हमीरपुर जिला में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया पूर्ण राज्यत्व दिवस

175

हमीरपुर 25 जनवरी। हिमाचल प्रदेश का पूर्ण राज्यत्व दिवस सोमवार को जिला मुख्यालय हमीरपुर के अलावा सभी उपमंडल मुख्यालयों में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यहां बचत भवन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता उपायुक्त देवाश्वेता बनिक ने की।
इस अवसर पर समस्त जिलावासियों को शुभकामनाएं देते हुए उपायुक्त ने कहा कि आज हिमाचल प्रदेश अपने पूर्ण राज्यत्व के 50 वर्ष पूरे कर रहा है और प्रत्येक हिमाचलवासी के लिए यह गौरव का अवसर है। उन्होंने कहा कि पूर्ण राज्य के रूप में 50 वर्षों के अब तक के सफर में हिमाचल ने कई बड़े मुकाम हासिल किए हैं तथा यह छोटा सा प्रदेश विकास की दृष्टि से भारत के अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है। इसका श्रेय हिमाचल प्रदेश के मेहनती और कर्मठ लोगों को जाता है।
उपायुक्त ने कहा कि जिस प्रकार हिमाचल प्रदेश ने छोटा सा राज्य होने के बावजूद राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है, उसी प्रकार इसके सबसे छोटे जिले हमीरपुर ने भी सर्वांगीण विकास की एक मिसाल पेश की है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक़ निर्माण और विकास के कई अन्य मानकों में यह जिला अग्रणी बनकर उभरा है। सशस्त्र सेनाओं में यह जिला कई पीढिय़ों से बहुत बड़ा योगदान दे रहा है। 50 वर्षों के दौरान जिलावासियों के जीवन स्तर में अभूतपूर्व परिवर्तन देखने को मिला है। उपायुक्त ने कहा कि आने वाले समय में हमीरपुर के कर्मठ और मेहनती लोगों के सहयोग से जिला को और ऊंचाईयों तक ले जाने के प्रयास लगातार जारी रहेंगे।
इस अवसर पर आयोजित एक परिसंवाद में मेडिकल कालेज हमीरपुर के पूर्व प्रधानाचार्य डॉ. अनिल चौहान ने जिला हमीरपुर की उपलब्धियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया तथा कई रोचक घटनाओं की भी चर्चा की। कार्यक्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबद्ध लोक कलाकारों ने हिमाचल प्रदेश की विकास यात्रा पर आधारित एक समूह गान प्रस्तुत किया। आंगनबाड़ी सर्कल हमीरपुर की आंगनबाड़ी कर्मचारियों ने स्वर्णिम हिमाचल पर आधारित रंगोली सजाई और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान पर समूह गान पेश किया।
इस मौके पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से शिमला के रिज मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। जिला स्तरीय समारोह में एसपी कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन, एडीएम जितेंद्र सांजटा, सहायक आयुक्त राजकृष्ण ठाकुर, विभिन्न विभागों और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
उधर, जिला के अन्य सभी उपमंडल मुख्यालयों नादौन, बड़सर, सुजानपुर और भोरंज में पूर्ण राज्यत्व दिवस मनाया गया। इन उपमंडल स्तरीय समारोहों की अध्यक्षता संबंधित एसडीएम ने की। उक्त समारोहों में एलईडी स्क्रीनों के माध्यम से राज्य स्तरीय समारोह का सीधा प्रसारण किया गया। टौणी देवी और हमीरपुर के टाउन हॉल में भी यह प्रसारण किया गया। उक्त समारोहों में हिमाचल प्रदेश की उपलब्धियों से संबंधित सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की पुस्तिकाएं भी बांटी गईं।