स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर व्यय किये जा रहे 3016 करोड़ – सरवीन  चौधरी

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नागनपट्ट भवन की रखी आधारशिला
स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत रावमापा कल्याड़ा का किया उद्घाटन
नागनपट्ट तथा कलियाड़ा में लोगों की समस्याओं का किया निपटारा

धर्मशाला, 20 फरवरी – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को बेहतर, सुगम और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये प्रदेश सरकार वचनबद्ध है। वर्तमान वित्त वर्ष में प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने के लिए 3016 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं।
सरवीन  चौधरी आज रविवार को शाहपुर हलके की ग्राम पंचायत नागनपट्ट में 45 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन नागनपट्ट का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि इस प्राथमिक  स्वास्थ्य  केंद्र के बनने से इस क्षेत्र के 15 गांवों के लगभग 16 हजार लोग लाभान्वित होंगे।
सरवीन ने कहा कि शाहपुर हलके में भी सुगम स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं के क्षेत्र में व्यापक सुधार तथा विस्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को पंचायत स्तर तक सुदृढ़ करने के साथ-साथ दूर-दराज के क्षेत्रों में स्वास्थ सेवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया गया है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधा, आधुनिक स्वास्थ्य उपकरणों  की उपलब्धता, अस्पतालों को स्तरोन्नत करने के अलावा नये एवं भव्य भवनों का निर्माण किया जा रहा है।
स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत रावमापा कल्याड़ा भवन का किया उद्घाटन
इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कल्याड़ा में स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत रावमापा कल्याड़ा में 44 लाख रुपये की लागत से आधुनिक सुविधाओं से लैस निर्मित स्कूल की स्टेज, शौचालय, बोटैनिकल तीन स्मार्ट क्लास रूम, विज्ञान लैब, मैथ्स लैब, फिजिक्स लैब, केमिस्ट्री लैब, बायोलॉजी लैब का उद्घाटन किया।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना की घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 2020-21 के बजट में की थी। उन्होंने कहा कि योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के सभी स्कूलों में से 68 का चयन किया जाना था। उन्होंने कहा कि योजना का उद्देश्य प्रदेश के स्कूलों में शिक्षा सुधार लाकर विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत स्कूलों को प्राथमिकता के आधार पर विकसित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के दूरदर्शी नेतृत्व में प्रदेश सरकार सबको समग्र और गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के लिए प्रयासरत है। शिक्षा के साथ-साथ व्यवसायिक शिक्षा पर भी बढ़ावा दिया जा रहा है।