अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में राजदेवता माधो राय की निकली भव्य मध्य जलेब, जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर हुए  शामिल 

मंडी 05 मार्च-  मंडी के अंतर्राष्ट्रीय महा शिवरात्रि महोत्सव में आज (शनिवार) राज देवता माधो राय की भव्य मध्य जलेब निकाली गई। इस जलेब में जल शक्ति व बागवानी मंत्री ठाकुर महेंद्र सिंह बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए। राज देवता माधो राय की पूजा अर्चना के बाद विभिन्न देवी-देवताओं की भागीदारी एवं देवलुओं के साथ यह भव्य जलेब ऐतिहासिक पड्डल मैदान पहुंची। इससे पहले जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने अपनी धर्मपत्नी प्रोमिला ठाकुर के साथ माधो राय मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना की।
इसके बाद पड्डल में उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने सर्वप्रथम सभी देवी-देवताओं को प्रणाम करते हुए कहा कि महाशिवरात्रि के इस पावन पर्व पर छोटी काशी मंडी में देवी-देवताओं, कारदारों व देवलुओं की मौजूदगी में गांव व शहर का एक अनूठा एवं भव्य मिलन होता है। मंडी जनपद के नौजवान देवी-देवताओं के साथ छोटी काशी केवल पहुंचते ही नहीं है बल्कि यहां के माहौल को देवमयी बना देते हैं। उन्होने कहा कि मंडी में निकलने वाली इस भव्य जलेब के माध्यम से एक अनूठा व अलौकिक नजारा बनता है।
जलशक्ति मंत्री ने प्रदेश में गत चार वर्षों में हुए विकास की चर्चा करते हुए कहा कि मंडी में अंतर्राष्टीय स्तर का एक हवाई अड्डा स्थापित होने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। सीएम जय राम ठाकुर के निरंतर प्रयासों से आने वाले समय में लगभग 10 से 11 हजार करोड रूप्ये की लागत से इस हवाई अड्डे का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिषन के तहत प्रदेष ने अभूतपूर्व कार्य करते हुए पूरे देष भर प्रथम स्थान प्राप्त किया है तथा वर्ष 2022 में हर घर को नल तथा नल में शुद्ध पेयजल मुहैया करवा दिया जाएगा।
जल जीवन मिषन में साढे चार हजार करोड़ स्वीकृत
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेष में जल जीवन मिषन के अंतर्गत लगभग साढे आठ लाख नये नल कनेक्षन लगाए गए हैं। पीने के पानी के संपूर्ण समाधान के लिये प्रदेष को जल जीवन मिषन के तहत साढे चार हजार करोड़ रुपये की धनराषि स्वीकृत हुई है। इसके अतिरिक्त एषियन विकास बैंक के माध्यम से 900 करोड़, ब्रिक्स के माध्यम से 800 करोड़, मंडी व कुल्लू जिला में बफर क्षेत्र विकसित करने के लिये 353 करोड तथा प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से मंडी जिला में 378 करोड रूपये की राषि व्यय की जाएगी।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि मंडी में जल शक्ति विभाग के तहत जलजीवन मिशन प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता का कार्यालय स्थापित किया है। साथ सेटलमेंट ऑफिस भी मंडी में ही शुरू किया जाएगा। इसके अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग का आर्किटेक मुख्य अभियन्ता का कार्यालय भी शुरू किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने बजट में रखा हर वर्ग का ख्याल
उन्होंने मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत बजट की सराहना करते हुए इसे एक संतुलित बजट करार दिया और कहा कि सीएम ने इसमें समाज के प्रत्येक वर्ग का ख्याल रखा है। एक तरफ जहां कर्मियों की ओपीएस पेंशन को लेकर सरकार ने दरवाजे खुले रखे हैं तो दूसरी तरफ 60 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक नागरिक को बिना आय सीमा सामाजिक सुरक्षा पेंशन सुनिश्चित बनाई है। साथ ही कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा की गई बजंतरियों के मानदेय और देवताओं के नजराने में ऐतिहासिक बढ़ोतरी से पूरे देव समाज को लाभ पहुंचेगा। ये देव संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन को लेकर प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता को दर्षाता है। उन्होंने कहा कि अप्रैल माह से मंडी में प्रदेष का दूसरा विष्वविद्यालय क्रियाषील हो जाएगा।
इसके उपरांत जल शक्ति मंत्री ने पड्डल में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई  विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
इससे पहले मेला समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने जल ष्षक्ति मंत्री का स्वागत करते हुए मेले की विभिन्न गतिविधियों और आयोजनों की जानकारी दी।
इस मौके विधायक कर्नल इंद्र सिंह, हीरा लाल, जवाहर ठाकुर और प्रकाश राणा, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, नगर निगम की महापौर दीपाली जस्वाल, उप महापौर वीरेंद्र भट्ट, पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधि, सर्व देवता समिति के अध्यक्ष शिवपाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, एडीसी जतिन लाल और एसडीएम रितिका जिंदल सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।