चौपाल : मुख्यमंत्री ने दिया कुपवी को एसडीएम ऑफिस और कॉलेज का तोहफा, बिट्‌टू वर्मा ने दिखाई जमीनी ताकत

शिमला. चौपाल विधानसभा क्षेत्र के कुपवी के दौरे पर गए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने तोहफो की बरसात की। कुपवी में एसडीएम ऑफिस खोलने की घोषणा के साथ डिग्री कॉलेज का तोहफा भी दिया। इसके साथ ही 180 करोड़ के 46 विकास कार्यों के उद्घाटन व शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री के दौरे पर आयोजित जनसभा में हजारों लोगों की भीड़ एकत्र कर चौपाल के विधायक बिट्‌टू वर्मा ने अपनी जंमीनी ताकत भी दिखाई। मुख्यमंत्री की जनसभा में हजारों लोगों की उपस्थिति से साफ है कि क्षेत्र में विधायक बलवीर वर्मा की जमीन बहुत मजबूत है। बिट्‌टू वर्मा चौपाल से दूसरी बार विधायक हैं। पहली बार में अपने दम में निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में विधानसभा चुनाव जीतकर विधायक बने तो दूसरी बार भाजपा की टिकट पर विधायक बने। अब वर्मा अपनी सियासी पारी में विधानसभा चुनाव में हैट्रिक मारने की तैयारी में हैं। वही हैट्रिक बनाने में सफल रहे तो उनका कद बढ़ेगा।

 मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला शिमला के चैपाल विधानसभा क्षेत्र के कुपवी में 180 करोड़ रुपये लागत की 46 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए। कुपवी में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कुपवी में उप-मंडलाधिकारी (नागरिक) कार्यालय तथा राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने बलघार में लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग तथा हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड के कनिष्ठ अभियन्ता अनुभाग खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने कोठी-हलोग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छैला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने पशु औषधालय पुलबाहल को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा चैपाल के गडाला में हैलीपेड के निर्माण की भी घोषणा की।मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 180 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं के किए गए लोकार्पण तथा शिलान्यास क्षेत्र के लोगों के जीवन में बदलाव लाएंगे तथा विकास को नए आयाम देंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार बिना बदले की भावना के प्रदेश के समान विकास को सुनिश्चित करने के लिए कार्यरत है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले दिन से ही यह सुनिश्चित किया है कि किसी को भी राजनीतिक रूप से प्रताडि़त न किया जाए तथा प्रदेश के विकास पर विशेष बल दिया गया है।

 जय राम ठाकुर ने पूर्व प्रदेश सरकार को टोपियों के रंग पर भी लोगों को विभाजित करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि गत लगभग चार वर्षों में प्रदेश सरकार ने सुनिश्चित किया है कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों तथा समाज के सभी वर्गों को सरकार द्वारा आरम्भ की गई योजनाओं तथा नीतियों का लाभ मिलें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने प्रथम निर्णय में वृद्धजनों के कल्याण को लक्षित किया तथा वृद्धजनों के लिए पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया। उन्होंने कहा कि आज लाखों वृद्धजनों को प्रतिमाह 1500 रुपये की पेंशन प्रदान की जा रही है।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश में पात्र परिवारों को 3.25 लाख घरेलू गैस कनैक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के तहत 2.07 लाख परिवार लाभान्वित हुए हैं। मुख्यमंत्री सहारा योजना के तहत गंभीर रूप से बीमार मरीजों के परिवारों को तीन हजार रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं तथा लगभग 17 हजार व्यक्ति इस योजना के तहत पंजीकृत हैं। उन्होंने कहा कि जनमंच तथा मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 जनता की समस्याओं के निवारण के लिए वरदान साबित हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बी.पी.एल. परिवारों की कन्याओं को विवाह के समय 31000 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शगुन योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि इन सभी योजनाओं ने प्रदेश तथा जनता की आर्थिकी में बदलाव लाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने विकास में व्यस्त होने के कारण आम आदमी के कल्याण के लिए कुछ नहीं किया है।

 

 जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना स्वयं प्रधानमंत्री तथा अन्य राज्यों ने की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस गत लगभग 50 वर्षों तक प्रदेश तथा केंद्र में सत्ता में रही है। उन्होंने कहा कि लगभग तीन वर्ष पूर्व प्रदेश में केवल 2 आक्सीजन संयंत्र थे जबकि आज प्रदेश में 32 आक्सीजन संयंत्र है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के आरम्भ में प्रदेश में केवल 50 वेंटिलेटर थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने यह मामला प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया तथा प्रदेश के लिए पी.एम. केयर के तहत तुरन्त 500 नए वेंटिलेटर प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में 1000 से अधिक क्रियाशील वंेटिलेटर उपलब्ध है।

 

उन्होंने ठेकेदारों को निर्देश दिए कि सभी विकासात्मक कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कारवाई की जाएगी। उन्होंने क्षेत्र के विकास में विशेष रूचि लेने के लिए स्थानीय विधायक की सराहना की।