मंडी में प्रदेश का दूसरे विश्वविद्यालय खोलने को लेकर इसी माह जारी होगी अधिसूचना – गोविंद ठाकुर

मंडी, 3 फरवरी। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि मंडी में प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय खोलने को लेकर अधिसूचना इसी माह जारी कर दी जाएगी। यह बड़ी बात है कि राज्य का दूसरा विश्वविद्यालय मंडी में खोला जा रहा है। इसका श्रेय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को है। विश्वविद्यालय खुलने से मंडी जिले समेत सारा मध्य क्षेत्र लाभान्वित होगा।
गोविंद ठाकुर गुरुवार को मंडी में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान शिक्षा मंत्री के साथ नाचन के विधायक विनोद कुमार, बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी, नगर निगम मंडी की महापौर दीपाली जस्वाल, भाजपा के मंडी जिला इकाई के अध्यक्ष रणवीर सिंह और सुंदरनगर जिला इकाई के अध्यक्ष दलीप ठाकुर उपस्थित रहे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र में विभिन्न श्रेणियों में 4 हजार पद भरने की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। इसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
ऐतिहासिक है केंद्रीय बजट, हिमाचल को 6 हजार करोड़ की अतिरिक्त मदद
शिक्षा मंत्री ने मोदी सरकार के केंद्रीय बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह बजट हर वर्ग के कल्याण को समर्पित है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को विकासोन्मुखी बजट के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने राज्य सरकारों को दी जाने वाली केंद्रीय सहायता में 10 गुणा इजाफा किया है।  इससे हिमाचल को 6 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त केंद्रीय सहायता प्राप्त होगी। इससे प्रदेश में ढांचागत विकास को नई गति मिलेगी।
बजट में घोषित वाइब्रेंट विलेज योजना से सीमावर्ती गांवों के विकास को नया स्वरूप मिलेगा। वहीं पर्वतमाला योजना से हिमाचल समेत सभी पहाड़ी राज्य लाभान्वित होंगे। हिमाचल में रोप वे नेटवर्क के विकास और विस्तार की अपार संभावनाएं हैं इस योजना से उन्हें नई रफ्तार मिलेगी।
बजट में डिजिटल यूनिवर्सिटी खोलने की बात की गई है, इसे देशभर में विद्यार्थियों को घर बैठे विश्व स्तरीय शिक्षा मिलेगी। इसके अलावा पीएम ई-विद्या के वन क्लास-वन टीवी चैनल कार्यक्रम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित होगी।
जय राम सरकार के स्वर्णिम 4 साल, हर वर्ग का रखा ख्याल
गोविंद ठाकुर ने कहा कि जय राम सरकार ने अपने चार साल के स्वर्णिम कार्यकाल में हर व्यक्ति, हर वर्ग, हर क्षेत्र के विकास का ख्याल रखा है।
पूर्ण राज्यत्व दिवस पर सीएम ने दी सौगातें
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पूर्ण राज्यत्व दिवस पर प्रदेश के लोगों को अनेकों सौगातें दी हैं। कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए 3 प्रतिशत अतिरिक्त डीए का ऐलान किया और उन्हें केंद्र के कर्मचारियों को मिले 31 प्रतिशत डीए के समकक्ष लाया गया। पे कमीशन लागू होने के बाद वेतन विसंगतियों को लेकर तीसरे विकल्प की मांग कर रहे कर्मचारियों को भी मुख्यमंत्री ने तीसरा विकल्प देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि सरकार किसी भी कर्मचारी को पे कमीशन लागू होने के बाद आर्थिक नुकसान नहीं होने देगी ।
 पुलिस कांस्टेबलों को तोहफा
2015 से हुई भर्ती वाले पुलिस कांस्टेबलों की उच्च वेतनमान की मांग को मान कर मुख्यमंत्री ने उन्हें बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार के समय जो 2015 के बाद भर्ती कांस्टेबल के उच्च वेतनमान की विसंगति पैदा हो गई थी उसे दुरुस्त कर अब अन्य कर्मचारियों की तरह पुलिस कॉन्स्टेबल को भी इस मामले में राहत देगी।
पंजाब की तर्ज पर पेंशन
राज्य के 1 लाख 75 हजार पेंशन धारकों को अब पंजाब पे कमीशन के तहत मिलने वाले लाभ दिए जाएंगे । इसके लिए सरकार करीब 2000 करोड़ का अतिरिक्त व्यय वहन करेगी।
 कमजोर वर्ग को सौगात
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने समाज के कमजोर वर्ग के लिए दिए जाने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन के लिए परिवार की वार्षिक आय सीमा को मौजूदा 35 हजार से बढ़ाकर अब 50 हजार रुपये करने का ऐलान भी किया है।