हिमाचल प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन ने मनाया स्थापना दिवस

हिमाचल प्रदेष पॉवर कार्पोरेषन द्वारा 15वां स्थापना दिवस बडे उल्लास और उत्साह के साथ मनाया गया । निगम के कार्पोरेट कार्यालय में   मनमोहन शर्मा, प्रबन्ध निदेषक ने ध्वजारोहाण किया । स्थापना दिवस के उपलक्ष पर केेंद्रीय आलू संस्थान के सभागार में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर श्री मनमोहन शर्मा ने कहा कि इस वर्ष हिमाचल प्रदेष पॉवर कार्पोरेषन ने एक ओर जलविद्युत परियोजना को कमीषन कर एक ओर उपलब्धि हासिल की है । पॉवर कार्पोरेषन ने 111 मेगावॉट की सावडा-कुड्डू जल-विद्युत परियोजना को पूर्ण कर अपनी उत्पादन क्षमता को बढाकर 281 मेगावाट कर दिया है । उन्होने कहा कि फ्रैंच डवलेपमैन्ट एजेन्सी ए0एफ0डी0 से वित्त पोषित होने वाली 48 मेगावाट की चांजू-3 जलविद्युत परियोजना और 30 मेगावॉट की देवथल चांजू जलविद्युत परियोजना के कार्य अगले वित्त वर्ष में आरम्भ हो जाएंगे । 48 मेगावाट की चांजू-3 जलविद्युत परियोजना के सिविल और इल्कट््रोमैकेनिकल के कार्य के लिए निविदाएं आमन्त्रित की जा चुकी हैं ।

उन्हांेने कहा कि भारत सरकार की केबिनेट कमेटी ऑफ इक्नोमिक अफेयर द्वारा रेणुकाजी डैम परियोजना हेतू 15 दिसम्बर 2021 को 6947 करोड रूपये की राषि अनुमोदित कर दी गई है जिससे परियोजना को आरम्भ करने को मार्ग प्रषस्त हुआ है । इस परियोजना को भारत सरकार की तकनीकि सलाहकार समिति द्वारा पहले ही अनुमोदित किया जा चुका है । उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेष पॉवर कार्पोरेषन द्वारा स्थापित समस्त परियोजनाएं सुचारू रूप से कार्य कर रही है तथा राज्य के लिए अच्छा राजस्व प्राप्त हो रहा है । उन्होने बताया कि 580 मेगावाट की दो जलविद्युत परियोजनाएं क्रमषः 450 मेगावाट की शोंगटांेग कडछम जलविद्युत परियोजना और 130 मेगावाट की कांषग स्टेज 2 व 3 परियोजनाएं निर्माणाधीन है ।

उन्होंने निगम के कर्मचारियों से और अधिक मेहनत करने की अपील की, जिससे निगम को आबंटित परियोजनाएं समयबद्व पूर्ण की जा सके। श्री मनमोहन शर्मा ने निगम के स्थापना दिवस पर सभी कर्मचारियों को शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर निगम के कर्मचारियों एवं परिवारजनों के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें निगम के कर्मचारियों एवं उनके बच्चों द्वारा लोक एवं फिल्मी गीतों की प्रस्तुतियों द्वारा दर्शकांे का मनोरजंन किया गया।

इस अवसर पर 15 वंे स्थापना दिवस पर आयोजित की गई खेल कूद प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।