यातायात व्यवस्था सुचारू करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य जारी

 

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि शिमला में गत गुरुवार और शुक्रवार को हुई भारी बर्फबारी से बंद हुई सड़कों को खोलने का काम युद्धस्तर पर जारी है। शनिवार सुबह मौसम साफ होते ही प्रशासन जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही सुचारू करने में जुट गया। सड़कों और अन्य मुख्य मार्गों को आधुनिक मशीनरी और कामगारों की सहायता से खोला जा रहा है। देर शाम तक कई महत्वपूर्ण सड़कें और संपर्क मार्ग यातायात के लिए खोल दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि शिमला शहर के विभिन्न इलाकों में नगर निगम और लोक निर्माण विभाग यातायात बहाल करने के लिए प्रयासरत है। शिमला शहर में नगर निगम की सात जेसीबी और दो रोबोट मशीनों की सहायता से सड़कों से बर्फ हटाया जा रहा है। साथ ही लोक निर्माण विभाग की चार जेसीबी और दो रोबोट मशीनों को इस कार्य में लगी हैं। शहर में लगभग सभी प्रमुख सड़क मार्गोंं पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण में लोक निर्माण विभाग की 11 जेसीबी बर्फ हटाने में लगाई गई है। इसके अतिरिक्त एनएच डिवीजन के दो डोजर्स और एक रोबोट मशीन से भी बर्फ हटाई जा रही है।

राजधानी के अतिरिक्त पूरे शिमला जिले में सड़कों से बर्फ हटाने के लिए लगभग 150 मशीनें काम में लगी हुई हैं। उपमंडल ठियोग में लोक निर्माण विभाग की पांच जेसीबी, दो रोबोट मशीनों और एक डोजर की सहायता ली जा रही है। इसके अलावा एनएच डिवीजन के तीन डोजर और दो जेसीबी मशीनें भी बर्फ हटा रही हैं।

उपमंडल कोटखाई और उपमंडल रोहड़ू में लोक निर्माण विभाग की कुल आठ जेसीबी मशीनें और एक डोजर बर्फ हटाने का कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा एनएच डिवीजन की एक जेसीबी, एक डोजर और एक रोबोट मशीन इस काम में जुटी हुई है।

उपमंडल रामपुर में मुख्य मार्गों से लोक निर्माण विभाग की सात जेसीबी और दो डोजर की सहायता से बर्फ को हटाया जा रहा है। इसी तरह उपमंडल चैपाल में लोक निर्माण विभाग की 24 जेसीबी मशीनें सड़कों को बहाल करने में जुटी हैं। कुमारसैन उपमंडल में भी लोक निर्माण विभाग की चार और एक निजी जेसीबी की सहायता से मार्गों से बर्फ को हटाया जा रहा है। इसके अलावा एनएच डिवीजन ने भी दो जेसीबी और दो डोजर लगाए हैं।

उन्होंने कहा कि शिमला नगर निगम क्षेत्र में विद्युत व पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी संबंधित विभागों के कर्मचारी कार्य कर रहे हैं।