विगत 50 वर्षों में हिमाचल ने विकास की बहुत बड़ी यात्रा की

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व दिवस के स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित भव्य कार्यक्रम को संबोधित किया और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश के विकास के लिए कटिबद्धता जताई। वंदे मातरम् के उद्घोष और दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम का श्रीगणेश हुआ। इस अवसर पर विशेष डाक टिकट भी जारी किया गया। प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा एक कॉफ़ी टेबल बुक का भी विमोचन किया गया। पूर्ण राज्यत्व दिवस के कार्यक्रम को मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर, प्रदेश के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय, केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री जयराम ठाकुर ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण प्रदेश के शहरी विकास एवं आवासीय मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज ने दिया। कार्यक्रम में एक वृत्तिचित्र ‘हिमाचल तब और अब’ का भी प्रसारण किया गया जिसके माध्यम से हिमाचल प्रदेश के 50 वर्षों से विकास के बढ़ते कदम को रेखांकित किया गया। इस अवसर पर स्थानीय कलाकारों द्वारा एक भव्य एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी गई। कार्यक्रम में विपक्ष के नेता श्री मुकेश अग्निहोत्री, प्रदेश सरकार के सभी मंत्री, सांसद और विधायक सहित बड़ी संख्या में राज्य के नागरिक भी उपस्थित रहे।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि इतिहास में कुछ क्षण ऐसे अमूल्य होते हैं जो स्वयं से तय नहीं किये जाते। यह सौभाग्य से मिलता है। आज हम सौभाग्यशाली हैं कि हमें इस महान क्षण का साक्षी होने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि विगत 50 वर्षों में हिमाचल ने विकास की बहुत बड़ी यात्रा की है और इसमें सभी मुख्यमंत्रियों का योगदान रहा है। उन्होंने हर एक हिमाचलवासी को ध्यान दिलाते हुए कहा कि अंधकार का अनुभव करने से ही उजाले की इज्जत होती है। इसलिए हमें यह नहीं भूलना है कि किन संघर्षों से गुजरते हुए हमने प्रदेश में विकास की ये मंजिल पाई है। 

 

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने हिमाचल प्रदेश के सभी मुख्यमंत्रियों के कृतित्व का स्मरण करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश की यह पावन भूमि, देवभूमि के साथ-साथ कई मनस्वियों की कर्मभूमि, वीरभूमि और समाज को आगे बढ़ाने वाली पथ प्रदर्शक भूमि है। हमारे प्रथम मुख्यमंत्री श्री यशवंत परमार जी से लेकर श्री जयराम ठाकुर तक, सब ने प्रदेश को विकास पर अग्रसर करने में बड़ी भूमिका निभाई है। हम अपने मुख्यमंत्री श्री शांता कुमार जी को नहीं भूल सकते कि उन्होंने कितने प्रयासों से हिमाचल के गाँव-गाँव में पीने का पानी पहुंचाया। उन्होंने महिलाओं के सर से घैला, सुराही उतारने का काम किया, इसलिए वे ‘पानी वाले मुख्यमंत्री’ के रूप में जाने जाते हैं। इसी तरह,  रॉयल्टी का मामला हो या विकास के कई अन्य कार्य, शांता कुमार जी ने इसे जमीन पर उतार कर दिखाया। जब श्री प्रेम कुमार धूमल जी मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने श्रद्धेय अटल बिहार वाजपेयी जी द्वरा शुरू की गई प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत प्रदेश के गाँव-गाँव सड़क पहुंचाई। श्रद्धेय अटल जी ने हिमाचल प्रदेश को विशेष कैटेगरी में शामिल करते हुए आर्थिक पैकेज दिया था जिससे कि हिमाचल विकास के पथ पर तेज गति से अग्रसर हुआ। 

 

अटल टनल की चर्चा करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि अटल जी ने दूर की सोचते हुए ‘अटल टनल’ का शिलान्यास किया था। बाद में जब वे एक बार मनाली आये थे तो उन्होंने कहा था कि अटल टनल के शिलान्यास का पत्थर उनके दिल पर पत्थर के रूप में गड़ा हुआ है। हम सबने कहा था कि अटल टनल तैयार होगा। कांग्रेस की यूपीए सरकार के 10 वर्षों तक अटल टनल पूरा नहीं हो पाया लेकिन जब श्री नरेन्द्र मोदी जी देश के प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने द्रुत गति से इस कार्य को आगे बढ़ाया और अटल टनल का शुभारंभ भी हुआ। यह हमारी सहूलियत के साथ-साथ देश की सुरक्षा के लिए भी उपयोगी है। ये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी हैं जिन्होंने दोबारा हिमाचल प्रदेश को स्पेशल कैटेगरी के तहत आर्थिक पैकेज उपलब्ध कराया। उन्होंने कहा कि 13वें वित्त आयोग में हिमाचल प्रदेश को कांग्रेस की यूपीए सरकार के दौरान केवल 4,000 करोड़ रुपये मिले थे जबकि मोदी सरकार के दौरान 14वें वित्त आयोग में प्रदेश को लगभग साढ़े 18 हजार करोड़ रुपये मिले हैं। 15वें वित्त आयोग में भी हमने अपनी बातें रखी हैं। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का विशेष आशीर्वाद जिस तरह हिमाचल प्रदेश की जनता पर बना रहा है और इस देवभूमि से उनका जो विशेष स्नेह रहा है, उससे हमें पूर्ण विश्वास है कि माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश विकास की नित नई कहानियां लिखता रहेगा। 

 

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि शिमला में सुपर स्पेशियलिटी हो, मंडी, चंबा, बिलासपुर और ऊना में मेडिकल कॉलेज हो, कैंसर इंस्टीटयूट हो, बिलासपुर में एम्स हो या फिर ऊना में पीजीआई सैटेलाईट सेंटर हो, हिमाचल प्रदेश ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी प्रगति की है जिसकी कुछ समय पूर्व कल्पना भी संभव नहीं थी। इसी तरह हमारी साक्षरता दर 36% से बढ़ कर 86% हो गई है। मॉर्टलिटी रेट में काफी सुधार हुआ है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बन रहे हैं और घर में बिजली, पानी पहुंचाए जाने के साथ-साथ शौचालयों का निर्माण हो रहा है। हिमाचल प्रदेश में उद्योगों की स्थिति में भी व्यापक सुधार आया है। 

 

श्री नड्डा ने कहा कि श्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश की भाजपा सरकार ने विकास को नया आयाम दिया है। उन्होंने एक ओर आयुष्मान भारत के साथ-साथ हिमकेयर योजना की शुरुआत की जिससे कि प्रदेश के हर नागरिक को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल रहा है तो वहीं उन्होंने दूसरी ओर उज्ज्वला योजना के साथ-साथ उन्होंने गृहणी सुविधा योजना को शुरू किया जिससे कि महिलाओं को लकड़ी के धुएं से आजादी मिली। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि श्री जयराम ठाकुर जी के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश विकास में बड़ी छलांग लगाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा आने वाला कल इस पर निर्भर करता है कि हम सब मिलकर अपने प्रदेश को कितना आगे ले कर जा सकते हैं।