह तैयार कर रही स्वदेशी राखियां

283

चंबा, 30 जुलाई- रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत चंबा विकास खंड के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्वदेशी राखी बनाकर चीन द्वारा तैयार राखियों को पूरी टक्कर दी जा रही है।इस कड़ी के चलते आजकल स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा राखियां बनाने का दौर जोरों पर है।

विकास खंड चंबा में भी ग्राम पंचायत हरिपुर के स्वयं सहायता समूह तथा ग्राम संगठन के सदस्यों द्वारा स्वदेशी राखियां बनाकर एक मिसाल पेश की जा रही है तथा इन राखियों को बाजार में भी बेचा जा रहा है। समूह के सदस्यों द्वारा विकास खंड चंबा में बिक्री केंद्र के माध्यम से पंचायत के सदस्यों तथा स्टाफ को उनके तैयार की गई हस्त निर्मित स्वदेशी राखी बेचीं गई । जिसके फलस्वरूप महिलाओं के इस उत्साह को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें इनाम देने की भी घोषणा की गई है।
खंड विकास अधिकारी चंबा ने  बताया गया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं इस त्योहार पर खुद राखियां बनाकर अन्य महिलाओं को भी संदेश दे रही हैं जो  उल्लेखनीय मिसाल है।
विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण को मजबूत करने के लिए अनेक योजनाएं चलाई गई हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का मुख्य लक्ष्य समूह की अधिक से अधिक महिलाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से लाभान्वित करना है ।