विकास की बुनियाद पर राजनैतिक जमीन मजबूत कर रहीं शशि बाला

446

शिमला. शिमला जिले की रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र की तेजतर्रार नेत्री शशि बाला सत्ता के सहयोग से क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित कर रही हैं। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद चार साल से लगातार रोहड़ू क्षेत्र में जनता की मांगों के अनुसार विकास करवाने में जुटीं शशिबाला अब गांव-गांव में विकास की नई इमारत खड़ी कर रहीं हैं। वह सियासत में विकास की लंबी लकीर खींचने के मकसद से क्षेत्र के विकास के लिए दिन रात एक कर रहीं हैं। वह समझती हैं कि विकास की बुनियाद पर ही जीत की इमारत खड़ी की जा सकती है। भाजपा नेत्री रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र में लंबी राजनैतिक पारी खेलने के मकसद से हर पंचायत में अपना जनाधार तैयार कर रहीं हैं, जिससे आने वाले चुनावों में बड़ा जन समर्थन हासिल किया जा सके। सरकार ने हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारिता कृषि और ग्रामीण विकास बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष पद पर शशि बाला की ताजपोशी की है, जिससे शशि बाला का राजनैतिक कद भी बढ़ा है। जिससे सरकारी कामकाज में भी मदद मिल रही है। इसके साथ ही शिक्षित होने के कारण शशि बाला क्षेत्र की समस्याओं को सरकार के साथ अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करने में भी सक्षम है। जिससे वह सरकार से हर काम आसानी से करवा लेती हैं।
शशि बाला का कहना है कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के सहारे हर गांव में विकास हो रहा है। अपने राजनैतिक अनुभव के आधार पर शशि बाला अधिकतम समय रोहड़ू में ही जनता के बीच रहकर कार्य करने में गुजारतीं हैं। वहीं क्षेत्र की समस्याओं को हल कराने के लिए शिमला में अधिकारियों से मिलती हैं। जिसके कारण ही सरकार के चार वर्षों के कार्यकाल में करोड़ों की लागत से सड़कों, पुलों और भवनों का निर्माण संभव हो पाया है। क्षेत्र की महिलाओं का समर्थन हासिल करने के लिए शशि बाला महिला मंडलों से भी जुड़ी हैं। हर पंचायत के सभी महिला मंडलों को लाखों रुपए प्रदान कर महिलाओं के बीच अच्छी पकड़ बनाई है। महिलाओं के बीच यह विश्वास जगा रहीं हैं कि उनकी समस्याओं को हल करने में वह किसी भी तरह पीछे नहीं हैं।
इस तरह सरकार के सहयोग से क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित कर शशि बाला अपनी सियासी जमीन को मजबूत कर रही हैं। उनका विशेष ध्यान पंचायतों के महिला मंडलों की तरफ भी है, जिनके साथ मिलकर काम कर शशि बाला महिलाओं के बीच अपनी पकड़ मजबूत कर रहीं है। रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र में खड़ी हो रही विकास की इमारत के बल पर शशि बाला आगामी चुनाव में कांग्रेस को मात देने की रणनीति को अंजाम देने के लिए तैयार हैं। अब देखना है कि विकास के दम पर शशि बाला जनता का कितना समर्थन हासिल करने में सफल होती हैं।

रोहड़ू क्षेत्र में हुए करोड़ों के विकास कार्य
शशिबाला बताती हैं कि सरकार की ओर से क्षेत्र में 5 से 15 करोड़ की लागत से कई सड़कों और पुलों का निर्माण किया गया है। करीब 9 करोड़ की लागत से नाबार्ड के तहत शीलघाट-कुलगांव सड़क का निर्माण किया गया है। इसी तरह बांकुरा-जांगला-देवीधार सड़क का निर्माण भी 9 करोड़ के लागत से हुआ है। इसी तरह मचोती-बाड़ीधार सड़क का निर्माण भी किया गया है। इसके साथ ही करीब 15 करोड़ की लागत से बखीना पुल बनकर तैयार है जिसका उद्घाटन होने वाला है। इसी तरह 2 से 4 करोड़ की लागत से कई छोटे पुलों का निर्माण हो रहा है। जिसमें संदौर पुल भी बनकर तैयार है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत करोड़ों रुपए के लागत से पंचायतों में सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके साथ ही रोहड़ू में सिविल अस्पताल की बिल्डिंग का निर्माण तेजी से चल रहा है जिसके लिए सरकार से हाल ही में 5 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है। शशि बाला ने बताया कि रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाली 60 पंचायतों में सैकड़ों की संख्या में महिला मंडल हैं। महिला मंडलों के संचालन के लिए सरकार की ओर से 1 से 3 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई है। क्षेत्र में विकास की गति को और तेज करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शीघ्र ही क्षेत्र का दौरा करने वाले हैं। इस दौरे के दौरान मुख्यमंत्री क्षेत्र के विकास के लिए करोड़ों रुपए की सौगात देंगे, जिससे विकास की गति और तेजी होगी। वर्तमान में रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र मंए केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के तहत 500 करोड़ से अधिक के विकास कार्य चल रहे हैं।