3 करोड़ 5 लाख रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना शेरपुर का किया शिलान्यासः मेहन्द्र सिंह ठाकुर

137

मंडी, 19 अक्तूबर: – जल शक्ति बागबानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के शेरपुर में 3 करोड़ 5 लाख रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास किया इसके अतिरिक्त कमलाह में 82.60 लाख रुपये की लागत से बनने वाले वन विभाग के विश्राम गृह का शिलान्यास भी किया । इस अवसर पर शेरपुर में आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र की जनता की ओर से मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर का मढ़ी में 45 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले अटल आदर्श विद्यालय खोलने के लिए आभार प्रकट किया तथा बताया कि इसके निर्माण कार्य के टैंडर होने के बाद बर्क अवार्ड हो गया है जोकि क्षेत्र का उच्चकोटि का शैक्षणिक केन्द्र बनेगा ।
उन्होंने कहा कि पेयजल की कमी के दृष्टिगत प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के जल जीवीन मिशन में जहाँ पूरे देश में 3.50 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा की रकम खर्ची जा रही है इसके तहत प्रदेश में मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हर घर नल में जल के तहत साफ सुथरा पेयजल का उपयोग करने की मुहिम सरकार द्वारा राज्य में चलाई जा रही है । उन्होंने कहा कि बीते 2 बरसों में गर्मी के मौसम में विभाग द्वारा समुचित मात्रा में पेयजल आपूर्ति लोगों को सुनिश्चित की गई जिससे टैंकर भी नहीं लगाने पड़े तथा कहा कि प्रदेश वासियों को एक बर्ष के भीतर 24 घंटे पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा । उन्होंने कहा कि आज युवाओ को स्बावलम्बन को ओर जाने की आवश्यकता है तथा सीमित नौकरियों के पीछे भागने के बजाए युवा अपने क्षेत्र में ही किसानी और बागवानी को चुनें इसके लिए प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लोगों के लिए लगभग 6500 करोड़ रुपये के महत्वाकांक्षी शिवा प्रोजेक्ट को लाया गया है जिससे उनकी आर्थिकी मजबूत हो सकेंगी ।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में देश-विदेश फल राज्य ने अपनी विशेष पहचान बनाई है प्रदेश में 2.31 लाख हैक्टेहर क्षेत्र बागवानी के अधीन है और यहां लगभग 10.28 लाख मीटर टन का फल उत्पादन हो रहा है बागवानी क्षेत्र में लगभग 9 लाख लोगों को प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से रोजगार प्राप्त है।
इस अवसर पर पंचायत प्रधान बिंगा अनिल ठाकुर, उप प्रधान ईन्द्र सिंह, बीडीसी सदस्य भूषण, भूप सिंह, मुख्य अभियन्ता जलशक्ति देवेश भारद्वाज, मुख्य वन संरक्षक एस.के. मुसाफिर, डीएफओ आरके कटोच, अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति राकेश पराशर, पीडब्लयूडी जे पी नायक, वद्युत विवेक धीमान, बीडीओ सतीश शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व अधिकारी उपस्थित थे।
000