हमीरपुर बना 3 बड़े मेडिकल संस्थान पाने वाला देश का अकेला संसदीय क्षेत्र

117

मोदी सरकार ने हिमाचल को दिए अरबों के पैकेज : अनुराग सिंह ठाकुर

हमीरपुर 22 अक्तूबर। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने वीरवार को नादौन में लगभग 5 करोड़ 66 लाख रुपये की लागत से निर्मित नागरिक अस्पताल के भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने यहीं से ऑनलाइन माध्यम से गांव भदरोल में 2 लाख रुपए की लागत से बने सामुदायिक भवन और साढे तीन लाख रुपए से बने महिला मंडल भवन बैहरड़ का भी लोकार्पण किया।
इसके बाद अस्पताल परिसर में जनसभा को संबोधित करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश को अरबों रुपए के पैकेज देकर राज्य के चहुंमुखी विकास को बहुत बड़ी रफ्तार दी है। उन्होंने बताया कि हिमाचल को 50 वर्ष के लिए 450 करोड़ रुपए ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया है। कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए भी भारी-भरकम बजट दिया गया है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रदेश को हाल ही में 282 करोड़ की किश्त जारी की गई है। नादौन की धौलासिद्ध जलविद्युत परियोजना सहित प्रदेश की कई परियोजनाओं को तेजी से मंजूरी दी गई है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र देश का ऐसा इकलौता लोकसभा क्षेत्र है जिसे केंद्र सरकार ने तीन-तीन मेडिकल संस्थान दिए हैं। इनमें बिलासपुर में एम्स पर 1100 करोड़, ऊना में पीजीआई के सेटेलाइट सेंटर पर 550 करोड़ और हमीरपुर के मेडिकल कालेज पर 322 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चार जिलों के 17 विधानसभा क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत करोड़ों का बजट दिया गया है। नादौन विस क्षेत्र में भी इस योजना और नाबार्ड के माध्यम से लगभग 50 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। नादौन में लगभग 12 करोड़ की लागत से मिनी सचिवालय, कांगू स्कूल में 92 लाख का भवन, शूटिंग रेंज, बलडूहक में 71 लाख का पुस्तकालय भवन और अन्य विकास कार्य तेजी से पूरे किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश आज अग्रणी राज्य बनकर उभरा है। इस छोटे से प्रदेश में 6 सरकारी मेडिकल कॉलेज चलाए जा रहे हैं तथा अस्पतालों में रिकॉर्ड संख्या में डाक्टरों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि नादौन अस्पताल में भी विशेषज्ञ डाक्टरों की नियुक्ति की गई है।
इससे पहले एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री ने अनुराग सिंह ठाकुर का स्वागत किया और क्षेत्र में करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी।
उदघाटन समारोह में जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर, बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, डीसी देवाश्वेता बनिक, एसपी कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन, भाजपा के पदाधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
——–
कोरोना काल में देश को रुकने नहीं दिया मोदी ने

कोरोना संकट की चर्चा करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौर में भी देश को रुकने नहीं दिया। संकट के दौरान उन्होंने हर वर्ग को राहत प्रदान की है। अनुराग सिंह ठाकुर ने सभी लोगों से प्रधानमंत्री की ऐहतियात बरतने की अपील का गंभीरता से पालन करने तथा कोरोना को हल्के में न लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जब तक कोरोना की दवाई नहीं, तब तक कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। तभी कोरोना हारेगा और देश जीतेगा।
—–
कृषि बिल पर भ्रम फैला रही है कांग्रेस

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि हाल ही में संसद में पारित किए गए कृषि बिलों पर कांग्रेस पार्टी भ्रम फैला रही है। कांग्रेस की सरकारों ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई और अब जब मोदी सरकार इन्हें लागू करने की दिशा में तेजी से कार्य कर रही है तो कांग्रेस के नेता किसानों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं।
अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार के छह साल के कार्यकाल में विभिन्न फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में रिकॉर्ड वृद्धि की गई है। न्यूनतम समर्थन मूल्य के अंतर्गत किसानों को 75000 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया गया है। अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ सदा मिलता रहेगा। केंद्र सरकार ने कृषि बिलों के माध्यम से किसानों और ज्यादा एवं लाभप्रद विकल्प उपलब्ध करवाए हैं। इनके अलावा कृषि क्षेत्र में ढांचागत विकास के लिए बजट में एक लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इससे आने वाले वर्षों में कृषि क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।