ओल्ड पेंशन स्कीम : सरकार के खिलाफ सरकारी कर्मचारी

 

ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने की मांग को लेकर कर्मचारियों ने किया विरोध प्रदर्शन

शिमला. ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ सरकारी कर्मचारियों ने ही हल्ला बोल दिया है। हजारों की संख्या में विधानसभा के सामने पहुंचे कर्मचारियों ने सरकार से ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने की मांग की है। आंदोलन कर रहे कर्मचारियों ने मांग की कि मुख्यमंत्री आकर उनसे बात करें लेकिन मुख्यमंत्री ने सीधे मना कर दिया कि वह वहां जाकर बात नहीं करेंगे। कर्मचारियों के प्रतिनिधि आकर बात करें, सरकार उनसे बात करने को तैयार है। विधानसभा के बाहर कर्मचारियों का आंदोलन तेज होने पर पुलिस को वाटर कैनन का प्रयोग करना पड़ा जिससे कर्मचारी नाराज भी हुए। इस तरह सड़क से लेकर सदन तक ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग को लेकर हल्ला बोल रहा। विपक्ष ने भी सदन के अंदर सरकार से ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने की मांग की है।

सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम के मुद्दे पर एक कमेटी का गठन कर दिया है जिसके सुझावों के आधार पर सरकार निर्णय लेगी। वहीं कांग्रेस नेता मुकेश अग्निहोत्री ने ऐलान किया है कि कांग्रेस सरकार बनने पर ओल्ड पेशन स्कीम लागू की जाएगी। जिससे ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर प्रदेश की सियासत गर्म हो गई है। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारियो ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। ओल्ड पेंशन कर्मचारी यूनियन की राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय बंधू ने बताया कि यह उनका हक है और लेकर रहेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को ओल्ड पेंशन बहाल करनी होगी।उनका कहना था कि विधायक या सांसद 1 दिन के लिए भी चुना जाता है तो उसे पेंशन दी जाती है लेकिन कर्मचारी सारी उम्र सरकार के लिए काम करता है उसकी पेंशन बंद कर दी गई है। जिस का विरोध करते रहेंगे। उनका सरकार पुरानी पेंशन बहाल नहीं करती है, उनका आंदोलन जारी रहेगा।

 

ओपीएस को लेकर विपक्ष का वॉकआउट

शिमला. कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर आंदोलन कर रहे थे तो विधानसभा के अंदर कांग्रेस विधायक सरकार से ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने की बात कर रहे थे। ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने के मुद्दे पर विपक्ष ने वॉकआउट किया। विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि कांग्रेस ओल्ड पेंशन स्कीम देने की पक्षधर है और सरकार से मांग करती है कि वह कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ प्रदान करे।

समस्या का समाधान आंदोलन से नहीं, बात करें – जयराम ठाकुर 

शिमला, ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे कर्मचारियों के मुद्दे पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आंदोलन से समस्या का समाधान नहीं होगा। कर्मचारियों के प्रतिनिधि आकर बात करें, सरकार उनकी बात सुनने को तैयार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं हो सकता कि इतनी भीड़ में हम जाकर बात करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि ओल्ड पेंशन वर्ष 2003 में कांग्रेस सरकार के समय बंद की थी जब वीरभद्र सिंह मुख्यमंत्री थे लेकिन आज वही कांग्रेस के नेता ओपीएस लागू करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने ओपीएस के लिए आंदोलन कर रहे कर्मचारियों से सरकार के सामने अपनी बात सौहार्दपूर्ण तरीके से रखने की अपील की और इसके बाद फैसला सरकार पर छोड़ देना चाहिए।