मंडी में उमंग और उल्लास के साथ मनाया गया स्वर्णिम विजय दिवस समारोह

मंडी, 16 दिसंबर। 1971 के ऐतिहासिक युद्ध में भारत की पाकिस्तान पर स्वर्णिम विजय की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर हिमाचल प्रदेश भूतपूर्व सैनिक लीग की मंडी जिला इकाई ने शहीद स्मारक मंडी में गुरुवार को विशेष समारोह आयोजित किया । इस स्वर्णिम विजय दिवस समारोह की अध्यक्षता सैनिक कल्याण निगम के अध्यक्ष ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने की।
इस अवसर पर ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने सभी को विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए युद्ध में शहीद हुए वीर सैनिकों को याद किया और शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने इस मौके शहीदों के परिजनों को भी नमन किया। साथ ही सैनिक लीग के समस्त पदाधिकारियों व जिलेभर से आए शहीदों के परिजनों, पूर्व सैनिकों व अन्य लोगों ने भी शहीद स्मारक पर पुष्प चढ़ाकर वीर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
ऐतिहासिक जीत की स्वर्णिम दास्तान
ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने कहा कि 1971 का युद्ध एक ऐतिहासिक लड़ाई और जीत की स्वर्णिम दास्तान है जिसने दुनिया का मानचित्र बदल दिया था। इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी और बांग्लादेश एक स्वतंत्र देश के तौर पर मानचित्र पर आया था। इस ऐतिहासिक जीत की खुशी आज भी हर देशवासी के मन को उमंग से भर देती है।
उन्होंने कहा कि यह विजय भारतीय सेना के पराक्रम और शौर्य की जीत थी। 16 दिसंबर, 1971 को ढाका में 93000 पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और इस तरह बांग्लादेश को पाकिस्तान के अत्याचारों से मुक्ति मिली। दूसरे विश्वयुद्ध के बाद यह किसी सेना का सबसे बड़ा आत्मसमर्पण था।
ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने कहा कि भारत ने इस विजय के साथ अपने मानवीय सरोकार, संस्कार और वसुधैव कुटुंबकम का संदेश भी दुनिया को दिया था। यह प्रमाणित किया था कि हमारे पड़ोस में भी यदि अत्याचार या शोषण हो रहा हो तो भारत पूरी मजबूती से कमजोरों के साथ खड़ा है।
ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर ने इस मौके देश के युवाओं से आह्वान किया कि वे राष्ट्र की सेवा व सुरक्षा के लिए आगे आएं, भारतीय सेना उन्हें उज्ज्वल भविष्य का अवसर प्रदान करती है।
समारोह में हिमाचल डिफेंस वीमेन वेलफेयर एसोसिएशन की वीर नारियों ने देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्ततु कर समा बांधा।
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश भूतपूर्व सैनिक लीग के मुख्य सलाहकार कर्नल के.के. मल्होत्रा, हिमाचल प्रदेश भूतपूर्व सैनिक लीग के सदस्य कर्नल एम.के. मंडयाल और कर्नल टीपीएस राणा, जिला सैनिक लीग के उपाध्यक्ष कश्मीर सिंह और महासचिव कै. हेत राम शर्मा सहित सैनिक लीग के अन्य पदाधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।