जल जीवन मिशन ने दूर कर दीं कठियाणवीं के बाशिंदों की कठिनाईयां

पहले पानी के लिए तरसते थे, अब गांव में आ रही है पर्याप्त सप्लाई

हमीरपुर 15 दिसंबर। हिमाचल प्रदेश में पानी की कमी वाले इलाकों में शुमार भोरंज विधानसभा क्षेत्र के लिए राष्ट्रीय जल जीवन मिशन बहुत बड़ी राहत लेकर आया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना के कारण आज भोरंज विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये की पेयजल योजनाओं के कार्य युद्ध स्तर पर करवाए जा रहे हैं तथा कई योजनाओं के कार्य पूरे होने के बाद क्षेत्रवासियों को पर्याप्त पेयजल की आपूर्ति भी शुरू हो गई है। इसी क्षेत्र के एक छोटे से गांव कठियाणवीं के बाशिंदों की कठिनाईयां भी जल जीवन मिशन के कारण अब दूर हो गई हैं।
भोरंज के कई अन्य गांवों की तरह कठियाणवीं में भी लोगों को हर साल अक्सर पेयजल की कमी का सामना करना पड़ता था। गर्मियों में पानी की नियमित सप्लाई न होने और प्राकृतिक जलस्रोतों के सूख जाने के कारण उन्हें दूर-दूर से पानी लाना पड़ता था। कई बार तो सर्दियों के सीजन से ही पानी की किल्लत शुरू हो जाती थी। लेकिन, 15 अगस्त 2019 को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई जल जीवन मिशन की घोषणा कठियाणवीं जैसे भारत के लाखों गांवों के लिए नई सौगात लेकर आई। प्रधानमंत्री की इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने बड़ी तेजी से कार्य करते हुए देश भर में पहला स्थान हासिल किया है। प्रदेश सरकार एवं जलशक्ति विभाग की इस तत्परता का प्रत्यक्ष प्रमाण गांव कठियाणवीं में भी देखने को मिल रहा है।
जल जीवन मिशन के तहत गांव कठियाणवीं के लिए पेयजल योजना मंजूर की गई। जलशक्ति विभाग ने लगभग साढे 66 लाख रुपये की लागत से इस योजना का कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा करते हुए गांव में ही लगभग 38 हजार लीटर की क्षमता वाला ओवरहैड टैंक का निर्माण भी किया। अब गांववासियों को इसी टैंक से पानी की नियमित सप्लाई दी जा रही है तथा गांव के अधिकांश घरों में जल  जीवन मिशन के तहत नल भी लगाए जा चुके हैं।
गांव की महिलाओं उर्मिला देवी और राजो देवी ने बताया कि नई पेयजल योजना और गांव में ही टैंक के निर्माण के बाद सभी लोगों को पर्याप्त पानी मिल रहा है। केंद्र और प्रदेश सरकार का धन्यवाद करते हुए उर्मिला देवी और राजो देवी ने बताया कि वर्षों पुरानी पेयजल समस्या का समाधान होने पर उन्हें बहुत बड़ी राहत मिली है।
उधर, जलशक्ति विभाग के भोरंज मंडल के अधिशाषी अभियंता ओम प्रकाश भारद्वाज ने बताया कि क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत करोड़ों रुपये की योजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं तथा कई योजनाओं को चालू भी कर दिया गया है। विभाग क्षेत्रवासियों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए मिशन मोड में कार्य कर रहा है।
-0-