सतपाल सिंह सत्ती ने रावमापा बसदेहड़ा में 60 लाख रुपये की लागत से बने बहुउद्देशीय हाॅल, कमरे व टिंकरिंग लैब का किया लोकार्पण

115

सतपाल सिंह सत्ती ने रावमापा बसदेहड़ा में 60 लाख रुपये की लागत से बने बहुउद्देशीय हाॅल, कमरे व टिंकरिंग लैब का किया लोकार्पण।
ऊना, 17 जून: छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसदेहड़ा में 60 लाख रुपये से बने बहुउद्देशीय हाॅल, एक अतिरिक्त कमरे सहित अटल टिंकरिंग लैब व मैदान में लगी इंटरलाॅक टाईलों का लोकार्पण किया।
उन्होंने कहा कि स्कूल के स्टेडियम निर्माण के लिए 1.77 करोड़ रुपये, 30 बैड के बनने वाले सीएचसी बसदेहड़ा के लिए 4.34 करोड़ रुपये, मैहतपुर मे आईटीआई भवन निर्माण के लिए 8.55 करोड़ रुपये, लौ महल्ला लिंक रोड़ मुख्य मंत्री सड़क योजना के तहत 24.50 लाख रुपये खर्च किए जा रहे है, जिसका कार्य युद्व स्तर पर चला हुआ है।
उन्होंने मैहतपुर से संतोषगढ़ तक रोड़ को मईक्रोसरफेसिंग तकनीक से बनाया जाएगा जिस पर लगभग 95 लाख रुपये खर्च किए जाएगें तथा स्कूल मैदान में बचे हुए कार्य के लिए उन्होंने 20 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिक्षा को रोजगारोन्मुख बनाकर विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 आरंभ की है। जिसके तहत प्राथमिक कक्षाओं तक की शिक्षा में मातृभाषा अथवा स्थानीय क्षेत्रीय भाषा को माध्यम के रूप में अपनाने पर बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु तक बच्चों का बौद्धिक विकास हो जाता है इसलिए इस नीति के तहत इस आयुवर्ग के लिए सरकार द्वारा निःशुल्क व अनिवार्य शिक्षा का संकल्प लिया गया है। 6वीं कक्षा से व्यावसायिक शिक्षा आरंभ की जा रही है जिसमें दस दिन बैग रहित होंगे और इस दौरान प्रशिक्षण शिक्षा पर जोर देकर हाथों से काम करने को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि बच्चों को नौकर के पिछे भागने की अपेक्षा नौकरी देने वाले उद्यमी बनाया जा सके।
सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि विद्यार्थियों को फ्री वर्दियां प्रदान करने की योजना भाजपा की पूर्व सरकार ने शुरू की थी, जिससे सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या में काफी बढ़ौतरी हुई। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने का प्रयास कर रही है, साथ ही विद्यार्थियों को स्कूल तक लाने को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं भी चला रही हैं। मेधावी विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप प्रदान किए जा रहे हैं। उन्हें स्कूल बैग भी दिए गए और अब प्रदेश सरकार पहली, तीसरी व नौवीं क्लास के छात्रों को स्टील की पानी की बोतल भी फ्री में प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की बोतलों के प्रयोग पर रोक लगाने के उदे्श्य से यह पद उठाया है।
इस अवसर पर उन्होंने बसदेहड़ा तथा रायपुर सोहड़ा की आशा कार्यकर्ताओं को कोरोना किट वितरित करते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी लहर समाप्ती की ओर है। दुनिया में सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान की भारत में शुरूआत हो चुकी है तथा कोरोना संक्रमण से बचने के टीके लगने शुरू हो गए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह वैक्सीन अवश्य लगवाएं। देश में बने वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित व कारगर हैं। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगो से मास्क का प्रयोग करने, बार-बार हाथों को धोने और उचित दूरी का ध्यान रखें की अपील भी की।
इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष अंजू वाला, उपाध्यक्ष अजय सोनी, मण्डलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन राजेश धीमान, एसडीओ लोक निर्माण अरविंद चैधरी, मुख्याध्यापक राजेन्द्र सिंह माहल, एसएमसी प्रधान संजीब कौशल, क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
-0-