पटि्टका की सियासत : प्रेम कुमार धूमल की राय, उद्घाटन पटि्टका के साथ लगनी चाहिए शिलान्यास पटि्टका, मुकेश अग्निहोत्री ने उठाया है मुद्दा

542

शिमला. अटल टनल में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की शिलान्यास पटि्टका को हटाने को लेकर सियासत तेज हो गई है। विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री को चेतावनी देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उद्घाटन पट्‌टिका के साथ शिलान्यास पटि्टका लगाने की मांग की थी। जिस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने तो कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने सोनिया गांधी की पटि्टका हटाने के जवाब में कहा कि कांग्रेस ने भी पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल की शिलान्यास पटि्टकाओं को हटाया है। लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री धूमल ने सोनिया गांधी की शिलान्यास पटि्टका पर अपना रुख स्पष्ट किया और कहा कि उद्घाटन पटि्टका के साथ शिलान्यास पटि्टका लगनी चाहिए। धूमल ने यह भी कहा कि पटि्टकाओं को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए। लेकिन मुख्य बात सोनिया गांधी की पटि्टका गायब होने के मामले पर धूमल विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री के साथ खड़े हैं। वह मानते हैं कि शिलान्यास पटि्टका को लगना चाहिए। शिलान्यास पटि्टका में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल का भी नाम है। वर्ष 2010 में जब यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने शिलान्यास किया था तब धूमल हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। इस कारण शिलान्यास पटि्टका में प्रेम कुमार धूमल का भी नाम है।

अटल टनल रोहतांग का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया जिसमें सत्ता पक्ष के सभी नेताओं के साथ विपक्ष के विधायक भी शामिल हुए। टनल का शिलान्यास सोनिया गांधी ने किया था लेकिन उद्घाटन के समय न तो सोनिया गांधी का नाम लिया गया और न ही शिलान्यास पटि्टया नजर आए। जिससे कांग्रेस के नेता खफा हो गए। विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने मंडी में आयोजित रैली में हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला के समक्ष सोनिया गांधी की शिलान्यास पटि्टका को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की चुनौती दी और मांग की कि सरकार शीघ्र ही शिलान्यास पटि्टका को उद्घाटन पटि्टका के साथ लगाए। मुकेश अग्निहोत्री के इस आवाज के साथ पूरी कांग्रेस खड़ी हो गई और प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को पत्र लिखकर सोनिया गांधी की शिलान्यास पटि्टका लगाने की मांग की है। इसके साथ ही मनाली ब्लॉक कांग्रेस और लाहौल कांग्रेस के नेताओं ने टनल से गायब हुई सोनिया गांधी की शिलान्यास पटि्टका को लेकर पुलिस मे भी शिकायत की है। इस तरह मुकेश अग्नहोत्री के द्वारा उठाया गया मुद्दा अब गरम हो गया है। देखना है कि सरकार अब सोनिया गांधी की शिलान्यास पटि्टका को लेकर क्या कदम उठाती है।