बैंकिंग योजनाओं का लाभ उठाकर उद्यमी बनें युवा

शिविर के अंतिम दिन युवाओं को कई महत्वपूर्ण अधिनियमों की भी दी जानकारी

हमीरपुर 11 जनवरी। नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर की ओर से मोहीं के विला होटल में आयोजित 3 दिवसीय आवासीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार को संपन्न हो गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन प्रतिभागी युवाओं को विभिन्न बैंकिंग योजनाओं और उद्योग विभाग की योजनाओं के साथ-साथ महिलाओं तथा बच्चों से संबंधित महत्वपूर्ण अधिनियमों की जानकारी भी दी गई।
समापन सत्र के मुख्य अतिथि पंजाब नेशनल बैंक के लीड बैंक अधिकारी अजय कतना ने प्रतिभागियों को डिजिटल बैंकिंग एवं लेन-देन और विभिन्न ऋण योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, स्टैंडअप इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, मुद्रा लोन और अन्य योजनाओं का लाभ उठाकर युवा सफल उद्यमी बन सकते हैं। अजय कतना ने युवाओं को किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम जीवन बीमा योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना और सुकन्या समृद्धि योजना से भी अवगत करवाया।
घरेलू हिंसा रोधी अधिनियम-2005 की जानकारी देते हुए जिला बाल संरक्षण समिति की अध्यक्ष एडवोकेट रेखा शर्मा ने बताया कि अगर किसी भी महिला के साथ उसके घर में हिंसा होती है तो उक्त अधिनियम के तहत इसकी तुरंत शिकायत की जा सकती है। रेखा शर्मा ने बताया कि बच्चों को यौन अपराधों से बचाने के लिए पोक्सो एक्ट-2012 में बहुत ही कड़े प्रावधान किए गए हैं।
इस अवसर पर उद्योग विभाग के प्रसार अधिकारी प्रवेश कुमार कपूर ने युवाओं को स्वरोजगार,  स्वाबलंबन और उद्यमिता की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उद्यमिता एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें युवा अपने साथ अन्य लोगों को भी रोजागार दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि उद्यमशील युवाओं के लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं। युवाओं को इनका भरपूर लाभ उठाना चाहिए। इस सत्र में सहारा युवक मंडल रोपा के प्रधान शशिपाल ने युवक मंडलों की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया।
इससे पहले नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा अधिकारी दीपमाला ने मुख्य अतिथि और सभी वक्ताओं का स्वागत किया तथा युवाओं के मार्गदर्शन के लिए उनका धन्यवाद किया। सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए जिला युवा अधिकारी ने उम्मीद जताई कि वे तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्राप्त महत्वपूर्ण जानकारियों को अपने जीवन में अपनाएंगे तथा अन्य युवाओं को भी जागरुक करेंगे।