स्वास्थ्य क्षेत्र में नई क्रांति साबित होगी नैशनल डिजिटल हेल्थ मिशन:अनुराग ठाकुर 

345
16 अगस्त 2020,हिमाचल प्रदेश :केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल क़िले की प्राचीर से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा नैशनल डिजिटल हेल्थ मिशन योजना की शुरुआत को स्वास्थ्य क्षेत्र में नई क्रांति की शुरुआत बताते हुए देश की सवा सौ करोड़ जनता को इससे लाभान्वित होने की बात कही है।
श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “भारत के राजनीतिक इतिहास में 2014 का वर्ष बहुत महत्वपूर्ण है।केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने आते ही स्वास्थ्य के मुद्दे को प्रमुखता से अपने एजेंडे में शामिल किया जिसका परिणाम यह हुआ कि स्वास्थ्य का विषय एक जन-आंदोलन बन गया। मोदी सरकार का मानना है कि देश के नागरिक स्वस्थ रहेंगे तो देश स्वस्थ रहेगा।जनस्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की योजनाओं का यही मूलमंत्र रहा है। पिछले 6 वर्षों में इस सरकार ने हेल्थ सेक्टर में ऐसे कई बड़े कदम उठाए हैं, जिनसे स्वास्थ्य को लेकर देशवासियों की चिंताएं पहले से कहीं कम हो गई हैं। 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल क़िले की प्राचीर से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा नैशनल डिजिटल हेल्थ मिशन योजना की सौग़ात दी है जोकि स्वास्थ्य क्षेत्र में एक नई क्रांति साबित होगा व सवा सौ करोड़ भारतवासियों को लाभान्वित करेगा। इस मिशन के तहत इलाज में आने वाली परेशानियों को कम किया जाएगा जिसके अंतर्गत हर भारतीय को एक हेल्थ आईडी दी जाएगी व इस योजना में हर भारतीय के स्वास्थ्य की जानकारी डिजिटल तरीके से सेव रहेगी”
आगे बोलते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा”इस मिशन में जांच सेंटर, क्लीनिक, अस्पताल और डॉक्टर सभी को एक प्लेटफॉर्म पर लाया जाएगा।इस योजना का लाभ उन लोगों को ज्यादा मिलेगा जो दूर दराज इलाकों में रहते हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधाएं बेहद कम हैं।हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के दूर दराज गाँवों में लोगों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवा पहुँचाने के लिए प्रयास स्वयंसेवी संस्था के माध्यम से सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा ‘अस्पताल’ लोगों को मुफ़्त जाँच उपचार और दवाइयाँ उपलब्ध करा रही है।अब तक 2 लाख 70 हज़ार से ज़्यादा लोगों को इसका लाभ मिला है।