मुख्यमंत्री ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में 381 करोड़ रुपये की 96 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

धर्मपुर में लोक निर्माण विभाग का वृत कार्यालय खोलने व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मण्डप को स्तरोन्नत कर 50 बिस्तर का अस्पताल बनाने की घोषणा की
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण और राज्य के प्रत्येक क्षेत्र का चहंुमुखी विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। वह मंडी जिला के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र मंे 381 करोड़ रुपये की 96 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे।
 मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मपुर क्षेत्र के लोग भाग्यशाली हैं कि उन्हें प्रदेश विधानसभा में प्रतिनिधित्व के लिए एक करिश्माई और समर्पित नेतृत्व प्राप्त है। उन्होंने कहा कि धर्मपुर क्षेत्र के लिए आज एक ऐतिहासिक अवसर है जब 381 करोड़ रुपये की 96 विकास परियोजनाएं लोगों को समर्पित की गई हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 महामारी में विश्व अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से झकझोर दिया है और हिमाचल भी इसका अपवाद नहीं है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय नेतृत्व और राज्य सरकार के सामयिक निर्णयों तथा लोगों की सक्रिय सहभागिता से देश और प्रदेश इस स्थिति से बेहतरीन ढंग से निपटने में सफल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महामारी के बावजूद उन्होंने राज्य के 42 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 4500 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल कांगे्रस ने इस आपदा के दौरान कुछ नहीं किया और वे इस संवेदनशील मुद्दे का राजनीतिकरण करने में ही व्यस्त रहे। उन्होंने कांग्रेस नेताओं को याद दिलाते हुए कहा कि महामारी के प्रसार के दौरान प्रदेश में केवल 50 वेंटिलेटर ही उपलब्ध थे जबकि आज एक हजार से अधिक वेंटिलेटर राज्य में उपलब्ध है।
 जय राम ठाकुर ने कहा कि जल जीवन मिशन प्रदेश के लोगों के लिए वरदान सिद्ध हो रहा है और प्रदेश सरकार अगले वर्ष के मध्य तक राज्य के प्रत्येक घर तक नल से जल उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गंभीर रूप से बीमार लोगों को बेहतर उपचार सुविधा प्रदान करने के लिए सहारा योजना प्रारम्भ की है जिसके अन्तर्गत प्रतिमाह तीन हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 3.25 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। हिमकेयर योजना के तहत पात्र परिवारों को 5.25 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जा रहा है और योजना के अन्तर्गत 2 लाख सात हजार परिवारों को लाभ पहुंचा है। वृद्धजनों, विधवा, परित्यक्त और विशेष रूप से सक्षम लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। बी.पी.एल. परिवारों से संबंधित बेटियों के विवाह पर उन्हें शगुन योजना के अन्तर्गत 31 हजार रुपये की राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 50 वर्षों तक सत्ता में रहने के बावजूद कांग्रेस नेताओं ने कभी ऐसी कल्याणकारी योजनाओं पर विचार नहीं किया और वे केवल अपने विकास में ही व्यस्त रहे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में हुए उप-चुनावों के परिणामों ने कांग्रेस को केवल कुछ समय के लिए खुश होने का अवसर दिया है और वर्ष-2022 के आम चुनावों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और भारतीय जनता पार्टी राज्य में फिर से सरकार गठित करेगी। उन्होंने कहा कि देश आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सुरक्षित है और पड़ोसी देशों के किसी भी शरारतपूर्ण कदम का मुंह तोड़ जवाब देने में पूरी तरह से सक्षम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व एवं राजनैतिक इच्छाशक्ति के कारण ही धारा 370 का निरसन और अयोध्या मंे राम मन्दिर का निर्माण सम्भव हुआ है।
 मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर धर्मपुर में लोक निर्माण विभाग का वृत कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मण्डप को स्तरोन्नत कर 50 बिस्तर का अस्पताल बनाने, सयोह में स्थित पशु औषधालय को स्तरोन्नत कर पशु अस्पताल बनाने, दराबा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने, बनेरड़ी में पशु औषधालय खोलने, धर्मपुर से दिल्ली तक वोल्वो बस सेवा प्रारम्भ करने, क्षेत्र के तीन अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को स्तरोन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा देने और क्षेत्र की दो राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में विज्ञान संकाय की कक्षाएं प्रारम्भ करने की घोषणा की।
 जय राम ठाकुर ने संधोल और तनिहार में हेलीपैड के निर्माण, धर्मपुर स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय भवन की मरम्मत के लिए दस लाख रुपये, क्षेत्र की चार सड़कों के लिए दस लाख रुपये प्रत्येक और धर्मपुर बस अड्डे पर इन्टरलाॅकिंग टाइल्स के लिए 15 लाख रुपये प्रदान करने की भी घोषणा की।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डरवाड़ में 45 लाख रुपये की लागत से निर्मित कर्मचारी आवास, धर्मपुर बस अड्डा के समीप 1.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 62 मीटर लम्बे पैदल पुल, 28 लाख रुपये की लागत से उप केंद्र मझयार, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मण्डप में 58 लाख रुपये की लागत से निर्मित चार कमरों, राजकीय उच्च पाठशाला छात्र पिपली में 58 लाख रुपये की लागत से निर्मित चार कमरों, आठ करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय संधोल, चुरू-रा-बल्ह में 10.62 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 142 मीटर लम्बे पुल, हलोग से पैहड़ सड़क पर मकर नाला पर 2.90 करोड़ रुपये की लागत से 16.75 मीटर लम्बे पुल, पट्टी झंझैल कठियाली वाया दारकु सड़क पर सोन खड्ड पर 8.90 करोड़ की लागत से 75 मीटर लम्बे पुल, 65 लाख रुपये से निर्मित धर्मपुर से सतरेहड़ वाया मठी बनवाड़ सड़क, सयाठी सड़क पर 45 लाख रुपये से निर्मित नालड पुल, 1.74 करोड़ रुपये से निर्मित हुक्कल से सुन खड्ड सड़क, 4.45 करोड़ रुपये से निर्मित डबरोट से अरली परयाल सड़क, 3.50 करोड़ रुपये से निर्मित खोपौण से चुरू-रा-बल्ह सड़क, 3.34 करोड़ रुपये से स्तरोन्नत लौंगणी से सज्याओ सड़क और 3 करोड़ रुपये से स्तरोन्नत पारछू से सज्याओ सड़क का शुभारम्भ किया।
जय राम ठाकुर ने संधोल, नेरी, दतवाड़, घनाला, सोहर, कोठुवां, धालरा और बैरी ग्राम पंचायतों के लिए 31.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, संधोल तहसील में हर घर नल से जल योजना के अन्तर्गत वर्तमान पेयजल आपूर्ति योजनाओं के सुधार और पुनरूद्धार कार्य, ग्राम पंचायत डरवाड़ की विभिन्न बस्तियों के लिए 13.20 करोड़ रुपये से निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, धर्मपुर तहसील के  रखोह, चोथरा, अवाहदेवी, टिहरा और साथ लगते गांव के लिए 11.99 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना, संधोल, सोहर, नेरी, दतवाड़ और घनाला पंचायतों के समूह के लिए 19.25 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना, भडू चस्वाल और छत्रयाणा के लिए 2.61 करोड़ रुपये के वर्षा जल संग्रहण ढांचे और उठाऊ सिंचाई योजना, मण्डप में 1.61 कराड़ रुपये के सहायक कार्यालय और आवासीय भवन तथा ग्राम पंचायत लौंगणी के नालड में एक करोड़ रुपये से निर्मित गौ-सदन का भी लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जल शक्ति विभाग के मण्डप उप-मंडल के अन्तर्गत 17.08 करोड़ रुपये की विभिन्न पेयजल आपूर्ति योजनाओं के पुनस्र्थापन/मरम्मत कार्यों, जल शक्ति उप-मंडल टिहरा के अन्तर्गत 15.58 करोड़ रुपये से विभिन्न उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं के पुनस्र्थापन/पुनरूद्धार कार्य, ग्राम पंचायत सज्याओ पिपलू में उठाऊ सिंचाई योजना पिपली के कैड के अन्तर्गत 53 लाख रुपये के कार्य, धर्मपुर तहसील में बरोटी, मण्डप, जोरढन क्षेत्र और इसके साथ लगते गांव के लिए उठाऊ सिंचाई योजना के लिए कैड के अन्तर्गत 31.64 करोड़ रुपये के कार्य, कैड के अन्तर्गत उठाऊ सिंचाई योजना बहरी से धवाली मढ़ी के 9.49 करोड़ रुपये, बिंगा, समोड़ और सकलाना के लिए उठाऊ सिंचाई योजना के 2.45 करोड़ रुपये के कैड के कार्य, धर्मपुर विकास खण्ड के अन्तर्गत भूरीं में लासणी खड्ड और डुग्घा नाला पर 7.05 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली पर्वतधारा योजना, ग्राम पंचायत ततोली परदाना और बहरी के लिए 1.87 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना जोल मलुइया, जल शक्ति विभाग के धर्मपुर उप-मंडल के अन्तर्गत ग्राम पंचायत बहरी, लौंगणी और सकलाना की छूटी हुई बस्तियों के लिए 2.20 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत लंगेहड़, चैरी और चनौता की छूटी हुई बस्तियों के लिए 1.91 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत लौंगणी की छूटी हुई बस्तियों के लिए 2.82 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना, संधोल तहसील की 1.55 करोड़ रुपये से छेज गवैला से हलौण और उसके साथ लगते गांव के लिए निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना, धर्मपुर जलशक्ति उप-मंडल के अन्तर्गत जल जीवन मिशन की योजनाओं के जल स्रोतों के सुदृढ़ीकरण के लिए 1.47 करोड़ रुपये के कार्य, कमलाह और मण्डप क्षेत्र के जल स्रोतो के सुदृढ़ीकरण के लिए 6.21 करोड़ रुपये के कार्य, कांढा पतन योजना के कमलाह चरण के जल स्रोतों के सुदृढ़ीकरण के लिए 4.96 करोड़ रुपये के कार्य, जल शक्ति मण्डल सरकाघाट के अन्तर्गत रोपड़ी चैक और अन्य विभिन्न गांवों के लिए जल जीवन मिशन की योजनाओं के जल स्रोतों के सुदृढ़ीकरण के लिए 5.40 करोड़ रुपये के कार्य और 9.88 करोड़ रुपये के एकीकृत मधुमक्खी विकास केंद्र जलेड़ा का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने 71 लाख रुपये के बक्कड़ी से अप्पर ग्वाला के लिए सम्पर्क सड़क, 82 लाख रुपये के गांव अलसेड के लिए सम्पर्क सड़क, 89 लाख रुपये से झांगी भूर चांदगाला भालू भलेऊ सम्पर्क सड़क, 68 लाख रुपये के गांव चूरा के लिए सम्पर्क सड़क, 71 लाख रुपये से जरेड से ठारू सम्पर्क सड़क, 1.27 करोड़ रुपये से भलेतुआं सियोह कल्तरी फडोल सड़क के ऊपर 30 मीटर स्पैन पुल, 3.17 करोड़ रुपये से धलौं से राख सड़क पर 60 मीटर स्पैन पुल, 1.73 करोड़ रुपये से सुन खड्ड के ऊपर 62 मीटर स्पैन पैदल पुल, 3.41 करोड़ रुपये की लागत से कंढापत्तन से चकियाणा सड़क पर 72 मीटर स्पैन पुल, 88 लाख रुपये की लागत से गरली से साहन सम्पर्क सड़क, धर्मपुर में 26.10 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले संयुक्त कार्यालय भवन, कुज्जाबल्ह में 51 लाख रुपये से आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र, बरोटी में 57 लाख रुपये से आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र, 1.26 करोड़ रुपये की लागत से बक्कड़ खड्ड से रसाड़ी सम्पर्क सड़क, 63 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली हरिजन बस्ती कून के लिए सम्पर्क सड़क, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पपलोग में 59 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सभागार, 2.19 करोड़ रुपये से दवारडू दारकू पधर सड़क पर 30 मीटर स्पैन पुल, 3 करोड़ रुपये की लागत से शेरपुर से सरी बाया खबड़ सड़क पर जंदड खड्ड पर 40 मीटर स्पैन पुल, 1.42 करोड़ रुपये की लागत से खनौर फकदोल कलतरी बेरी कोठवां के लिए सम्पर्क सड़क, 86 लाख रुपये की लागत से पपलोग खड्ड पर 16.75 मीटर स्पैन पुल, 38 लाख रुपये की लागत से मनसा माता चैक से लोअर दतवाड़ के लिए सम्पर्क सड़क, 78 लाख रुपये की राजकीय उच्च पाठशाला बनेरड़ी के भवन तथा 78 लाख रुपये की लागत से राजकीय उच्च पाठशाला कून के भवन की आधारशिला रखी।