जोगिन्दर नगर प्रशासन गरीब परिवार की बेटी की शादी में बन रहा मददगार


टेंट हाउस का सामान दिया जा रहा मुफ्त, अब तक लगभग 10 बेटियों की शादी में हो चुकी है मदद

जोगिन्दर नगर, 11 जनवरी: जोगिन्दर नगर प्रशासन ने गरीब बेटियों की शादी में मदद करने का एक अनूठा प्रयास शुरू किया है। जिसके माध्यम से एसडीएम कार्यालय जोगिन्दर नगर गरीब व जरूरतमंद परिवार की बेटी की शादी में टेंट हाउस का सामना फ्री में उपलब्ध करवा रहा है। गत वर्ष जून माह में जोगिन्दर नगर प्रशासन द्वारा शुरू की गई इस अनूठी पहल से अब तक लगभग 10 गरीब व जरूरतमंद बेटियों की शादी में मदद की जा चुकी है। प्रशासन की इस मदद से जहां गरीब परिवार को टेंट हाउस का सामान बिल्कुल फ्री दिया जाता है तो वहीं लाभान्वित परिवार का औसतन 25 से 30 हजार रुपये का टेंट का खर्चा भी बचता है। जोगिन्दर नगर प्रशासन की इस अनूठी पहल की जहां पूरे क्षेत्र में चर्चा है तो वहीं लाभान्वित परिवार प्रशासन का धन्यवाद व्यक्त कर रहे हैं।
एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा के प्रयासों से जोगिन्दर नगर उपमंडल में शुरू हुई इस अनूठी पहल के तहत गरीब बेटी की शादी में टेंट हाउस का सामान बिल्कुल मुफ्त दिया जाता है। जिसमें 200 कुर्सियां, 30 बिस्तरे, आठ-आठ कनातें व पर्दे तथा एक स्टेज चेयर शामिल है। इस सामान को एसडीएम कार्यालय से घर तक सुरक्षित लाने व ले जाने का प्रबंध लाभार्थी परिवार को स्वयं वहन करना पड़ता है। साथ ही सामान की गारंटी भी देनी होती है ताकि किसी प्रकार की टूट-फूट न हो। गारंटी को सामान वापिस करने के बाद लौटा दिया जाता है। प्रशासन की इस मदद से लाभान्वित परिवार की औसतन 25 से 30 हजार रुपये की बचत होती है। इससे परिवार को बेटी की शादी में टेंट हाउस के सामान पर व्यय होने वाला खर्च बचता है, जिससे शादी के दूसरे अन्य खर्चों को वहन किया जा सकता है। यह सुविधा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाती है।
इस संबंध में जब एक लाभार्थी परिवार के सदस्य वीरेंद्र सिंह गांव व डाकघर चलहारग से बातचीत की तो उन्होने बताया कि बहन की शादी के लिए जोगिन्दर नगर प्रशासन ने टेंट हाउस का सामान फ्री में उपलब्ध करवाया है। इससे बहन की शादी में होने वाले खर्च में उन्हे आर्थिक तौर पर कुछ राहत मिली है। साथ ही उपमंडल के जरूरतमंद परिवारों से बेटी या बहन की शादी में जोगिन्दर नगर प्रशासन की इस अनूठी पहल का लाभ उठाने का भी आह्वान किया है।
वैसे तो प्रदेश सरकार ने भी बेटियों को लाभान्वित करने के लिए अनेकों योजनाओं को शुरू किया है, बावजूद इसके जरूरतमंद परिवार बेटी की शादी में आर्थिक मदद के लिए स्थानीय प्रशासन से सहायता की मांग करते रहते हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद कन्याओं की शादी में मदद हो सके इसके लिए जोगिन्दर नगर प्रशासन ने टेंट हाउस का सामान उपलब्ध करवाने की यह अनूठी पहल की है।
कैसे ले सकते हैं टेंट हाउस सुविधा का लाभ:
जोगिन्दर नगर प्रशासन की इस अनूठी पहल का लाभ लेने के लिये लोग सादे कागज पर एसडीएम जोगिन्दर नगर को अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति की पड़ताल करने के उपरान्त एसडीएम कार्यालय ऐसे जरूरतमंद परिवारों को टेंट हाउस का सामान फ्री में उपलब्ध करवाता है।
क्या कहते हैं अधिकारी:
एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा का कहना है कि जरूरतमंद बेटियों की शादी में मदद करने के लिए प्रशासन फ्री में टैंट हाउस का सामान उपलब्ध करवाता है। अब तक जोगिन्दर नगर उपमंडल में ऐसी 10 कन्याओं की शादी में मदद की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद लोग प्रशासन की इस पहल का लाभ उठाने के लिए सादे कागज पर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी ऐसे जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए ग्रामीण स्तर पर लोगों को जागरूक करने का भी आह्वान किया है ताकि ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद बेटियों की शादी में मदद की जा सके।
-000-