प्रधान मंत्री का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम भविष्य निर्माण का माध्यम बना


केन्द्रीय विद्यालय मंडी में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान बच्चों से रू-ब-रू हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

मंडी, 27 जनवरी-केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम भविष्य निर्माण का एक सशक्त माध्यम बना है। उन्होने कहा कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से प्रधान मंत्री न केवल बच्चों व शिक्षकों के साथ ही संवाद स्थापित नहीं करते हैं बल्कि समाज को भी अपने अनुभवों से प्रेरित करने का कार्य कर रहे हैं। डॉ. मनसुख मंडाविया आज केंद्रीय विद्यालय मंडी में प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के छठे संस्करण के तहत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस बीच उन्होने स्कूली बच्चों एवं शिक्षकों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा संवाद के सीधे प्रसारण को भी सुना। इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर भी विशेषतौर पर मौजूद रहे।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शिक्षकों एवं बच्चों की देश निर्माण में अहम भूमिका रहती है। ऐसे में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम शिक्षकों, बच्चों एवं अभिभावकों के साथ-साथ समाज को भी जोड़ने का प्रयास कर रहा है। उन्होने कहा कि शिक्षकों व बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों में भी परस्पर संवाद स्थापित हो इस दिशा में ये कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण कड़ी का काम भी कर रहा है।
डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि प्राचीन समय से ही हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परंपराओं के साथ-साथ हमारे धार्मिक ग्रंथ जहां एक आदर्श शासन व्यवस्था के साथ-साथ आदर्श अर्थव्यवस्था तथा जीवन पद्धति की शिक्षा देते रहे हैं तो वहीं नई पीढ़ी को इस ज्ञान से जोड़ने में हमारे शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों की भी अहम भूमिका रहती है। ऐसे में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम बच्चों व शिक्षकों के साथ-साथ समाज को जोड़ने का काम भी कर रहा है।
उन्होंने कहा कि बच्चे नये भारत के निर्माता ही नहीं हैं बल्कि वे भविष्य के अच्छे नागरिक भी हैं, ऐसे में बच्चों के निर्माण में शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों की भी अहम भूमिका हो जाती है। इसके लिये जरूरी है कि तंदुरुस्त समाज निर्माण के लिए हमारी आने वाली पीढ़ी को मानसिक, शारीरिक व सामाजिक तौर पर तंदुरुस्त होना आवश्यक है। ऐसे में तंदुरुस्त समाज निर्माण में शिक्षक के साथ-साथ शासन का भी अहम भूमिका हो जाती है।
इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भी अपने विचार बच्चों के साथ साझा किये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को परस्पर संवाद का एक अहम जरिया करार दिया।
इससे पहले स्कूल के प्राचार्य अजीत कुमार यादव ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा स्कूल में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत आयोजित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी साझा की।
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को किया सम्मानित
इससे पहले डॉ. मनसुख मंडाविया ने परीक्षा पे चर्चा-2023 के तहत स्कूल में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के पहले पांच प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया। जिनमें राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंडी की तान्या को पहला, इसी स्कूल की हिमांशी को दूसरा, केंद्रीय विद्यालय मंडी की तमन्ना को तीसरा, इंडस ग्लोबल स्कूल की मान्या को चौथा तथा केंद्रीय विद्यालय मंडी की तितिक्षा को पांचवा स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया।
इस बीच केंद्रीय विद्यालय मंडी स्कूल की बच्चियों सुप्रिया व नीलाक्षी द्वारा तैयार पेंटिंग भी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री को बच्चों ने भेंट की।
इस अवसर पर विधायक अनिल शर्मा, विनोद कुमार, राकेश जंबाल, इंद्र सिंह गांधी, दिलीप ठाकुर, पूर्ण चंद ठाकुर, दीप राज, डॉ. जनक राज, लोकेंद्र सिंह, उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, एसडीएम मंडी रितिका जिंदल, विभिन्न विभागों के अधिकारियों स