जलशक्ति मंत्री ने धर्मपुूर विधानसभा क्षेत्र में किया 25 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण

विकास की दृष्टि से धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र देश भर में बना अग्रणी-महेंद्र सिंह ठाकुर
धर्मपुर (मंडी), 24 जनवरी-जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में लगभग 25 करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किये। जिनमें 1.93 करोड़ रूपये की लागत से भ्राड़ी में नवनिर्मित जलशक्ति विभाग की निरीक्षण कुटीर, 60 लाख रूपये की लागत से निर्मित मंडप में जलशक्ति विभाग के सहायक अभियंता कार्यालय, लगभग 13.20 करोड़ रूपये की लागत से डरवाड पंचायत की उठाऊ पेयजल योजना, 97.31 लाख रूपये लागत से निर्मित पीपली उठाऊ सिंचाई योजना तथा 2.62 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित बडू-चस्वाल-छत्राणा उठाऊ सिंचाई योजना का उद्घाटन तथा 3.89 करोड़ रूपये की लागत से जलशक्ति विभाग भ्राड़ी के स्टाफ क्वार्टर, 58 लाख रूपये की लागत से बनने वाले ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति कक्ष भ्राड़ी तथा 92 लाख रूपये की लागत से छत्र में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति कक्ष का भूमि पूजन एवं शिलान्यास शामिल है। इसके अलावा उन्होने कनिष्ठ अभियन्ता कार्यालय डरवाड़ का भी लोकार्पण किया।
इस बीच जलशक्ति मंत्री के 72वें जन्मदिवस के अवसर पर भ्राड़ी में भाजपा के विभिन्न संगठनों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उन्होने 72 किलोग्राम का केक काटा। साथ की उन्हे लडडूओं के साथ भी तोला गया तथा विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, भाजपा संगठन के कार्यकत्र्ताओं एवं अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों ने उन्हे जन्म दिवस के अवसर पर बधाई दी तथा सम्मानित भी किया।
इस मौके पर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर के आशीर्वाद से गत चार वर्षों के दौरान धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र ने विकास की एक नई गाथा लिखी है। प्रदेश सरकार के निरंतर प्रयासों से आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र विकास की दृष्टि से न केवल प्रदेश बल्कि देश भर में अग्रणी क्षेत्र बनकर ऊभरा है।
उन्होने कहा कि सीएम जय राम ठाकुर के नेतृत्व में जहां हिमाचल प्रदेश का एक समान विकास सुनिश्चित हुआ है तो वहीं जिला मंडी के साथ-साथ धर्मपुर विस क्षेत्र भी पीछे नहीं रहा है। उन्होने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र का धर्म, जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्रविशेष एवं दलगत भावना से ऊपर उठकर एक समान विकास सुनिश्चित किया है। उन्होने कहा कि आज इस क्षेत्र के प्रत्येक घर को जहां सडक़ सुविधा से जोड़ा गया है तो वहीं प्रत्येक घर को नल व नल में शुद्ध पेयजल मुहैया करवाया गया है। इसके अतिरिक्त धर्मपुर में शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित हुआ है।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में लगभग साढ़े 6 हजार करोड़ रूपये के एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करने को पहले चरण में लगभग 1688 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय हो रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए यह प्रोजेक्ट न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रहा है बल्कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है। उन्होने बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ किसानों व बागवानों से बड़े स्तर पर एचपी शिवा प्रोजेक्ट के साथ जुडऩे का आहवान किया।
उन्होने कहा कि शिवा प्रोजेक्ट के माध्यम से अकेले धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में ही लगभग 50 से 55 कलस्टर पर कार्य हो रहा है जिसके लिये स्थानीय लोगों ने जमीन का प्रावधान कर दिया है। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से सरकार किसानों को न केवल नि:शुल्क पौधे मुहैया करवा रही है बल्कि जमीन की बाड़बंदी से लेकर सिंचाई जैसी अन्य तमाम सुविधाएं भी नि:शुल्क उपलब्ध करवा रही है। उन्होने बताया कि इसके पायलट प्रोजेक्ट के परिणाम बेहतरीन रहे हैं तथा लगभग 50 से 55 रूपये प्रति किलो की दर से किसानों के अमरूद खेतों से ही बिक रहे हैं तथा अब आने वाले समय में मुख्य प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है जो न केवल किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करेगा बल्कि शिक्षित युवाओं को घर बैठे रोजगार के अवसर भी सृजित करेगा।
महेंद्र सिहं ठाकुर ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की जनता से आहवान किया कि वे आगे भी मिलकर चलें ताकि यहां के विकास कार्यों को न केवल आगे बढ़ाया जा सकें बल्कि नया मुकाम दिया जा सके।