नालागढ़ से हरदीप बाबा होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार, मजबूत प्रत्याशी तो हैं लेकिन बाहरी होने का तमगा कर रहा परेशान

संदीप उपाध्याय

शिमला. हिमाचल प्रदेश में टिकटों के लिए कांग्रेस हाईकमान दिल्ली में मंथन कर रहा है। अभी तक की सूचना के अनुसार कांग्रेस ने 57 टिकटों पर नाम फाइनल कर दिए हैं। जिसमें सोलन जिले की नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र से बाबा हरदीप का नाम फाइनल हो गया है। अब अंतिम मुहर लगनी बाकी है। हरदीप बाबा कांग्रेस के मजबूत उम्मीदवार हैं। कांग्रेस के विधायक लखविंद्र राणा के भाजपा में जाने के बाद नालागढ़ में हरदीप बाबा ही कांग्रेस के बड़े चेहरे के रुप में सामने थे। जिनकी टिकट कांग्रेस ने फाइनल कर दी है। बाबा इंटक के हिमाचल के अध्यक्ष हैं जिससे औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के उद्योगों में कार्यरत कर्मचारियों के बीच उनकी अच्छी पकड़ हैं। हरदीप बाबा बहुत ही मजबूत प्रत्याशी के रुप में देखे जा रही है लेकिन वह नालागढ़ के मूल निवासी नहीं है। नालागढ़ में सियासी जमीन मजबूत करने के लिए अपना मकान तो बना लिया है लेकिन फिर भी नालागढ़ में वह बाहरी के रुप में देखे जा रहे हैं। खासतौर से विपक्षी दल भाजपा के नेता हरदीप बाबा के खिलाफ बाहरी होने का प्रचार करते हैं। जिससे बाबा को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है।

हरदीप बाबा हिमाचल के साथ लगते हरियाणा पिंजौर में रहते थे। हरदीप बाबा के पिता बाबा अमरजीत 50 साल से हिमाचल में सक्रिय रहे । लंबे समय तक परमाणु में सक्रिय रहे हैं और अपना करोबार करते रहे हैं। बाबा हरदीप  दस साल से अधिक समय से नालागढ़ में सक्रिय हैं और अपना निवास भी बना लिया है। गत चुनावों में हरदीप बाबा कांगेस से टिकट के दावेदार थे लेकिन टिकट नहीं मिला जिससे निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में मैदान में उतरे। जीते तो नहीं लेकिन 13095 वोट लेने में कामयाब रहे हैं। हरदीप बाबा पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बहुत करीबी रहे हैं। 2012 में कांग्रेस सरकार बनने पर बाबा हरदीप को कामगार कल्याण बोर्ड का उपाध्यक्ष भी बनाया गया था। जिससे पूर्व कांग्रेस सरकार के समय नालागढ़ में बहुत विकास कार्य कराया। स्कूल भी बनवाए, सड़कों का निर्माण कराने के साथ-साथ बहुत से विकास कार्य कराए। क्षेत्र के रामशहर को डिग्री कॉलेज, रामशहर को उप तहसील और पंजेहरा को उपतहसील का दर्जा भी हरदीप बाबा के प्रयासों से मिला। वहीं बाबा ने कांग्रेस सरकार के समय कई स्कूल और अस्पताल को अपग्रेड कराया है। जिससे बाबा ने अपनी सियासी जमीन मजबूत कर ली थी। जिससे नालागढ़ की जनता के बीच बाबा ने अपनी अच्छी पैठ बना ली है।

नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में चुनावों से पहले नए समीकरण सामने आए हैं। नालागढ़ से कांग्रेसी विधायक रहे लखविंद्र राणा भाजपा में शामिल हो गए हैं। जिससे अब भाजपा में पूर्व विधायक केएल ठाकुर भी हैं और कांग्रेसी विधायक रहे लखविंद राणा भी हैं। 2017 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में लखविंद राणा ने 25872 वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी तो भाजपा के केएल ठाकुर 24630 वोट हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे। वहीं निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में हरदीप बाबा को 13095 वोट मिले थे। अब बाबा की मजबूती यह है कि उनके पर्सनल वोट बैंक के साथ कांग्रेस को वोट भी उनके साथ रहेगा। वहीं कमजोर पक्ष यह है कि भाजपा के पक्ष में विधायक लखविंद राणा और पूर्व विधायक केएल ठाकुर हैं। यह भी सही है कि कांग्रेस से भाजपा में गए लखविंद राणा के साथ कांग्रेस को वोट बैंक शिफ्ट होने वाला नहीं है। फिर भी लखविंद राणा अपने प्रभाव से भाजपा को मजबूती देंगे। गत चुनावों में कांग्रेस में बगावत हुई थी लेकिन इसका फायदा भाजपा को नहीं मिल पाया था। कांग्रेस के लखविंद राणा ने भाजपा प्रत्याशी को हरा दिया था। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार भाजपा के टिकट का ऐलान होने से भाजपा में भी बगावत हो सकती है। खुलेआम न हो, तो परदे के पीछे तो होनी तय है। जिसका फायदा भी हरदीप बाबा को मिल सकता है। अब देखना है कि भाजपा किसे टिकट देती हैं और भाजपा में बगावत होती है या नहीं। फिर भी बाबा कांग्रेस के मजबूत प्रत्याशी के रुप में मैदान में उतरने को तैयार हैं।

हरदीप बाबा हर दृष्टि से कांग्रेस के मजबूत प्रत्याशी दिख रही है। लेकिन उनकी कमजोर कड़ी बाहरी होने के मुद्दे को भाजपा नेता लगातार उठाते रहते हैं। अभी हाल ही में सोशल मीडिया में एक पोस्ट वायरल हुई जिसमें कहा कि धरतीपुत्र कोई भी हो , चलेगा लेकिन बाहरी नेता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस पोस्ट के माध्यम से अप्रत्यक्ष रुप से हरदीप बाबा पर ही हमला किया गया था। बाहरी होने के सवाल पर हरदीप बाबा का जवाब है कि में दशकों से नालागढ़ के लोगों की सेवा कर रहा हूं। आगे भी सरकार बनने पर जो काम करुंगा, वह भी नालागढ़ के लोगों के लिए ही करुंगा। हिमाचल मेरी कर्मभूमि हैं और हमेशा नालागढ़ के विकास के लिए काम किया है। बाहरी होने का मुद्दा विरोधी दल के नेता उठा रहे हैं, जनता को पूरा समर्थन उन्हें मिल रहा है। जनता के आशीर्वाद से जीत दर्ज कर लगातार नालागढ़ की जनता की सेवा करता रहूंगा।