मुख्यमंत्री ने जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 186 करोड़ रुपये की 43 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए

 

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला जिला के जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान 186 करोड़ रुपये लागत की 43 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए।
हिमाचल प्रदेश के गठन के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में जुब्बल स्टेडियम में आयोजित प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग पांच वर्ष के कार्यकाल के दौरान प्रदेश सरकार ने जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र के चहुमखी विकास को हमेशा विशेष प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि पूर्व में दो-दो मुख्यमंत्रियों के प्रतिनिधित्व के बावजूद यह क्षेत्र मंे एसडीएम कार्यालय से वंचित रहा। जुब्बल क्षेत्र को रोहड़ू और कोटखाई को ठियोग से जोड़ा गया था। इससे क्षेत्रवासियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने इस क्षेत्र के लिए एक साथ दो-दो एसडीएम कार्यालय और बीडीओ कार्यालय खुलवाकर एक नया इतिहास रचा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व का 75वां वर्ष उस हर नागरिक के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर है, जिसने किसी न किसी रूप में हिमाचल प्रदेश के विकास में अपना योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘प्रगतिशील हिमाचल: स्थापना के 75 वर्ष’ समारोहों का उद्देश्य हिमाचलवासियों, विशेषकर युवा पीढ़ी को राज्य के शानदार और गौरवशाली इतिहास के बारे में शिक्षित करना है। प्रदेश के 75 वर्ष के गौरवशाली सफर की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गठन के समय राज्य की जनसंख्या केवल 11 लाख थी, जो आज 70 लाख से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1948 में राज्य की साक्षरता दर महज 4.8 फीसदी थी, जो आज करीब 90 फीसदी के स्तर को पार कर गई है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि आज भारत का नेतृत्व नरेंद्र मोदी जैसे एक ऐसे वैश्विक नेता कर रहे हैं, जिनके सशक्त नेतृत्व में पूरी दुनिया ने भारत की ताकत को स्वीकार किया है। दूसरी ओर केंद्र में कांग्रेस नेतृत्व को यह भी नहीं पता कि गेहूं का आटा किलोग्राम में मापा जाता है न कि लीटर में। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की जनता ऐसे नेता को देश की बागडोर कैसे सौंप सकती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राज्य और यहां के लोगों से विशेष जुड़ाव है और वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान वह सात बार राज्य का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि 24 सितंबर को भी प्रधानमंत्री मंडी में युवा विजय संकल्प रैली को संबोधित करने के लिए आने वाले थे, लेकिन खराब मौसम के कारण उन्हें वर्चुअल माध्यम से ही इस रैली को संबोधित करना पड़ा।
मुख्यमंत्री ने क्षेत्रवासियों से आने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा को अपना पूरा समर्थन देने का आग्रह किया ताकि देश और प्रदेश में डबल इंजन सरकार के साथ हिमाचल प्रदेश में विकास की रफ्तार बनी रहे। उन्होंने जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र की सभी जायज मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन भी दिया।
मुख्यमंत्री ने 57 करोड़ रुपये लागत की 24 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए। उन्होंने 3.42 करोड़ रुपये की लागत से जुब्बल बाजार से संतोषी नगर संपर्क मार्ग में सुंदली नाला पर निर्मित 35 मीटर पुल, 17 लाख रुपये की लागत से निर्मित अंबेडकर भवन जुब्बल, जुब्बल में 56 लाख रुपये की लागत से निर्मित पशु चिकित्सालय भवन, 59 लाख रुपये की लागत से निर्मित नेहरा घाटी बाड़ा लोस्टा सड़क, 53 लाख रुपये की लागत से बनी घुण्डा तलका सड़क, 58 लाख रुपये की लागत से बनी धंदरोटी पुड़ग सड़क, 57 लाख रुपये की लागत से बनी खनोग बटोग सड़क, थरोला में 70 लाख रुपये लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवन, कलबोग में 1.09 करोड़ रुपये की लागत के पशु चिकित्सालय भवन, कुपड़ी नाला में 3.67 करोड़ रुपये लागत के 22 के.वी. कंट्रोल प्वाइंट का लोकार्पण किया।