युवाओं को बुराईयों से बचाना है तो उन्हें खेल मैदान में लाना होगा : अग्रिहोत्री

एचआरटीसी उपाध्यक्ष ने रैल में किया सांसद खेल महाकुंभ का शुभारंभ

हमीरपुर 31 दिसंबर। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में आरंभ किए गए सांसद खेल महाकुंभ के अंतर्गत नादौन विधानसभा क्षेत्र स्तर का महाकुंभ शुक्रवार को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रैल के मैदान में शुरू हो गया। एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री ने इसका विधिवत शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में अगर हमें युवाओं को नशे और अन्य बुराईयों से बचाना है तो उन्हें खेल के मैदान में लाना होगा। युवाओं को खेलों की ओर मोडऩे से समाज में कई प्रकार की समस्याएं अपने आप दूर हो जाएंगी तथा देश की भावी पीढ़ी ऊर्जावान होगी। उन्होंने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर ने युवाओं को खेल के मैदान में पहुंचाने के लिए सांसद खेल महाकुंभ के रूप में एक अनुकर्णीय पहल की है। इससे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लाखों बच्चे एवं युवा खेलों की ओर आकर्षित हो रहे हैं तथा वे इसे एक कैरियर के रूप में भी अपनाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं।
अग्रिहोत्री ने कहा कि आधुनिक दौर में हमारी जीवन शैली में बहुत परिवर्तन आ गया है तथा हम सुविधा संपन्न हो गए हैं। इससे बच्चों और युवाओं की शारीरिक गतिविधियां लगभग शून्य हो गई हैं जोकि बहुत ही चिंताजनक है। पहले ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बच्चे खेतों और खेलों में काफी कसरत करते थे, जिससे वे शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते थे। आजकल के बच्चों एवं युवाओं की जीवन शैली में भारी बदलाव आ गया है। वे खेत और खेल के मैदान में जाने के बजाय घरों तक ही सीमित रह गए हैं। ऐसी परिस्थितियों में सांसद खेल महाकुंभ जैसे आयोजन अनिवार्य हैं। खेलों से बच्चों में अनुशासन, संघर्षशीलता, तुरंत निर्णय लेने की क्षमता, आपसी भाईचारा और हार-जीत को स्वीकार करने जैसे कई व्यवहारिक गुण विकसित होते हैं। खेलों की महत्ता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया का नारा दिया है तथा भारत की प्राचीन जीवन पद्धति योग को पूरे विश्व में पहुंचाया है। खेलों के प्रति अनुराग सिंह ठाकुर के योगदान की चर्चा करते हुए अग्रिहोत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री के अथक प्रयासों के कारण ही आज हिमाचल प्रदेश खेलों के लिए प्रसिद्ध हो रहा है। हाल ही में विजय हजारे क्रिकेट ट्राफी में हिमाचल की जीत इसका सबसे बड़ा प्रमाण है।
इस अवसर पर सांसद खेल महाकुंभ के सह संयोजक नरेंद्र अत्री, भाजयुमो जिला अध्यक्ष अजय रिंटू और मंडल अध्यक्ष जितेंद्र कुमार ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा महाकुंभ के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। आईटीआई रैल और आर्यन पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। महाकुंभ का आगाज वॉलीबाल मैच के साथ किया गया, जिसमें कमलाह की टीम ने रैल को हरा दिया।
समारोह में भाजपा जिला महामंत्री अभयवीर लवली, मंडल अध्यक्ष कैप्टन हरदयाल, महामंत्री पवन शर्मा, राजेंद्र ठाकुर, अनिल परमार, प्रभात चौधरी, जिला परिषद सदस्य आशीष डोगरा, जेआर शर्मा, मनजीत ठाकुर, अभिषेक जोशी, रिंपल, अनीता गर्ग, इंदु बाला, नीलम, कमलेश, रेखा बेदी, रीना और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।