सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल पर कैरियर कॉउसलर के लिए करें आवेदन

297

नाहन 20 अगस्त- जिला प्रशासन सिरमौर द्वारा शुरू किये गए सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल के माध्यम से  जिला के स्नातक युवा हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशन्स कालाआम्ब में कैरियर कॉउसलर के रूप में नियुक्त होने के लिए आवेदन कर सकते है। जिला सिरमौर में लॉकडाउन के दौरान लोगों की सेवाओं संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल आरंभ कर एक अनुठी पहल की गई थी जिसके अंतर्गत वर्तमान में इस पोर्टल पर 59 सेवाएं विभिन्न सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान की जा रही है।
सेवा सेतु सिरमौर पोर्टल के माध्यम से लोगों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं फोन कॉल के माध्यम से घर बैठे ही प्राप्त हो रही है, वही दूसरी तरफ लॉकडाउन की वजह से रोज़गार खो चुके कुशल लोगों को रोज़गार भी प्राप्त हो रहा है। इस पोर्टल पर अभी तक 1093 सेवा प्रदाताओं ने अपना पंजीकरण किया है।
इसके अतिरिक्त सेवा सेतु सिरमौर में पंजीकृत युवाओं को ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी)  के तहत कृषि, रबर, हैण्डलूम-हैण्डीक्राफ्ट, इलैक्ट्रोनिक्स, निर्माण कार्य, परिधान, ऑटोमोबाईल, ब्यूटी पार्लर-सैलून, इलेक्ट्रीक्ल, खाद्य संसाधन, आईटी-आईटीईस, पर्यटन आदि 56 विभिन्न व्यवसायों में स्वरोजगार प्राप्ति के लिए समय-समय पर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।
सेवा सेतु सिरमौर में पंजीकृत युवा जो अपना स्वरोजगार स्थापित करना चाहते है उन्हें मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अंतर्गत उद्योग विभाग द्वारा स्वरोजगार स्थापित करने के लिए चयन कर ऋण उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना में वर्ष 2020-21 के लिए जिला सिरमौर में 9 करोड़ रुपए सब्सिडी वितरण का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना में 60 लाख रूपये तक के प्रोजेक्ट मंज़ूर किये जा सकते हैं जिसमें 25 से 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। 18 से 45 वर्ष तक के इच्छुक उद्यमी इस योजना का  लाभ उठा सकते है।